WBBSE Madhyamik Exams 2022: बंगाल में बंद इंटरनेट सेवाओं के बीच माध्यमिक परीक्षा शुरू

WBBSE Madhyamik Exams 2022: राज्य भर के 4,194 परीक्षा केंद्रों पर बोर्ड परीक्षा का आयोजन किया जा रहा है. पेपर लीक जैसी घटनाओं से बचने के लिए राज्य के कई संवेदनशील इलाकों में इंटरनेट सेवाएं बंद कर दी गई हैं.

WBBSE Madhyamik Exams 2022: बंगाल में बंद इंटरनेट सेवाओं के बीच माध्यमिक परीक्षा शुरू

पश्चिम बंगाल बोर्ड की परीक्षा आज से शुरू

नई दिल्ली:

WBBSE Madhyamik Exams 2022: पश्चिम बंगाल बोर्ड ऑफ सेकेंडरी एजुकेशन (WBBSE) बोर्ड की माध्यमिक यानी कक्षा 10वीं की अंतिम परीक्षा आज से शुरू हो गई है. आज परीक्षा का पहला दिन है. बोर्ड परीक्षा के लिए इस साल कुल 11,18,821 छात्रों ने रजिस्ट्रेशन कराया है, जिसमें से 6,21,931 लड़कियां और 4,96,890 लड़के हैं. साल 2020 के बाद यह पहला मौका है, जब राज्य बोर्ड कक्षा 10वीं की परीक्षा ले रहा है. साल 2021 की बोर्ड परीक्षाएं कोविड-19 के कारण रद्द कर दिया गया था.   

ये भी पढ़ेंः पश्चिम बंगाल 12वीं बोर्ड परीक्षा तिथियों में होगा बदलाव, एच एस परिषद कर रहा समीक्षा

West Bengal Board: पश्चिम बंगाल बोर्ड 10वीं परीक्षा के लिए 23 फरवरी को एडमिट कार्ड जारी करेगा, समय और स्थान की जानकारी यहां से लें

कोविड-19 गाइडलाइन के बीच राज्य भर के 4,194 परीक्षा केंद्रों पर बोर्ड परीक्षा का आयोजन किया जा रहा है. इसमें 1,934 परीक्षा केंद्र कोलकाता में हैं. परीक्षा के बीच पेपर लीक जैसी घटनाओं से बचने के लिए राज्य के कई संवेदनशील इलाकों में इंटरनेट सेवाएं बंद कर दी गई हैं.

पश्चिम बंगाल बोर्ड ऑफ सेकेंडरी के एक अधिकारी ने 2019 और 2020 में परीक्षा शुरू होने के एक घंटे के भीतर मालदा और मुर्शिदाबाद सहित कई जिलों के कुछ परीक्षा केंद्रों से सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म के माध्यम से प्रश्नपत्रों के कथित लीक होने की खबरों के मद्देनजर यह कदम उठाया गया है. एक सरकारी नोटिस में कहा गया है कि खुफिया रिपोर्टें के मुताबिक इंटरनेट ट्रांसमिशन और वॉयस ओवर इंटरनेट टेलीफोनी का इस्तेमाल "अगले कुछ दिनों में कुछ क्षेत्रों में गैरकानूनी गतिविधियों" के लिए किया जा सकता है. हालांकि इसमें माध्यमिक परीक्षा के नाम का उल्लेख नहीं है.

WBBSE माध्यमिक 10वीं परीक्षा 2022 के लिए केंद्रों पर इन नियमों का पालन करना होगा-

1.छात्रों को परीक्षा केंद्र में माध्यमिक प्रवेश पत्र ले जाना होगा, उन्हें रिपोर्टिंग समय से 30 मिनट पहले परीक्षा केंद्र पर पहुंचना होगा.

2.छात्रों को फेस मास्क पहन कर और हैंड सैनिटाइज़र लेजाना होगा. छात्रों को परीक्षा केंद्र पर अनिवार्य कोविड -19 दिशानिर्देशों का पालन करना होगा. एक कक्षा में 25 से अधिक छात्रों की अनुमति नहीं होगी.

3.छात्रों को परीक्षा हॉल में किसी भी प्रकार के इलेक्ट्रॉनिक उपकरण ले जाने की अनुमति नहीं है.

4.परीक्षा केंद्र में प्रतिबंधित वस्तुओं में मोबाइल फोन, इलेक्ट्रॉनिक उपकरण, हेडफोन और कोई अन्य इलेक्ट्रॉनिक गैजेट शामिल हैं.

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

5.प्रश्नों के उत्तर देने से पहले प्रश्न पत्र और उत्तर पत्रक पर दिए गए सभी निर्देशों को पढ़ लें. प्रश्न पत्र परीक्षा शुरू होने से 15 मिनट पहले 11:45 बजे उपलब्ध कराए जाएंगे.