विज्ञापन
Story ProgressBack

मेडिकल और इंजीनियरिंग की तैयारी करने वाले छात्रों को मिलेगी JEE और NEET की बिलकुल मुफ्त कोचिंग, रहना-खाना भी होगा मुफ्त, तुरंत करें Apply 

BSEB Free Coaching: बिहार बोर्ड ने जेईई और नीट की मुफ्त कोचिंग के लिए ऑनलाइन आवेदन शुरू कर दिए हैं. बोर्ड की आधिकारिक वेबसाइट पर जाकर आवेदन करना होगा. इस कोचिंग में केवल पढ़ना ही नहीं बल्कि छात्रों का रहना और खाना भी बिलकुल मुफ्त होगा. 

Read Time: 3 mins
मेडिकल और इंजीनियरिंग की तैयारी करने वाले छात्रों को मिलेगी JEE और NEET की बिलकुल मुफ्त कोचिंग, रहना-खाना भी होगा मुफ्त, तुरंत करें Apply 
मेडिकल और इंजीनियरिंग की तैयारी करने वाले छात्रों को मिलेगी JEE और NEET की बिलकुल मुफ्त कोचिंग
नई दिल्ली:

BSEB JEE NEET Free Coaching: अगर आप भी मेडिकल और इंजीनियरिंग की प्रवेश परीक्षा की तैयारी करना चाहते हैं लेकिन कोचिंग इंस्टीट्यूट की मोटी फीस नहीं देना चाहते हैं तो बिहार बोर्ड की जेईई और नीट की मुफ्त कोचिंग सुविधा आपके लिए है. जी हां बिहार बोर्ड यानी बिहार विद्यालय परीक्षा समिति (BSEB) आपको जेईई, नीट के लिए मुफ्त कोचिंग देगा. इस कोचिंग में केवल पढ़ना ही नहीं बल्कि आपके रहना और खाना भी बिलकुल मुफ्त होगा. बीएसईबी की जेईई, नीट फ्री कोचिंग योजना का लाभ लेने के लिए आपको बोर्ड की आधिकारिक वेबसाइट  biharboardonline.bihar.gov.in पर जाकर ऑनलाइन आवेदन करना होगा. इस दौरान छात्रों को 100 रुपये आवेदन शुल्क भी देना होगा. आवेदन करने की अंतिम तारीख 28 मार्च है.  

CBSE बोर्ड कक्षा 10वीं की परीक्षा खत्म, इस दिन आएगा रिजल्ट, नहीं मिलेगा इस साल से डिविजन, पर्सेंटज की जानकारी

कौन कर सकता है अप्लाई 

बीएसईबी जेईई, नीट फ्री कोचिंग उन छात्रों के लिए हैं जो अभी 11वीं कक्षा में पढ़ रहे हैं या 11वीं कक्षा में जा रहे हैं. साल 2025 में जेईई मेन, जेईई एडवांस्ड और नीट परीक्षा में शामिल होने वाले छात्र इस मुफ्त कोचिंग सुविधा का लाभ उठा सकते है. जेईई, नीट की कोचिंग पटना में होगी. 

लिखित परीक्षा से होगा चयन

बीएसईबी जेईई, नीट मुफ्त कोचिंग के लिए छात्रों का चयन परीक्षा के जरिए होगा. बिहार बोर्ड मुफ्त कोचिंग के लिए छात्रों को लिखित परीक्षा और इंटरव्यू के आधार पर चुना जाएगा.

रहना-खाना भी होगा मुफ्त

बीएसईबी की जेईई, नीट मुफ्त कोचिंग में छात्रों को आईआईटी जेईई और नीट परीक्षा की तैयारी के लिए स्पेशल स्टडी मैटेरियल मुफ्त में दिए जाएंगे. यह आवासीय कोचिंग है, जिसमें छात्रों के पढ़ाई, रहना और खाना बिल्कुल मुफ्त होगा. कोचिंग क्लास में एसी और डिजिटल बोर्ड की सुविधा भी होगी. 

हर माह होगा टेस्ट

स्टूडेंट को आंकने के लिए हर महीने टेस्ट होगी. हर माह में दो बार ओएमआर टेस्ट या सीबीटी यानी कंप्यूटर आधारित टेस्ट लिया जाएगा. तैयारी के साथ स्टूडेंट के डॉउट को क्लीयर करने के लिए एक्सट्रा क्लासेस भी मिलेंगी. 

CBSE 10th Result 2024: इस तारीख को घोषित होने जा रहा है सीबीएसई 10वीं कक्षा का रिजल्ट ! लेटेस्ट अपडेट यहां

12वीं में भी मिलेगा प्रवेश

जो छात्र 11वीं कक्षा में किसी अन्य स्कूल में पढ़ रहे हैं, उन्हें 12वीं कक्षा में पटना के संबंधित +2 स्कूल में प्रवेश दिया जाएगा. लड़कों को पटना कॉलेजिएट स्कूल और लड़कियों को बांकीपुर गर्ल्स हाई स्कूल में एडमिशन होगा. 

कोटा के शिक्षक करवाएंगे तैयारी 

बिहार बोर्ड के मुफ्त कोचिंग सेंटर में नीट और जेईई की तैयारी उन विशेषज्ञ शिक्षकों द्वारा कराई जाएगी जो पहले कोटा, हैदराबाद, दिल्ली, कोलकाता जैसी जगहों के प्रतिष्ठित कोचिंग संस्थानों में पढ़ा चुके हैं.

Bihar Board 12th Result 2024: बिहार बोर्ड 12वीं रिजल्ट डेट पर लेटेस्ट अपडेट, 20 या 21 मार्च को हो सकता है जारी

बिहार बोर्ड जेईई, नीट फ्री कोचिंग के लिए कैसे करें आवेदन | How to apply For Bihar Free JEE NEET Class?

  • बिहार बोर्ड की आधिकारिक वेबसाइट कोचिंग.biharboardonline.com पर जाकर ऑनलाइन आवेदन करना होगा.

  • वेबसाइट पर जेईई/एनईईटी के लिए पटना में आवासीय शिक्षण में प्रवेश लेने वाले बीएसईबी 11वीं के छात्रों के लिंक पर क्लिक करना होगा.

  • इसके बाद रजिस्ट्रेशन की प्रक्रिया पूरी करनी होगी. 

  • लॉगिन क्रेडेंशियल का प्रयोग कर आवेदन फॉर्म भरें. 

  • इसके बाद आवेदन शुल्क का भुगतान करें. 

  • अंत में आवेदन जमा कर दें. 

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Previous Article
CTET 2024 एडमिट कार्ड जल्द, 7 जुलाई को होगी परीक्षा, एग्जाम शेड्यूल पर अपडेट्स
मेडिकल और इंजीनियरिंग की तैयारी करने वाले छात्रों को मिलेगी JEE और NEET की बिलकुल मुफ्त कोचिंग, रहना-खाना भी होगा मुफ्त, तुरंत करें Apply 
सीबीएसई 12वीं के परिणाम में तिरुवनंतपुरम रहा सबसे आगे, जानें रिजल्ट से जुड़ी 10 खास बातें
Next Article
सीबीएसई 12वीं के परिणाम में तिरुवनंतपुरम रहा सबसे आगे, जानें रिजल्ट से जुड़ी 10 खास बातें
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com
;