10वीं, 12वीं की बोर्ड परीक्षा ऑफलाइन होगी या ऑनलाइन? सुप्रीम कोर्ट याचिका पर कल करेगा सुनवाई

10th And 12th Class Offline Exam: सुप्रीम कोर्ट 10 वीं और 12 वीं कक्षा की ऑफलाइन परीक्षा रद्द करने की याचिका पर बुधवार यानी कल सुनवाई करेगा जस्टिस ए एम खानविलकर की बेंच बुधवाव को ये सुनवाई करेगी.

10वीं, 12वीं की बोर्ड परीक्षा ऑफलाइन होगी या ऑनलाइन? सुप्रीम कोर्ट याचिका पर कल करेगा सुनवाई

SC 10वीं और 12वीं कक्षा की ऑफलाइन परीक्षा रद्द करने की याचिका पर करेगा सुनवाई

नई दिल्ली:

10th And 12th Class Offline Exam: सुप्रीम कोर्ट 10 वीं और 12 वीं कक्षा की ऑफलाइन परीक्षा रद्द करने की याचिका पर बुधवार यानी कल सुनवाई करेगा. अदालत ने याचिकाकर्ता को CBSE को याचिका की प्रति देने को कहा है. जस्टिस ए एम खानविलकर की बेंच बुधवाव को ये सुनवाई करेगी. बता दें कि सोमवार को सुप्रीम कोर्ट इस याचिका पर सुनवाई को तैयार हो गया था. CJI एन वी रमना ने कहा था कि जस्टिस ए एम खानविलकर की बेंच सुनवाई करेगी. 

वकील प्रशांत पद्मनाभन ने बेंच को बताया कि ये कक्षा 10 और 12 के छात्रों की परीक्षा के संबंध में है. कोविड के कारण शारीरिक तौर पर कक्षाएं नहीं हुई है. इसलिए ऑफलाइन परीक्षाओं की जगह ऑनलाइन परीक्षा हो. एक्टिविस्ट अनुभा सहाय श्रीवास्तव ने अर्ज़ी दाखिल कर ऑफलाइन परीक्षा के बजाए वैकल्पिक मूल्यांकन पद्धति से कराने की मांग की है. याचिका में सभी राज्य बोर्ड, CBSE और ICSE की 10 वीं और 12 वीं बोर्ड शारीरिक तौर पर परीक्षाओं को रद्द करने की मांग की है. 

CBSE 10,12 Term 1 Result: किसी भी समय घोषित हो सकता है टर्म-1 रिजल्ट, इस लिंक पर जाकर करें चेक

याचिका में सभी बोर्डों को समय पर परिणाम घोषित करने के लिए निर्देश देने और विभिन्न चुनौतियों का सामना करने के कारण सुधार परीक्षा के विकल्प देने की भी मांग की गई है.  याचिका में कहा गया है कि कोविड के कारण शारीरिक तौर पर कक्षाएं नहीं लगीं.  ऐसे में बोर्ड की परीक्षाओं को ऑनलाइन कराया जाए. 

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

दरअसल वकील और बाल अधिकार कार्यकर्ता अनुभा श्रीवास्तव सहाय ने दसवीं,11 वीं ,12 वीं कक्षा के लिए ऑनलाइन परीक्षा आयोजित करने की मांग करते हुए सुप्रीम कोर्ट में याचिका दायर की है. याचिकाकर्ता को कहा गया है कि अदालत  CBSE, ICSE, NIOS,  और राज्य बोर्डों के कक्षा X , XI, XII के छात्रों के लिए ऑफ़लाइन परीक्षा के बजाय मूल्यांकन के वैकल्पिक तरीके के निर्देश दिए जाएं.  जो लोग आंतरिक मूल्यांकन से संतुष्ट नहीं हैं, उनके लिए एक सुधार परीक्षा आयोजित करें. कंपार्टमेंट छात्रों सहित छात्रों के मूल्यांकन के फार्मूले को तय करने के लिए एक समिति गठित की जाए. एक समय सीमा और समय सीमा के भीतर परिणाम घोषित करने के लिए निर्देश दें. साथ ही विभिन्न विश्वविद्यालयों में दाखिले की तिथि घोषित करने के लिए एक समिति का गठन करने के लिए UGC  को आदेश जारी करें.