बैंकिंग सेक्टर की आकर्षक जॉब है प्रोबेशनरी ऑफिसर, जानें कितनी मिलती है सैलरी, जरूरी योग्यता व उम्र के बारे में

What is Probationary Officer In Hindi: बैंक पीओ का फुल फॉर्म (PO Full form) बैंक प्रोबेशनरी ऑफिसर होता है जो बैंकिंग संगठन में ऑफिसर कैडर में काम करने वाला पहला लेवल है.

बैंकिंग सेक्टर की आकर्षक जॉब है प्रोबेशनरी ऑफिसर, जानें कितनी मिलती है सैलरी, जरूरी योग्यता व उम्र के बारे में

Probationary officer की नौकरी कर कमा सकते हैं अच्छे खासे पैसे

नई दिल्ली:

What is Probationary Officer In Hindi: बैंक की नौकरी को हमेशा से ही आरामदायक नौकरी कहा जाता है. वैसे से तो बैंक में कई पदों पर भर्तियां होती हैं. लेकिन बैंक पीओ (Probationary Officer) यानी प्रोबेशनरी ऑफिसर की बात ही कुछ और है. हालांकि प्रोबेशनरी ऑफिसर क्या है और  बैंक पीओ कैसे बने? इसके बारे में कम ही लोगों को जानकारी होती है. दरअसल बैंक पीओ का फुल फॉर्म (PO Full form) बैंक प्रोबेशनरी ऑफिसर होता है जो बैंकिंग संगठन में ऑफिसर कैडर में काम करने वाला पहला लेवल है.

बैंक पीओ कैसे बने?

बैंक पीओ को प्रोमाइसिंग करियर ऑप्शन के तौर पर देखा जाता है. कारण है कि हर साल इस पद पर बड़ी संख्या में भर्तियां निकाली जाती हैं. जिसके चलते बैंक पीओ बनना युवाओं की पहली पसंद है. अधिकतर युवा बैंक पीओ बनने का सपना देखते हैं और ये नौकरी पाने के लिए दिन रात मेहनत करते हैं. बैंक पीओ बनने के लिए भर्ती परीक्षा देनी होती है. जो कि कई सारे बैंकों द्वारा निकाली जाती है. बैंकों द्वारा निकाली जाने वाली बैंक पीओ भर्ती परीक्षा को पास कर ये नौकरी पाई जा सकती है. कुछ लोग खुद से पढ़ाई कर भर्ती परीक्षा देते हैं, जबकि कुछ लोग कॉचिंग की मदद लेते हैं.

बैंक PO का क्या काम होता है? (What is Probationary Officer)

पीओ मुख्य रूप से किसी बैंक में स्केल I का असिस्टेंट मैनेजर होता है. वो ग्रेड I का जूनियर मैनेजर होता है और इसलिए उसे स्केल I ऑफिसर भी कहा जाता है. इस पद के लिए चयनित उम्मीदवार को ट्रेनिंग पीरियड से गुजरना पड़ता है. ट्रेनिंग पीरियड को प्रोबेशन पीरियड कहा जाता है. प्रोबेशन पीरियड एक से दो साल का होता है. एक प्रोबेशनरी ऑफिसर को एक शाखा में अधिकतम तीन साल की अवधि के लिए काम करना होता है. 

बैंक के रोल (Role of Probationary officer in banks)
एक बैंक पीओ को कई तरह के कार्य करने होते हैं. बैंकों में नकद अनुभाग का प्रबंधन करना, पेमेंट क्लियर, ग्राहकों के बैंक अकाउंट की देखरेख करने के साथ रिकवरी मैनेजमेंट, क्लेम सेटलमेंट, प्रशासनिक कार्य करने होते हैं. इसके अलावा उसे शाखा प्रबंधक की अनुपस्थिति में शाखा प्रबंधक जैसे प्रबंधन कार्य भी करने होते हैं.

ये भी पढ़ें- IBPS PO Admit Card: प्रोबेशनरी ऑफिसर मुख्य परीक्षा के एडमिट कार्ड जारी, इस लिंक से करें डाउनलोड

बैंक पीओ के लिए शैक्षिक योग्यता

बैंक पीओ परीक्षा में बैठने के लिए मान्यता प्राप्त संस्थान या यूनिवर्सिटी से किसी भी विषय में स्नातक की डिग्री का होना अनिवार्य है. आप किसी भी विषय में स्नातक की डिग्री हासिल करने के बाद भर्ती परीक्षा के लिए आवेदन कर सकते हैं.

आयु सीमा

बैंक पीओ बनने के लिए केवल वही लोग आवेदन कर सकते हैं. जिनका आयु सीम  21 से 30 साल होती है. 

 प्रोबेशनरी ऑफिसर की वेतन (Probationary Officer salary)

प्रोबेशनरी ऑफिसर को अच्छी खासी वेतन दी जाती है. हर बैंक की ओर से अलग- अलग सैलरी ऑफर की जाती है. वैसे ये जॉब लगने पर 35 हजार रुपये की सैलरी जरूर लगती है, जो कि आगे जाकर बढ़ती है.

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

हम उम्मीद करते हैं कि इस आर्टिकल की मदद से प्रोबेशनरी ऑफिसर क्या है और कैसे प्रोबेशनरी ऑफिसर बना जाए इसके बारे में आपको सारी जानकारी मिल गई होगी.