विज्ञापन
This Article is From May 04, 2020

NCERT ने जारी किया 9वीं और 10वीं के लिए अल्टरनेटिव अकेडमिक कैलेंडर

NCERT ने 9वीं और 10वीं क्लास के लिए अल्टरनेटिव कैलेंडर जारी कर दिया  है. इस अल्टरनेटिव अकेडमिक कैलेंडर में इंग्लिश, साइंस, मैथमेटिक्स, सोशल साइंस, उर्दू, हिंदी और संस्कृत जैसे अहम सब्जेक्ट शामिल हैं.

NCERT ने जारी किया 9वीं और 10वीं के लिए अल्टरनेटिव अकेडमिक कैलेंडर
NCERT ने 9वीं और 10वीं के लिए अल्टरनेटिव अकेडमिक कैलेंडर जारी कर दिया है.
नई दिल्ली:

नेशनल काउंसिल ऑफ एजुकेशन रिसर्च एंड ट्रेनिंग (NCERT) ने 9वीं और 10वीं क्लास के लिए अल्टरनेटिव कैलेंडर जारी कर दिया  है. मानव संसाधन विकास मंत्री रमेश पोखरियाल निशंक ने अकेडमिक कैलेंडर जारी होने की जानकारी दी. NCERT ने इस अकेडमिक कैलेंडर पर सुझाव भी मांगे हैं. NCERT ने कहा है कि इस कैलेंडर को और बेहतर बनाने के लिए संबंधित लोगों के सुझावों का स्वागत किया जाएगा. अकेडमिक  कैलेंडर को लेकर सुझाव और फीडबैक director.ncert.@nic.in और cgncert2019@gmail.com पर भेजे जा सकते हैं.

Alternative Academic Calendar (English)

Alternative Academic Calendar (Hindi)

एनसीईआरटी के डायरेक्टर हृषिकेश सेनापति ने कहा, "शुरुआत में ये कैलेंडर 4 सप्ताह के लिए बनाया गया है, जिसे आगे बढ़ाया जा सकता है. इस कैलेंडर में थीम्स/ टॉपिक्स को सिलेबस से चुना गया है." उन्होंने आगे कहा, " मैं आशा करता हूं कि ये अकेडमिक कैलेंडर टीचर्स और पेरेंट्स के लिए घर पर स्टूडेंट्स के लिए लर्निंग एनवायरमेंट  बनाने में उपयोगी होगा, जिसकी मदद से स्टूडेंट्स अच्छी तरह से सीख सकेंगे."

इस अल्टरनेटिव अकेडमिक कैलेंडर में इंग्लिश, साइंस, मैथमेटिक्स, सोशल साइंस, उर्दू, हिंदी और संस्कृत जैसे अहम सब्जेक्ट शामिल हैं. वहीं, NCERT पहले ही छोटी क्लासेस के लिए अकेडमिक कैलेंडर जारी कर चुका है. अब NCERT जल्द ही 11वीं और 12वीं क्लास के लिए अकेडमिक कैलेंडर जारी करेगा.

NCERT ने कहा, "सेकेंडरी स्टेज के स्टूडेंट्स खुद से पढ़ना और सीखना पसंद करते हैं. उन्हें पेरेंट्स से पढ़ाई में सपोर्ट कम चाहिए होता है. इसलिए टीचर्स को सलाह दी जाती है कि वे पेरेंट्स को सुझाई गई गतिविधियों के संचालन के बारे में बताएं और बाद में टीचर्स स्टूडेंट्स से सीधे तौर पर बात कर सकते हैं."

NCERT ने आगे कहा, "अगर किसी स्टूडेंट्स के घर पर इंटरनेट की सुविधा उपलब्ध नहीं है तो टीचर्स फोन पर या मैसेज के माध्यम से या फिर वॉइस रिकॉर्डेड मैसेज के जरिए सभी एक्टिविटी के बारे में स्टूडेंट्स को बता सकते हैं."

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Previous Article
TET Exam 2024: महाराष्ट्र में प्राथमिक शिक्षकों के लिए TET परीक्षा अनिवार्य, यह नियम अनुकंपा पर नियुक्त टीचरों पर लागू होगी
NCERT ने जारी किया 9वीं और 10वीं के लिए अल्टरनेटिव अकेडमिक कैलेंडर
IP University Admission 2024: आईपी यूनिवर्सिटी में फॉर्मेसी के नए पाठ्यक्रम को मंजूरी,  डी फॉर्मा के 60 और बी फॉर्मा की 100 सीटें
Next Article
IP University Admission 2024: आईपी यूनिवर्सिटी में फॉर्मेसी के नए पाठ्यक्रम को मंजूरी,  डी फॉर्मा के 60 और बी फॉर्मा की 100 सीटें
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com