NIOS ने जारी किया 10वीं-12वीं बोर्ड परीक्षा का शेड्यूल, जानिए कब होंगे एग्जाम

NIOS Schedule For Class 10, 12 Board Exams: नेशनल इंस्टीट्यूट ऑफ ओपन स्कूलिंग (NIOS) ने कक्षा 10वीं और 12वीं के लिए बोर्ड परीक्षा का शेड्यूल जारी कर दिया है.

NIOS ने जारी किया 10वीं-12वीं बोर्ड परीक्षा का शेड्यूल, जानिए कब होंगे एग्जाम

NIOS ने जारी किया 10वीं-12वीं बोर्ड परीक्षा का शेड्यूल.

नई दिल्ली:

NIOS Schedule For Class 10, 12 Board Exams: नेशनल इंस्टीट्यूट ऑफ ओपन स्कूलिंग (NIOS) ने कक्षा 10वीं और 12वीं के लिए बोर्ड परीक्षा का शेड्यूल जारी कर दिया है. डेट शीट के अनुसार, NIOS की अक्टूबर 2020 में होने वाली बोर्ड परीक्षा अब 22 जनवरी से 15 फरवरी 2021 के बीच आयोजित की जाएंगी. दरअसल, COVID-19 महामारी के कारण परीक्षाएं स्थगित कर दी गई हैं. वहीं, कक्षा 10वीं और 12वीं की प्रैक्टिकल परीक्षा 12 जनवरी से 25 जनवरी 2021 तक आयोजित की जाएंगी. 

अधिकांश परीक्षाओं के लिए तीन घंटे का समय दिया जाएगा, और परीक्षाएं दोपहर 2:30 बजे से शुरू होने वाली दूसरी शिफ्ट में आयोजित की जाएंगी.

परीक्षा के लिए हॉल टिकट NIOS की आधिकारिक वेबसाइट nios.ac.in से जारी किए जा सकेंगे. उम्मीदवारों को एडवांस में एग्जामिनेशन फीस जमा करनी होगी. 

COVID-19 स्थिति के कारण, प्रैक्टिकल परीक्षाएं छोटे बैचों में आयोजित की जाएंगी और कोऑर्डिनेटर प्रत्येक लेबोरेटरी की क्षमता के अनुसार सभी छात्रों के साथ बैच की टाइमिंग साझा करेंगे.

छात्रों के लाभ के लिए NIOS ने sdmis.nios.ac.in पर सब्जेक्ट्स के एक्सपर्ट्स के साथ ऑनलाइन सत्रों की व्यवस्था की है. ऑर्गेनाइजेशन ने अपने आधिकारिक ट्विटर हैंडल पर सत्रों की अनुसूची भी साझा की है. 


कब जारी होगा परीक्षा का रिजल्ट?
परीक्षा का परिणाम अंतिम परीक्षा  के बाद 6 सप्ताह के अंदर ही जारी किया जा सकता है. परिणामों की एक कॉपी मान्यता प्राप्त संस्थानों के साथ साझा की जाएगी और इसे NIOS की वेबसाइट पर भी उपलब्ध कराया जाएगा.

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com


मार्कशीट, प्रोविजनल प्रमाण पत्र और माइग्रेशन-कम-ट्रांसफर प्रमाण पत्र उम्मीदवारों को सीधे उनके संबंधित शैक्षणिक केंद्रों के माध्यम से जारी किए जाएंगे. अगर इन केंद्रों को रद्द कर दिया जाता है, तो दस्तावेजों को सीधे उम्मीदवारों के पते पर पोस्ट किया जाएगा.