UP Board: यूपी सरकार की शानदार पहल, 10वीं और 12वीं के स्टूडेंट्स के लिए इस तरह लगाई जाएंगी क्‍लासेस

उत्तर प्रदेश सेकेंडरी एजुकेशन बोर्ड 1 मई से दूरदर्शन पर 10वीं और 12वीं क्लास के स्टूडेंट्स के लिए स्पेशल क्लासेस टेलीकास्ट करेगी

UP Board: यूपी सरकार की शानदार पहल, 10वीं और 12वीं के स्टूडेंट्स के लिए इस तरह लगाई जाएंगी क्‍लासेस

यूपी में 10वीं और 12वीं के स्टूडेंट्स के लिए DD चैनल पर टेलीकास्ट की जाएंगी क्लासेस.

नई दिल्ली:

कोरोनावायरस (Coronavirus) के चलते देशभर में ऑनलाइन क्लासेस (Online Classes) का चलन शुरू हो गया है. देश में स्कूल स्टूडेंट्स से लेकर कॉलेज, यूनिवर्सिटी के स्टूडेंट्स को भी ऑनलाइन पढ़ाया जा रहा है. इस शानदार पहल से लाखों स्टूडेंट्स घरों में रहकर पढ़ाई कर रहे है, लेकिन रिमोट एरिया में कई स्टूडेंट्स ऐसे भी हैं, जिनके पास ऑनलाइन पढ़ाई करने के लिए साधन नहीं हैं. ऐसे में यूपी सरकार सभी स्टूडेंट्स तक पहुंचने के लिए पूरी कोशिश कर रही है. 

TOI की रिपोर्ट के मुताबिक उत्तर प्रदेश सेकेंडरी एजुकेशन बोर्ड 1 मई से दूरदर्शन पर 10वीं और 12वीं क्लास के स्टूडेंट्स के लिए स्पेशल क्लासेस टेलीकास्ट करेगी. इस पर अधिकारी ने कहा कि कोविड-19 की वजह से स्टूडेंट्स की पढ़ाई का काफी नुकसान हो रहा है. खासकर जो स्टूडेंट्स अगले साल 10वीं और 12वीं की बोर्ड की परीक्षाएं देने वाले हैं. स्टूडेंट्स की पढ़ाई को ध्यान में रखकर ये कदम उठाया गया है. 

प्रमुख सचिव (माध्यमिक शिक्षा) आराधना शुक्ला ने कहा, "स्कूल जब फिर से खुलेंगे, तो अनिश्चितता बढ़ जाएगी, ऐसे हालात में 10वीं और 12वीं के स्टूडेंट्स इन स्पेशल क्लासेस की मदद से अपनी पढ़ाई शुरू कर सकते हैं."

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

शेड्यूल के मुताबिक, स्पेशल क्लासेस डीडी के स्वंयप्रभा चैनल पर 2 घंटे के लिए सुबह 10 बजे से दोपहर 12 बजे तक प्रसारित की जाएंगी. हर दिन 4 क्लासेस टेलीकास्ट की जाएंगी दो 10वीं के लिए और दो 12वीं के लिए. हर क्लास 30 मिनट की होगी. शाम में इन क्लासेस को दोबारा से टेलीकास्ट किया जाएगा. बता दें कि डीडी का स्वंयप्रभा एक एजुकेशनल चैनल है, जिसे मानव संसाधन विकास मंत्रालय द्वारा लॉन्च किया गया है. वीडियो में टीचर्स चैप्टर्स समझाएंगे, जिसे स्टूडेंट्स देखकर समझ सकते हैं और पढ़ाई कर सकते हैं. इसमें सभी सब्जेक्ट्स की क्लासेस शामिल होंगी.