सुपर 30 के छात्रों ने जापान में लहराया परचम

सुपर 30 के छात्रों ने जापान में लहराया परचम

सुपर 30 के संस्थापक आनंद कुमार

पटना:

भारतीय प्रौद्योगिकी संस्थान (आईआईटी) की प्रवेश परीक्षा की तैयारी कराने के लिए चर्चित संस्थान सुपर 30 के पांच बच्चे जापान सरकार के बुलावे पर शकूरा साइंस कार्यक्रम के तहत इन दिनों टोक्यो में हैं. इस दौरान 'सल्व एंड विन' प्रतियोगिता में भाग लेने पहुंचे दुनिया भर से आए 30 छात्र समूहों में सुपर 30 के पांच छात्रों के समूह ने प्रतियोगिता में प्रथम स्थान प्राप्त करके अपना परचम लहराया है.

सुपर 30 के संस्थापक आनंद कुमार ने बताया कि प्रथम स्थान पर आए बच्चों को प्रमाण पत्र देकर सम्मानित किया गया तथा सुपर 30 की तारीफ की गई. 

उन्होंने बताया कि प्रतियोगिता के तहत प्रतिभागी समूहों से वैज्ञानिक तरीके से कागज से हवाई जहाज बनाने के लिए कहा गया था, जो हवा में सबसे तेज और सबसे ज्यादा समय तक के लिए उड़ सकता है.

इस प्रतियोगिता में सुपर 30 के बच्चों ने बहुत कम समय में कागज से हवाई जहाज बनाकर प्रस्तुत किया. 

गणितज्ञ आनंद कुमार ने बताया कि रसायन विषय के लिए वर्ष 2000 में नोबेल पुरस्कार विजेता हिदेकी शिरकावा के आमंत्रण पर सुपर 30 के बच्चे बुधवार को उनके प्रयोगशाला पहुंचे और शोध के विषय में कई महत्वपूर्ण जानकारियां प्राप्त की.

हिदेकी शिरकावा ने सुपर 30 के छात्रों को प्लास्टिक में बिजली करंट प्रवाहित कर दिखाया और उसके विषय में जानकारी दी. 

वैज्ञानिक शिरकावा ने छात्रों को कड़ी मेहनत करने की सलाह दी तथा सुपर 30 के छात्रों की तारीफ करते हुए उन्होंने कहा कि सुपर 30 जैसे कार्यक्रम की जरूरत पूरी दुनिया को है.

उल्लेखनीय है कि सुपर 30 आर्थिक रूप से कमजोर चयनित बच्चों को आईआईटी की प्रवेश परीक्षा की तैयारी कराता है. 


Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com