प्रधानमंत्री मोदी ने किया 3 ज्योतिर्लिंगों के पुनर्निर्माण का संकल्प पूरा, जानिए किन ज्योतिर्लिंगों की बदली तस्वीर

अयोध्या में नवनिर्मित राम मंदिर में 22 जनवरी को राम लला की प्रतिमा की प्राण प्रतिष्ठा कार्यक्रम है और इस कार्यक्रम को लेकर पूरे देश के लोगों में उत्साह और उल्लास का वातावरण है.

Prime Minister Narendra Modi: अयोध्या में नवनिर्मित राम मंदिर (Ram Mandir) में 22 जनवरी को राम लला की प्रतिमा की प्राण प्रतिष्ठा कार्यक्रम है और इस कार्यक्रम को लेकर पूरे देश के लोगों में उत्साह और उल्लास का वातावरण है. देश में विकास (Development) के साथ साथ धार्मिक स्थानों के पुनर्निर्माण पर भी ध्यान दिया जा रहा है. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (PM Narendra Modi) की पहल से देश के तीन और ज्योतिर्लिंगों का भी पुनर्निर्माण हुआ है. देश के तीन बड़े ज्योतिर्लिंगों का पुनर निर्माण कराकर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने अपना संकल्प पूरा किया है.  वाराणसी के बाबा विश्वनाथ धाम, केदारनाथ धाम और उज्जैन के महाकालेश्वर को नया और बेहद सुंदर स्वरूप दिया गया है. तीनों ही ज्योतिर्लिंग देश के प्रसिद्ध ज्योतिर्लिंग हैं.  यहां दर्शन करने हजारों लाखों की संख्या में भक्त पहुंचते हैं. आइए जानते हैं कौन हैं वे 3 ज्योतिर्लिंग.

वाराणसी में बाबा विश्वनाथ

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी वाराणसी के सांसद हैं और वाराणसी बाबा विश्वनाथ का धाम है. प्रधानमंत्री की पहल से बाबा के धाम का विस्तार हुआ है. वर्ष 2022 में काशी विश्वनाथ धाम कॉरिडोर का लोकार्पण हुआ तो यह मंदिर परिसर 3 हजार वर्ग फुट से बढ़ कर पांच लाख वर्ग फुट हो गया. 8 सौ करोउडृ की लागत से बने इसे मंदिर की भव्यता देखते ही बनती है.

केदारनाथ धाम

केदार धाम को 2013 में प्राकृतिक आपदा से काफी नुकसान पहुंचा था. प्रधानमंत्री की पहल पर केदारनाथ का पुर्निनिर्माण हुआ. अब इस धाम की सुंदरता और सुविधाएं पहले की तुलना में काफी ज्यादा बढ़ गई हैं.

उज्जैन का महाकाल धाम

देश के 12 ज्योतिर्लिंगों में शामिल उज्जैन के महाकाल का भी पुर्ननिर्माण पूरा हो चुका है. अब इसे महाकाल धाम  का नाम दिया गया है. इसका नया परिसर इतिहास और वर्तमान का अद्भुत संगम हैं. महाकाल के नवनिर्मित प्रांगण में ओडिशा के विशेषज्ञ कलाकारों द्वारा बनाई इन प्रतिमाओं में गुजरात की फर्म ने आधुनिकता का पुट डाला है.

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com