वेतन में होगी 10.7 प्रतिशत की वृद्धि, शानदार प्रदर्शन करने वालों को मिलेगा भारी लाभ

वेतन में होगी 10.7 प्रतिशत की वृद्धि, शानदार प्रदर्शन करने वालों को मिलेगा भारी लाभ

चालू साल की जुलाई से दिसंबर की अवधि में कर्मचारियों के वेतन में औसतन 10.7 प्रतिशत की बढ़ोतरी होगी। एक अध्ययन में कहा गया है कि ई-कॉमर्स और जैविक विज्ञान (लाइफ साइंसेज) जैसे क्षेत्रों में कर्मचारियों का वेतन अधिक बढ़ेगा।

यह अध्ययन विज्डमजॉब्स.काम ने कराया है। अध्ययन के मुताबिक, 2016 में वेतनवृद्धि पिछले साल के समान ही रहेगी, हालांकि नियुक्ति का आंकड़ा 2015 की तुलना में कम रहेगा। 

विज्डमजॉब्स के संस्थापक और मुख्य कार्यकारी अधिकारी अजय कोला ने कहा कि साल की दूसरी छमाही में कंपनियां उच्च, औसत तथा कमतर प्रदर्शन करने वालों के बीच अंतर करेंगी और उसी के हिसाब से वैरिएबल पे लागू करेंगी। कंपनियां संगठन में प्रदर्शन पर अधिक ध्यान केंद्रित करेंगी। उन्होंने कहा कि शानदार प्रदर्शन करने वालों को इसका लाभ मिलेगा। विभिन्न क्षेत्रों में बेहतर प्रदर्शन करने वालों को अधिक वेतनवृद्धि मिलेगी।

हालिया सुस्ती के बावजूद ई-कॉमर्स क्षेत्र में औसत वेतनवृद्धि सबसे अधिक 15.6 प्रतिशत की रहेगी। जैविक विज्ञान क्षेत्र में 11.8 प्रतिशत, मीडिया और मनोरंजन में 11.3 प्रतिशत, प्रौद्योगिकी में 10.9 प्रतिशत और उपभोक्ता सामान क्षेत्र में 10.5 प्रतिशत की वेतनवृद्धि होगी।

कम वेतनवृद्धि वाले क्षेत्रों में सीमेंट क्षेत्र में 9.5 प्रतिशत, परिवहन एवं लॉजिस्टिक्स में 9.2 प्रतिशत, दूरसंचार में 9 प्रतिशत, धातु और रत्न में 8.8 प्रतिशत और बीएफएसआई में 8.5 प्रतिशत की वेतनवृद्धि का अनुमान है।

यह अध्ययन दिल्ली-एनसीआर, मुंबई, बेंगलुरु, चेन्नई, हैदराबाद और कोलकाता में विभिन्न क्षेत्रों में किया गया।


Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com