World's Brightest: विश्व की सबसे प्रतिभाशाली छात्रों की सूची में भारतीय-अमेरिकी लड़की नताशा, 76 देशों के 15 हजार छात्रों को पछाड़ा 

World's Brightest: 13 वर्षीय भारतीय-अमेरिकी स्कूली छात्रा नताशा पेरियानयागम को "दुनिया के सबसे प्रतिभाशाली" छात्रों की सूची में नामित किया गया है. लगातार दूसरे साल उन्हें वर्ल्ड ब्राइडेस्ट सूची में शामिल किया गया है. 

World's Brightest: विश्व की सबसे प्रतिभाशाली छात्रों की सूची में भारतीय-अमेरिकी लड़की नताशा, 76 देशों के 15 हजार छात्रों को पछाड़ा 

World's Brightest: विश्व की सबसे प्रतिभाशाली छात्रों की सूची में भारतीय-अमेरिकी लड़की नताशा

नई दिल्ली:

World's Brightest: भारतीयों के ज्ञान का लोहा दुनिया ने माना है. इसमें अब भारतीय-अमेरिकी स्कूली छात्रा नताशा पेरियानयागम (Indian-American Natasha Perianayagam) का नाम भी शामिल हो गया है. 13 वर्षीय भारतीय-अमेरिकी स्कूली छात्रा नताशा पेरियानयागम को "दुनिया के सबसे प्रतिभाशाली" छात्रों की सूची में नामित किया गया है. नताशा को अमेरिका स्थित जॉन्स हॉपकिन्स सेंटर फॉर टैलेंटेड यूथ (Johns Hopkins Center For Talented Youth) द्वारा लगातार दूसरे वर्ष "दुनिया के सबसे प्रतिभाशाली" छात्रों की सूची में नामित किया गया. यह 76 देशों में 15,000 से अधिक छात्रों के ग्रेड स्तर से ऊपर के परीक्षणों के परिणामों के आधार पर बेस्ड है. नताशा न्यू जर्सी (New Jersey) में फ्लोरेंस एम गौडिनेर मिडिल स्कूल की छात्रा है. उसने स्प्रिंग 2021 में जॉन्स हॉपकिन्स सेंटर फॉर टैलेंटेड यूथ (CTY) की परीक्षा भी दी, जब वह ग्रेड 5 की छात्रा थी. CTY, दुनिया भर के एडवांस्ड छात्रों की पहचान करने और उनकी शैक्षणिक क्षमताओं की स्पष्ट तस्वीर बताने के लिए ग्रेड लेवल टेस्टिंग का उपयोग करता है. 

एडवांस्ड ग्रेड 8 परफॉर्मेंस के 90 वें प्रतिशतक के साथ मौखिक और मात्रात्मक वर्गों में उसके रिजल्ट, जिसने उसे उस वर्ष सम्मान सूची में पहुंचा दिया. यूनिवर्सिटी ने सोमवार को एक प्रेस विज्ञप्ति में कहा, इस साल, उन्हें एसएटी, एसीटी, स्कूल और कॉलेज एबिलिटी टेस्ट या सीटीवाई टैलेंट सर्च (CTY Talent Search) में समान मूल्यांकन में उनके असाधारण प्रदर्शन के लिए सम्मानित किया गया है.

नताथा के माता-पिता चेन्नई से हैं. नताशा को खाली समय में डूडलिंग करना और जेआरआर टोल्किन (JRR Tolkien's) के उपन्यास पढ़ना बेहद पसंद है.

JEE Mains 2023 Result: जेईई मेन 2023 सत्र 1 रिजल्ट का इंतजार हुआ खत्म, डायरेक्ट लिंक से चेक करें नतीजे

यूनिवर्सिटी की विज्ञप्ति के अनुसार, नताशा 76 देशों के उन 15,300 छात्रों में शामिल थी, जो 2021-22 प्रतिभा खोज वर्ष में CTY में शामिल हुए थे. इसमें 27 प्रतिशत से भी कम प्रतिभागियों ने टेस्ट स्कोर के आधार पर सीटीवाई सेरमोनी के लिए क्वालिफायड हुए हैं. नताशा ने उन सभी प्रतिभागियों के बीच उच्चतम ग्रेड प्राप्त किया है. 

नताशा ने खुशी जाहिर करते हुए कहा, " उन सभी तरीकों के बारे में सोचना बेहद रोमांचक है जिसका इस्तेमाल वह अपने पैशन को खोजने, पुरस्कृत और समृद्ध अनुभवों में संलग्न होने और अपने समुदायों और दुनिया में उल्लेखनीय चीजें को हासिल करने के लिए करेंगी."

वहीं सीटीवाई के कार्यकारी निदेशक डॉ. एमी शेल्टन ने कहा, " यह सिर्फ एक परीक्षा में हमारे छात्रों की सफलता की पहचान नहीं है, बल्कि खोज और सीखने के उनके प्यार और उनके युवा जीवन में अब तक जमा किए गए सभी ज्ञान को सलाम है." 

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

JEE Main 2023 Session 2: जेईई मेन सत्र 2 के लिए रजिस्ट्रेशन प्रक्रिया कल से शुरू, जेईई शेड्यूल और लेटेस्ट अपडेट देखें