बांग्लादेश के खिलाफ जीत में अफगानिस्तान टीम और राशिद खान ने बनाए यह रिकॉर्ड..

बांग्लादेश के खिलाफ जीत में अफगानिस्तान टीम और राशिद खान ने बनाए यह रिकॉर्ड..

Afghanistan Team टीम ने बांग्लादेश को 224 रन से हराया

खास बातें

  • अब तक खेले तीन टेस्ट में से दो में जीता है अफगानिस्तान
  • राशिद बने सबसे कम उम्र में टेस्ट कप्तानी करने वाले खिलाड़ी
  • मैच में उन्होंने अर्धशतक जड़ा और 11 विकेट हासिल किए

राशिद खान के नेतृत्व वाली नईनवेली अफगानिस्तान क्रिकेट टीम ने टेस्ट मैच में बांग्लादेश को हराकर 'बड़ा धमाका' किया है. दोनों देशों के बीच खेली गई एक टेस्ट मैच की सीरीज (Bangladesh vs Afghanistan, Only Test)में अफगान टीम ने गेंदबाजी और बल्लेबाजी, दोनों में शानदार प्रदर्शन किया और 224 रन से जीत हासिल की. स्टार लेग स्पिनर राशिद खान (Rashid Khan) पहली बार टेस्ट मैच में अफगानिस्तान की कप्तानी कर रहे थे और अपने कप्तानी वाले पहले टेस्ट में ही वे टीम को जीत दिलाने में सफल रहे (Afghanistan's famous test triumph). मैच में अफगान टीम को जीत दिलाने में राशिद की अग्रणी भूमिका रही. पहली पारी में 51 रन की पारी खेलने वाले राशिद ने मैच में कुल 11 विकेट लिए. पहली पारी में पांच विकेट लेने के बाद राशिद ने दूसरी पारी में भी छह बांग्लादेशी बल्लेबाजों को पवेलियन लौटाया.

स्किन कैंसर से जूझ रहे माइकल क्लार्क, फोटो पोस्ट करके की यह अपील..

मैच में राशिद खान और अफगान टीम ने कुछ रिकॉर्ड अपने नाम किए. डालते हैं इन रिकॉर्ड पर नजर..


1. ऑस्ट्रेलिया के बाद अफगानिस्तान (Afghanistan Team)ऐसी दूसरी टीम है जिसने अपने शुरुआती तीन टेस्ट मैचों में से दो में जीत हासिल की है. बांग्लादेश से पहले अफगान टीम टेस्ट में आयरलैंड को भी हरा चुकी है. अफगानिस्तान ने अपना टेस्ट डेब्यू भारत के खिलाफ किया था, इस टेस्ट में उसे हार का सामना करना पड़ा था.

2. राशिद खान (Rashid Khan) ऐसे पहले कप्तान हैं जिन्होंने कप्तान के तौर पर अपने डेब्यू टेस्ट में 10 या इससे अधिक विकेट लेने के साथ अर्धशतक भी जमाया.

तेज गेंदबाज मोहम्मद शमी को राहत, कोर्ट ने गिरफ्तारी वारंट पर लगाई रोक

3. राशिद खान अफगानिस्तान की ओर से किसी टेस्ट में 10 या इससे अधिक विकेट लेने वाले पहले गेंदबाज बन गए हैं. उन्होंने चटगांव टेस्ट में पहली पारी में पांच और दूसरी पारी में छह विकेट हासिल किए थे.

4. राशिद खान (Rashid Khan) ऐसे पहले अफगानी गेंदबाज हैं जिन्होंने टेस्ट क्रिकेट में तीन बार पांच या इससे अधिक विकेट लेने के कारनामे को अंजाम दिया है. मजे की बात यह है कि उनके अलावा अफगानिस्तान का कोई अन्य गेंदबाज टेस्ट क्रिकेट की पारी में पांच विकेट नहीं ले सका है.

5. राशिद खान (Rashid Khan) विश्व क्रिकेट में किसी टेस्ट में कप्तानी करने वाले सबसे कम उम्र के खिलाड़ी है. बांग्लादेश के खिलाफ पहले टेस्ट में जब सोमवार को अफगान टीम ने जीत दर्ज की तब उनकी उम्र 20 वर्ष 354 दिन थी.

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

वीडियो: वीरेंद्र सहवाग से एनडीटीवी की खास बातचीत..