UPSC CSE Prelims 2021: प्रीलिम्स परीक्षा के लिए आवेदन करने से पहले पढ़ें ये 10 प्वाइंट्स

UPSC ने प्रीलिम्स परीक्षा का नोटिफिकेशन जारी कर दिया है. अगर आप इस साल परीक्षा में शामिल होने वाले हैं तो आवेदन करने से पहले पढ़ें ये 10 जरूरी प्वाइंट्स.

UPSC CSE Prelims 2021: प्रीलिम्स परीक्षा के लिए आवेदन करने से पहले पढ़ें ये 10 प्वाइंट्स

नई दिल्ली:

UPSC CSE Prelims 2021 notification: संघ लोक सेवा आयोग (यूपीएससी) ने सिविल सेवा प्रारंभिक परीक्षा 2021 के लिए आधिकारिक नोटिफिकेशन जारी कर दिया है. यूपीएससी प्रारंभिक परीक्षा 27 जून को आयोजित की जाएगी.  भारतीय प्रशासनिक सेवा, भारतीय पुलिस सेवा और भारतीय विदेश सेवा सहित शीर्ष सरकारी नौकरियों के लिए ये परीक्षा हर साल एक बार आयोजित की जाती है.जिसमें तीन चरण होते हैं,.  1) प्रारंभिक परीक्षा, 2) मुख्य परीक्षा 3) इंटरव्यू.

यहां नोटिफिकेशन से कुछ महत्वपूर्ण बिंदु दिए गए हैं, जिन्हें उम्मीदवारों को आवेदन करने से पहले पढ़ना चाहिए.

1) उम्मीदवार 24 मार्च को शाम 6 बजे तक यूपीएससी प्रीलिम्स 2021 के लिए आवेदन कर सकते हैंय यह सलाह दी जाती है कि आवेदकों को सिविल सेवा प्रीलिम्स परीक्षा 2021 के लिए खुद को पंजीकृत करने से पहले पदों के लिए पात्रता और अन्य महत्वपूर्ण विवरणों की जांच करने के लिए  नोटिफिकेशन को ध्यान से पढ़ें.

2) परीक्षा के लिए आवेदन वेबसाइट upsconline.nic.in का उपयोग करके ऑनलाइन भरा जा सकता है. आवेदन भरने के लिए विस्तृत निर्देश इस वेबसाइट पर उपलब्ध हैं.

UPSC Civil Services Exam 2021: यूपीएससी सिविल सेवा प्रारंभिक परीक्षा के लिए नोटिफिकेशन जारी, डायरेक्ट लिंक से करें अप्लाई

3) परीक्षा के लिए आवेदन करने के लिए एक फोटो आईडी कार्ड आवश्यक है। आप इस उद्देश्य के लिए अपने आधार कार्ड / वोटर कार्ड / पैन कार्ड / पासपोर्ट / ड्राइविंग लाइसेंस / राज्य / केंद्र सरकार द्वारा जारी किसी भी अन्य फोटो पहचान पत्र का उपयोग कर सकते हैं.

4) यूपीएससी ने परीक्षा के लिए आवेदन करते समय अगर किसी भी प्रकार की परेशानी का सामना करते हैं तो वह टेलीफोन नंबर हैं: 011-23385271 / 011-23381125 / 011-23098543 पर 10 बजे से 5 बजे के बीच फोन पर कॉल कर सकते हैं.

5) इस परीक्षा के माध्यम से भरे जाने वाले रिक्तियों की संख्या लगभग 712 होने की उम्मीद है, जिसमें बेंचमार्क विकलांगता श्रेणी वाले व्यक्तियों के लिए आरक्षित 22 रिक्तियां शामिल हैं.

UPSC Civil Services Exam: 27 जून को होगी प्रीलिम्स परीक्षा, यहां जानें- एलिजिबिलिटी क्राइटेरिया

6)  आयु: अभ्यर्थी की आयु को 1 अगस्त, 2021 में कम से कम 21 वर्ष अधिकतम उम्र 32 वर्ष की आयु होनी चाहिए.

7) योग्यता: एक उम्मीदवार को किसी मान्यता प्राप्त विश्वविद्यालय (चेक अधिसूचना) से स्नातक की डिग्री होनी चाहिए.

8)  प्रत्येक योग्य उम्मीदवार को सिविल सेवा परीक्षा में छह (6) प्रयासों की अनुमति होगी. हालांकि, प्रयासों की संख्या में छूट SC / ST / OBC और PwBD श्रेणी के उम्मीदवारों के लिए उपलब्ध होगी.

9)  सिविल सेवा प्रारंभिक परीक्षा के लिए आवेदन करने के लिए 100 रुपये की फीस देनी होगी.  महिला उम्मीदवार, विकलांगता श्रेणियों , अनुसूचित जाति, अनुसूचित जनजाति उम्मीदवारों को  फीस में छूट दी गई है. मुख्य परीक्षा के पास करने वाले उम्मीदवारों को 200 रुपये शुल्क का भुगतान करना होगा.

10)  उम्मीदवार को परीक्षा केंद्रों को सावधानी से चुनना चाहिए. यदि कोई भी अभ्यर्थी अपने एडमिट कार्ड में दिए गए केंद्र के अलावा किसी अन्य केंद्र में उपस्थित होता है, तो ऐसे अभ्यर्थी के पेपर का मूल्यांकन नहीं किया जाएगा.


Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com