Pune University: 10 अप्रैल से शुरू होगी ऑनलाइन परीक्षा, यहां पढ़ें गाइडलाइन

सावित्रीबाई फुले पुणे विश्वविद्यालय, या पुणे विश्वविद्यालय ने ऑनलाइन परीक्षाओं के लिए दिशानिर्देश जारी किए हैं. विश्वविद्यालय 10 अप्रैल से दूरस्थ-संचालित मोड (remote-proctored mode) में नियमित, बैकलॉग और रिपीटर छात्रों के लिए परीक्षा आयोजित करेगा. राज्य में COVID-19 मामलों में बढ़ने के कारण परीक्षा ऑनलाइन आयोजित की जाएगी.

Pune University: 10 अप्रैल से शुरू होगी ऑनलाइन परीक्षा,  यहां पढ़ें गाइडलाइन

नई दिल्ली:

Pune University: सावित्रीबाई फुले पुणे विश्वविद्यालय, या पुणे विश्वविद्यालय ने ऑनलाइन परीक्षाओं के लिए दिशानिर्देश जारी किए हैं. विश्वविद्यालय 10 अप्रैल से दूरस्थ-संचालित मोड  (remote-proctored mode) में नियमित, बैकलॉग और रिपीटर छात्रों के लिए परीक्षा आयोजित करेगा. राज्य में COVID-19 मामलों में बढ़ने के कारण  परीक्षा ऑनलाइन आयोजित की जाएगी.  

नियमित, बैकलॉग और रिपीटर क छात्रों के लिए पहले, दूसरे और तीसरे वर्ष की परीक्षा बहुविकल्पीय प्रश्नों के लिए ऑनलाइन आयोजित की जाएगी.

परीक्षा कुल 50 अंकों के लिए एक घंटे की अवधि के लिए आयोजित की जाएगी. प्रश्न पत्र में 60 प्रश्न होंगे, जिनमें से केवल 50 को अंकन के लिए माना जाएगा. विकलांग छात्रों के लिए, प्रश्नों का उत्तर देने के लिए अतिरिक्त 20 मिनट प्रदान किए जाएंगे.

छात्रों को ऑनलाइन परीक्षा के आदी होने के लिए, पुणे विश्वविद्यालय छात्रों को मॉक टेस्ट का प्रयास करने का विकल्प प्रदान करेगा. 5 अप्रैल से 9 अप्रैल के बीच होने वाले मॉक टेस्ट सैंपल के सवालों पर आधारित होंगे.

यहां जानें- पुणे विश्वविद्यालय ऑनलाइन परीक्षा दिशानिर्देश

यदि कुछ तकनीकी कारणों से ऑनलाइन परीक्षा बाधित होती है, तो दिशानिर्देश कहते हैं, उसी अवधि को संबंधित छात्रों तक बढ़ाया जाएगा. पहले हल किए गए उत्तर सहेजे जाते हैं और यदि कोई व्यवधान है, तो परीक्षा वहां से फिर से शुरू होगी. परीक्षा के दौरान किसी भी कठिनाई के मामले में, छात्र टोल फ्री नंबर 02071530202 पर भी संपर्क कर सकते हैं.

गणित और सांख्यिकी पाठ्यक्रम में परीक्षाएं कुल 50 अंकों के लिए बहुविकल्पीय प्रश्नों (MCQ) में एक निर्धारित तरीके से ऑनलाइन आयोजित की जाएंगी. प्रश्न पत्र में दो अंकों के 30 प्रश्न होंगे. अंकन के लिए 25 प्रश्नों के सटीक उत्तर पर विचार किया जाएगा.

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com