महिलाओं के कौशल विकास के लिए ऑक्सफोर्ड यूनिवर्सिटी प्रेस और लिटरेसी इंडिया ने खोला केंद्र, जानिए डिटेल

नोएडा के घेजा गांव में स्थित केन्द्र का लक्ष्य महिलाओं का कौशल विकास करके उन्हें वित्तीय रूप से आत्मनिर्भर बनाना है.

महिलाओं के कौशल विकास के लिए ऑक्सफोर्ड यूनिवर्सिटी प्रेस और लिटरेसी इंडिया ने खोला केंद्र, जानिए डिटेल

महिलाओं के कौशल विकास के लिए ऑक्सफोर्ड यूनिवर्सिटी प्रेस और लिटरेसी इंडिया ने केंद्र खोला है.

नई दिल्ली :

कोविड-19 लॉकडाउन के प्रभाव से निपटने की कोशिशों के तहत स्थापित एक नए शिक्षा और कौशल विकास केन्द्र का लक्ष्य महिलाओं को गुणवत्तापूर्ण शिक्षा प्रदान करना और उन्हें बेहतर कामगार बनाने का है. ‘लिटरेसी इंडिया' और ‘ऑक्सफोर्ड यूनिवर्सिटी प्रेस' (ओयूपी) ने मिलकर अंतरराष्ट्रीय महिला दिवस के अवसर पर सोमवार को इस केन्द्र की शुरुआत की.

नोएडा के घेजा गांव में स्थित केन्द्र का लक्ष्य महिलाओं का कौशल विकास करके उन्हें वित्तीय रूप से आत्मनिर्भर बनाना है. इन केन्द्रों में कपड़े काटने-सीने, ब्यूटी पार्लर और उससे जुड़ी सेवाएं, सामान्य कंप्यूटर शिक्षा और सामान्य अंग्रेजी बोलना सिखाया जाएगा.

ओयूपी के बयान के अनुसार, डिजिटल उपकरणों या सेवा के अभाव में कोविड-19 के कारण पूरे साल पढ़ाई नहीं कर पाने वाले छात्रों की भी केन्द्र में मदद की जाएगी, विशेष रूप से लड़कियों की शिक्षा पर ध्यान दिया जाएगा. बयान के अनुसार, ‘लिटरेसी इंडिया' और ‘ओयूपी‘ ने इस केन्द्र की स्थापना पर अक्टूबर, 2020 में विचार किया और इसे शुरू किया.

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

कोविड-19 की पाबंदियों के कारण यह केन्द्र अक्टूबर, 2020 से आंशिक रूप से काम कर रहा था. भविष्य में यह पूरी तरह काम करने लगेगा. कपड़ों की कटाई और सिलाई सीखने वाली महिलाओं के पहले बैच को अंतरराष्ट्रीय महिला दिवस पर प्रमाणपत्र दिया गया.



(इस खबर को एनडीटीवी टीम ने संपादित नहीं किया है. यह सिंडीकेट फीड से सीधे प्रकाशित की गई है।)