WC 2023: जडेजा की गेंद को अगर खेलना है तो बल्लेबाज़ों को करना होगा ये काम, कुंबले का बड़ा बयान

Anil Kumble on Ravindra Jadeja: पहले बल्लेबाजी करते हुए ऑस्ट्रेलिया टीम 199 रन पर सिमट गई जिसमें भारतीय स्पिनरों ने छह विकेट लिए. जडेजा ने तीन विकेट हासिल किए थे.

WC 2023: जडेजा की गेंद को अगर खेलना है तो बल्लेबाज़ों को करना होगा ये काम, कुंबले का बड़ा बयान

Anil Kumble on Ravindra Jadeja

Anil Kumble on Ravindra Jadeja Bowling: भारत बनाम ऑस्ट्रेलिया के बीच खेले गए मुकाबले में रविंद्र जडेजा ने कहर बरपाया था जडेजा के तीन विकेट लेकर ऑस्ट्रेलिया को 200 रन के भीतर रोकने में बड़ी भूमिका निभाई थी. इस बीच दिग्गज स्पिनर अनिल कुंबले ने एंगल बदलने की क्षमता के लिए रविंद्र जडेजा की प्रशंसा की और बल्लेबाजों को सलाह दी है कि अगर उन्हें बाएं हाथ के इस स्पिनर के खिलाफ सफलता हासिल करनी है तो उन्हें अधिक आक्रामक इरादे दिखाने होंगे. रविवार को यहां आईसीसी क्रिकेट विश्व कप के शुरुआती मैच में ऑस्ट्रेलिया की भारत के खिलाफ हार के बाद कुंबले ने यह टिप्पणी की.

पहले बल्लेबाजी करते हुए ऑस्ट्रेलिया टीम 199 रन पर सिमट गई जिसमें भारतीय स्पिनरों ने छह विकेट लिए. जडेजा ने तीन विकेट हासिल किए, जबकि कुलदीप यादव (42 रन पर दो विकेट) और रविचंद्रन अश्विन (34 रन पर एक विकेट) ने भी विकेट चटकाए. जडेजा 2.80 इकोनॉमी के साथ भारत के लिए सबसे किफायती गेंदबाज भी थे और कुंबले को लगता है कि बल्लेबाज जितना अधिक उनके खिलाफ धीमी बल्लेबाजी करने का फैसला करेंगे उनके लिए उतना मुश्किल होगा.

कुंबले ने ‘ईएसपीएनक्रिकइंफो'  से कहा, ‘‘अगर आप जडेजा के खिलाफ कोई इरादा नहीं दिखाते हैं तो बल्लेबाज के लिए यह बहुत कठिन हो जाता है. छह में से छह बार वह गेंद को वहीं फेंकेगा जहां फेंकना चाहता है.'' उन्होंने यह भी बताया कि कैसे सौराष्ट्र का यह स्पिनर अपने कोण को कुशलता से बदलता है, विशेषकर वह गेंद जो बीच में गिरने के बाद तेजी से टर्न होने के बाद स्टीव स्मिथ के ऑफ स्टंप से टकराई.

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

उन्होंने कहा, ‘‘इस तरह की सतह पर उसने जो कुछ किया वह केवल एंगल बदलना था. वह स्टंप्स के करीब गया, दाएं हाथ के बल्लेबाज को गेंदबाजी की और कोण से गेंद फेंकी.'' कुंबले ने कहा, ‘‘स्मिथ इसलिए आउट हुए क्योंकि वह सोच रहे थे कि गेंद सीधे जाएगी लेकिन कोण के कारण यह उनके बाहरी किनारे को मात दे गई. शानदार गेंदबाजी.''