विज्ञापन
Story ProgressBack
This Article is From Feb 25, 2023

सैनिक स्कूलों में एडमिशन के लिए अखिल भारतीय प्रवेश परीक्षा के परिणाम घोषित

सैनिक स्कूलों में कक्षा 6 और कक्षा 9 में एडमीशन के लिए परीक्षा आयोजित की गई थी, 1.24 लाख छात्र उत्तीर्ण हुए

Read Time: 3 mins
सैनिक स्कूलों में एडमिशन के लिए अखिल भारतीय प्रवेश परीक्षा के परिणाम घोषित
AISSEE-2023 Result: सैनिक स्कूलों में एडमिशन के लिए हुई परीक्षा का नतीजे घोषित कर दिए गए हैं.
नई दिल्ली:

सैनिक स्कूलों की अखिल भारतीय प्रवेश परीक्षा 2023 के परिणाम घोषित कर दिए गए हैं. 33 मौजूदा और 18 नए अनुमोदित सैनिक स्कूलों में कक्षा 6 और कक्षा 9 में एडमीशन के लिए परीक्षा आयोजित की गई थी. इस परीक्षा में 1.24 लाख छात्र उत्तीर्ण हुए हैं. कक्षा 6 में 25,837 लड़कियां उत्तीर्ण हुई हैं. सफल छात्रों को ई-काउंसलिंग के माध्यम से प्रवेश मिलेगा.

अखिल भारतीय सैनिक स्कूल प्रवेश परीक्षा 2023 का आयोजन आठ जनवरी 2023 को राष्ट्रीय परीक्षण एजेंसी (एनटीए) द्वारा देश भर के 180 शहरों में किया गया था. यह परीक्षा 33 मौजूदा सैनिक स्कूलों और 18 नए-अनुमोदित सैनिक स्कूलों में कक्षा-6 और कक्षा-9 में प्रवेश के लिए आयोजित की गई.

एआईएसएसईई (AISSEE) -2023 में कुल 1,79,809 छात्र-छात्राएं शामिल हुए और 1,24,467 ने लिखित परीक्षा में सफलता हासिल की. परीक्षा में शामिल होने वाले अभ्यर्थियों की संख्या इस वर्ष सबसे अधिक रही है. यह भी देखा गया कि पिछले वर्ष की तुलना में इस वर्ष पास प्रतिशत भी अधिक है.

कक्षा छह में प्राप्त उच्चतम अंक 300 में से 292 रहे, जबकि कक्षा नौ में प्राप्त उच्चतम अंक 400 में से 388 रहे. अभ्यर्थियों के स्कोर कार्ड एनटीए पोर्टल https://aissee.nta.nic.in पर उपलब्ध हैं. 

प्रवेश प्रक्रिया में पारदर्शिता बढ़ाने और मानवीय हस्तक्षेप को कम करने के उद्देश्य से अभ्यर्थियों द्वारा स्कूलों की पसंद के चयन और चिकित्सा परीक्षा के लिए स्लॉट के आवंटन सहित प्रवेश प्रक्रिया ई-काउंसलिंग के माध्यम से की जाएगी. योग्य विद्यार्थी इस साल ई-काउंसलिंग के माध्यम से मौजूदा 33 सैनिक स्कूलों और नए 18 स्कूलों में से कई स्कूलों में सीट आवंटन का विकल्प चुन सकेंगे. 

ई-काउंसलिंग को पोर्टल https://mes.ncog.gov.in/sainikschoolecounselling पर लाइव कर दिया गया है.  पहले राउंड में प्रवेश के लिए अभ्यर्थियों को प्रवेश हेतु अपनी पसंद भरने के लिए आठ दिनों यानी 06 से 13 मार्च 2023 तक एक क्लियर विंडो उपलब्ध होगी. राउंड-1 के प्रवेश के पूरा होने के बाद इस दौरान खाली रह गई सीटों पर प्रवेश के बाद के दौर के लिए शेड्यूल प्रकाशित किया जाएगा.  इसके लिए तिथियां ई-काउंसलिंग पोर्टल पर प्रकाशित की  जाएंगी. अभ्यर्थियों को नियमित रूप से पोर्टल पर जाकर शेड्यूल पर खुद को अपडेट रखना होगा.

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Previous Article
NEET-PG के लिए 2.09 लाख पंजीकृत, परीक्षा स्थगित हुई तो कोई वैकल्पिक तिथि उपलब्ध नहीं: सुप्रीम कोर्ट में एनबीई
सैनिक स्कूलों में एडमिशन के लिए अखिल भारतीय प्रवेश परीक्षा के परिणाम घोषित
CISCE Board Exam 2023: आईसीएसई कक्षा 10वीं की बोर्ड परीक्षा 11 बजे से शुरू, आज है इंग्लिश का पेपर 
Next Article
CISCE Board Exam 2023: आईसीएसई कक्षा 10वीं की बोर्ड परीक्षा 11 बजे से शुरू, आज है इंग्लिश का पेपर 
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com
;