UPSC Civil Services: यहां देखें UPSC के लिए मुफ्त कोचिंग और स्कॉलरशिप देने वाले इंस्टीट्यूट की लिस्ट

UPSC की तैयारी करने वाले उम्मीदवार जानते ही हैं इस परीक्षा की तैयारी कितनी मुश्किल होती है साथ ही यूपीएससी की कोचिंग भी काफी महंगी होती है. आइए ऐसे में जानते हैं उन संस्थानों के बारे में, जहां फ्री में UPSC की कोचिंग ले सकते हैं.

UPSC Civil Services: यहां देखें UPSC के लिए मुफ्त कोचिंग और स्कॉलरशिप देने वाले इंस्टीट्यूट की लिस्ट

नई दिल्ली:

यूनियन पब्लिक सर्विस कमीशन (UPSC) की परीक्षा मुश्किल परीक्षा में एक है. इस परीक्षा के तीन पड़ाव होते हैं. जिन्हें पास करने के लिए दिन रात एक करने पड़ते हैं. वहीं यूपीएससी की तैयारी करने वाले उम्मीदवार जानते ही हैं इस परीक्षा की तैयारी कितनी मुश्किल होती है साथ ही यूपीएससी की कोचिंग भी काफी महंगी होती है. आइए ऐसे में जानते हैं उन संस्थानों के बारे में, जहां फ्री में यूपीएससी की कोचिंग ले सकते हैं.

जामिया मिलिया इस्लामिया

जामिया मिलिया इस्लामिया आरसीए अल्पसंख्यक, अनुसूचित जाति, अनुसूचित जनजाति और महिलाओं (सभी समुदायों के) से संबंधित 200 उम्मीदवारों को सिविल सेवाओं (प्रारंभिक-सह-मुख्य) की तैयारी के लिए हॉस्टल की सुविधा के साथ मुफ्त कोचिंग प्रदान करता है.  बता दें, 20 प्रतिशत प्रवेश लेने वाले छात्रों को 2000 रुपये प्रति माह की दर से छात्रवृत्ति भी साधन-सह-योग्यता के आधार पर प्रदान की जाती है. RCA देश भर के 12 शहरों में कोचिंग के लिए प्रवेश परीक्षा आयोजित करता है. RCA, JMI के कुल 34 छात्रों ने जनवरी 2021 में आयोजित सिविल सेवा (मुख्य) 2020 परीक्षा पास की.


आवेदन कैसे करें: इच्छुक और योग्य उम्मीदवार आधिकारिक वेबसाइट - jmi.ac.in से आवेदन पत्र डाउनलोड कर सकते हैं.

स्टेट इंस्टिट्यूट फॉर एडमिनिस्ट्रेटिव करियर, मुंबई

सिविल सेवाओं के प्रति राज्य के युवाओं की भागीदारी को प्रोत्साहित करने और उनके प्रदर्शन को बढ़ाने के लिए, महाराष्ट्र सरकार द्वारा 1976 में स्टेट इंस्टीट्यूट फॉर एडमिनिस्ट्रेटिव करियर (SIAC) की स्थापना की गई थी. जो महाराष्ट्रियन  छात्र यूपीएससी की तैयारी कर रहे हैं उन्हें ये मुफ्त कोचिंग प्रदान करता है.

आवेदन कैसे करें: उम्मीदवारों का चयन वर्ष में एक बार आयोजित प्रवेश परीक्षा के माध्यम से किया जाता है। अधिक जानकारी के लिए प्रवेश तिथियों और प्रपत्रों पर उनकी आधिकारिक वेबसाइट: siac.org.in पर जाएं.

सरदार पटेल लोक प्रशासन संस्थान, अहमदाबाद

गुजरात सरकार ने गुजरात के युवाओं को प्रशिक्षण प्रदान करने के लिए अप्रैल, 2013 में सरदार पटेल इंस्टीट्यूट ऑफ पब्लिक एडमिनिस्ट्रेशन (SPIPA) अहमदाबाद में केंद्र सरकार भर्ती अध्ययन केंद्र शुरू किया था. यूपीएससी के छात्र यहां कोचिंग ले सकते हैं.

बता दें, कोचिंग की कोई फीस नहीं है लेकिन उम्मीदवारों को पुस्तकालय जमा के रूप में 2000 रुपये और प्रशिक्षण जमा के रूप में 5000 रुपये का भुगतान करना होगा.

प्रशिक्षण के लिए प्रवेश एक प्रवेश परीक्षा के माध्यम से होता है और केवल वे उम्मीदवार जिनकी मातृभाषा गुजराती है या स्नातक की पहली डिग्री गुजरात से है या आमतौर पर गुजरात के निवासी हैं, वे ही प्रवेश के लिए आवेदन करने के पात्र होंगे.

आवेदन कैसे करें: आवेदकों को आवेदन शुल्क के रूप में 300 रुपये का भुगतान करना होगा. उम्मीदवार spipa.gujarat.gov.in पर आवेदन कर सकते हैं.


जामिया हमदर्द आवासीय कोचिंग अकादमी, नई दिल्ली

अकादमी सिविल सेवा परीक्षा के उम्मीदवारों को मुफ्त कोचिंग प्रदान करती है. यह सुविधा विशेष रूप से अल्पसंख्यक, अनुसूचित जाति और अनुसूचित जनजाति वर्ग के उम्मीदवारों के लिए खुली है.

महिला उम्मीदवार भी इस अवसर का लाभ उठाने के लिए पात्र हैं. चयनित छात्रों को मुफ्त आवास, पुस्तकालय सुविधा, कक्षा शिक्षण, अभ्यास सेट, अध्ययन सामग्री, 24×7 पुस्तकालय सुविधा और वाई-फाई प्रदान की जाती है. प्रवेश एक लिखित परीक्षा के माध्यम से होता है, और केवल शॉर्टलिस्ट किए गए उम्मीदवारों को परीक्षा के लिए बुलाया जाता है.

सफलतापूर्वक परीक्षा पास करने पर, उम्मीदवारों को एक इंटरव्यू के लिए उपस्थित होना होगा. केवल पूर्ण स्नातक डिग्री वाले उम्मीदवार ही आवेदन करने के पात्र हैं. प्रवेश सितंबर 2021 में शुरू होने की उम्मीद है.


Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com