विज्ञापन
Story ProgressBack

NEET में काउंसलिंग की प्रक्रिया क्या है? काउंसलिंग में कॉलेजों का चयन कैसे करें, पूरा प्रोसेस यहां जानें

NEET UG Counselling 2024: नीट यूजी काउंसलिंग के इसी हफ्ते शुरू होने की उम्मीद है, ऐसे में नीट परीक्षा उत्तीर्ण उम्मीदवारों के मन में काउंसलिंग को लेकर कई तरह के सवाल होते हैं, जैसे काउंसलिंग के लिए क्या करना होगा, यह प्रक्रिया कैसे होती है...

Read Time: 3 mins
NEET में काउंसलिंग की प्रक्रिया क्या है? काउंसलिंग में कॉलेजों का चयन कैसे करें, पूरा प्रोसेस यहां जानें
NEET में काउंसलिंग की प्रक्रिया क्या है?
नई दिल्ली:

NEET UG Counselling 2024 Process: नीट यूजी 2024 और नीट यूजी री-एग्जाम 2024 दोनों का ही रिजल्ट घोषित कर दिया गया है. इस साल नीट परीक्षा 13 लाख से अधिक स्टूडेंट ने पास की है. हालांकि नीट संशोधित रिजल्ट के बाद नीट यूजी टॉपरों की संख्या 67 से घटकर 61 हो गई है. शेड्यूल के हिसाब से नीट यूजी काउंसलिंग की प्रक्रिया 6 जुलाई से शुरू होनी है. लेकिन अब तक मेडिकल काउंसलिंग कमेटी (MCC) ने इस संबंध में कोई आधिकारिक घोषणा नहीं की है. उम्मीद है कि कमेटी जल्द ही नीट यूजी 2024 काउंसलिंग शेड्यूल जारी करेगी. जैसे-जैसे नीट काउंसलिंग की डेट नजदीक आ रही है, छात्रों के मन में कई सवाल उठ रहे हैं, वे लगातार पूछे रहे हैं कि आखिर नीट में काउंसलिंग की प्रक्रिया क्या है? काउंसलिंग में कॉलेजों का चयन कैसे करते हैं, अपनी पसंद के कॉलेज के लिए क्या करना होता है आदि. 

NEET 2024 परीक्षा की काउंसलिंग 6 जुलाई को होगी या फिर नहीं, नीट यूजी का विवाद छात्रों को कर रहा कंफ्यूज

काउंसलिंग के लिए जरूरी योग्यता

अगर आप भी इन सवालों से जूझ रहे हैं तो बता दें कि एमबीबीएस, बीडीएस और बीएससी नर्सिंग सीटों के आवंटन का जिम्मा मेडिकल काउंसलिंग कमेटी (MCC) का है. इस काउंसलिंग में केवल वे छात्र भाग ले सकते हैं जिन्होंने नीट यूजी की परीक्षा पास की है. उम्मीदवार को नीट द्वारा निर्धारित न्यूनतम प्रतिशत अंक प्राप्त हो. उम्मीदवार की श्रेणी (जनरल, एससी, एसटी, ओबीसी) के आधार पर सटीक प्रतिशत भिन्न हो सकते हैं. इसके साथ ही उम्मीदवार ने मान्यता प्राप्त बोर्ड से फिजिक्स, केमिस्ट्री और बायोलॉजी के साथ 12वीं की परीक्षा उत्तीर्ण की हो.

एमसीसी जारी करेगा शेड्यूल

एमसीसी नीट यूजी 2024 काउंसलिंग शेड्यूल अपनी आधिकारिक वेबसाइट पर जारी करेगी. शेड्यूल के साथ ही नीट यूजी 2024 काउंसलिंग की प्रक्रिया शुरू हो जाएगी. नीट यूजी काउंसलिंग की प्रक्रिया कई चरणों में संपन्न होती है. नीट काउंसलिंग प्रक्रिया में कई चरण शामिल होते हैं. इसमें रजिस्ट्रेशन, चॉइस फाइलिंग और लॉकिंग, सीट आवंटन और रिपोर्टिंग शामिल हैं.

NEET PG 2024 का शेड्यूल आज होगा जारी, अगस्त में हो सकती है परीक्षा

NEET UG Counselling 2024: कई चरण

रजिस्ट्रेशन की प्रक्रिया

नीट यूजी काउंसलिंग में भाग लेने का सबसे पहला चरण रजिस्ट्रेशन है. उम्मीदवारों को निर्धारित समय अवधि के दौरान एमसीसी की आधिकारिक वेबसाइट पर ऑनलाइन पंजीकरण करना होगा. इस दौरान उन्हें अपना नीट यूजी रोल नंबर, पंजीकरण संख्या और अन्य विवरण दर्ज करना होगा.

चॉइस फाइलिंग और लॉकिंग

यह काउंसलिंग प्रक्रिया का दूसरा चरण है. इस दौरान उम्मीदवार अपनी रैंक, सीट की उपलब्धता और अन्य प्राथमिकताओं के आधार पर अपने पसंदीदा कॉलेज और पाठ्यक्रम को चुन सकते हैं. इसके बाद अपने चयन को अंतिम रूप देने के लिए अपने विकल्पों को लॉक करना होता है. 

सीट आवंटन

नीट काउंसलिंग प्रक्रिया का तीसरा चरण सीट आवंटन है. इस दौरान एमसीसी उम्मीदवारों की रैंक, भरे गए विकल्पों और विभिन्न कॉलेजों में सीट की उपलब्धता के आधार पर सीटें आवंटित करता है. 

आवंटित कॉलेज में रिपोर्ट करना

यह काउंसलिंग का चौथा और अंतिम चरण है. इस दौरान उम्मीदवारों को उनकी मनचाही सीट मिलती है. इसके बाद उन्हें निर्धारित समय सीमा के भीतर आवंटित कॉलेज में रिपोर्ट करना होता है. इसमें कॉलेज में एडमिशन की औपचारिकताओं को पूरा करने के साथ डॉक्यूमेंट्स जमा करना और शुल्क का भुगतान करना शामिल है.

CBSE Compartment Exams 2024: सीबीएसई बोर्ड कक्षा 10वीं, 12वीं की कंपार्टमेंट परीक्षाएं 15 जुलाई से, पूरा शेड्यूल देखें

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Previous Article
NEET 2024 परीक्षा की काउंसलिंग 6 जुलाई को होगी या फिर नहीं, नीट यूजी का विवाद छात्रों को कर रहा कंफ्यूज
NEET में काउंसलिंग की प्रक्रिया क्या है? काउंसलिंग में कॉलेजों का चयन कैसे करें, पूरा प्रोसेस यहां जानें
UGC NET 2024: कैंसिल हुई नेट परीक्षा की नई तारीख घोषित, अब पेन और पेपर पर नहीं बल्कि इस मोड में होगी 
Next Article
UGC NET 2024: कैंसिल हुई नेट परीक्षा की नई तारीख घोषित, अब पेन और पेपर पर नहीं बल्कि इस मोड में होगी 
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com
;