Rajasthan Board 2021: बिना एक्सटर्नल एग्जामिनर के होगी 12वीं की प्रैक्टिकल परीक्षा

Rajasthan Board: राजस्थान माध्यमिक शिक्षा बोर्ड (RBSE) COVID-19 प्रतिबंधों के कारण कक्षा 12 बोर्ड की प्रैक्टिकल परीक्षा के लिए किसी भी बाहरी परीक्षार्थी (external examiners) को नियुक्त नहीं करेगा. प्रैक्टिकल परीक्षाओं की जांच स्कूल के शिक्षक ही करेंगे.

Rajasthan Board 2021: बिना एक्सटर्नल एग्जामिनर के होगी 12वीं की  प्रैक्टिकल परीक्षा

नई दिल्ली:

Rajasthan Board:  राजस्थान माध्यमिक शिक्षा बोर्ड (RBSE) COVID-19 प्रतिबंधों के कारण कक्षा 12 बोर्ड की प्रैक्टिकल परीक्षा के लिए किसी भी बाहरी परीक्षार्थी (external examiners) को नियुक्त नहीं करेगा. प्रैक्टिकल परीक्षाओं की जांच स्कूल के शिक्षक ही करेंगे.

आरबीएसई के अध्यक्ष डॉ। डीपी जारोली ने कहा कि आमतौर पर वे ऐसे पर्यवेक्षकों के एक समूह की नियुक्ति करते हैं जो 4 से 5 दिनों की अवधि में पांच से अधिक स्कूलों में प्रैक्टिकल परीक्षाओं की जांच करते हैं. इसके कारण परीक्षार्थियों को परीक्षा स्थल तक पहुंचने के लिए अधिक दूरी तय करनी पड़ती है.

उन्होंने यह भी कहा कि "राज्य शिक्षा विभाग के तहत काम करने वाले जोनल अधिकारियों को स्कूलों की निगरानी के लिए नियुक्त किया गया है ताकि यह सुनिश्चित किया जा सके कि वे दिए गए प्रोटोकॉल के अनुसार बोर्ड की व्यावहारिक परीक्षाएं आयोजित करें".

बढ़ते COVID-19 मामलों के कारण, बोर्ड ने 5 विषय-विशेषज्ञों की एक टीम का गठन किया है जो स्कूलों में प्रैक्टिकल परीक्षा आयोजित करने में मदद करेगी. इस नियम का पालन केवल राजस्थान बोर्ड की प्रैक्टिकल परीक्षा 2021 के लिए किया जाएगा.

राज्य के स्कूलों को अपने शिक्षकों की एक टीम का गठन करना होगा जो प्रैक्टिकल परीक्षा की परीक्षा दे रहे हैं. उन्हें प्रैक्टिकल कागजात की शुरुआत से दो दिन पहले जोनल अधिकारी को निर्धारित नाम और प्रैक्टिकल परीक्षा देनी होगी.

जिन स्कूलों में  प्रैक्टिकल  परीक्षाओं की जांच करने के लिए शिक्षकों की आवश्यक संख्या नहीं है, उन्हें ज़ोनल अधिकारियों को परीक्षकों की व्यवस्था करने के लिए सूचित करना होगा.

राजस्थान कक्षा 10 और कक्षा 12 की परीक्षा 6 मई से शुरू होगी और पेन-एंड-पेपर मोड में नामित केंद्रों में आयोजित की जाएगी. कक्षा 10वीं राजस्थान बोर्ड की परीक्षाएं 27 मई तक और कक्षा 12वीं की परीक्षाएं 29 मई को समाप्त होंगी.


Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com