MP Board 2017: 10वीं परीक्षा के नतीजे घोषित, ऐसे करें चेक

एग्‍जाम सीजन खत्‍म होने के बाद रिजल्‍ट का सीजन शुरू हो गया है और एक के बाद एक बोर्ड रिजल्‍ट घोषित कर रहे हैं. मध्‍यप्रदेश माध्यमिक शिक्षा बोर्ड 10वीं और 12वीं का रिजल्‍ट 12 मई को सुबह साढ़े 10 बजे जारी होगा. स्‍टूडेंट्स अपना रिजल्‍ट बोर्ड की ऑफिशियल वेबसाइट पर चेक कर सकते हैं.

MP Board 2017: 10वीं परीक्षा के नतीजे घोषित, ऐसे करें चेक

मध्‍यप्रदेश माध्यमिक शिक्षा बोर्ड 10वीं का रिजल्‍ट सीएम हाउस में घोषित किया गया​. स्‍टूडेंट्स अपना रिजल्‍ट बोर्ड की ऑफिशियल वेबसाइट पर चेक कर सकते हैं. हायर सेकेंडरी की जो मेधा सूची जारी की गई है, इसमें सीधी की अनुष्का जौहरी अव्वल रहीं. इस सूची में कुल 10 छात्रों के नाम हैं, जो सभी छोटे शहरों छतरपुर, सिंगरौली, दमोह, राजगढ़, शहडोल आदि स्थानों से हैं.

टॉपर्स को सीएम शिवराज सिंह ने किया सम्‍मानित
इस सिलसिले में मुख्यमंत्री आवास पर एक समारोह भी आयोजित हुआ, जिसमें मेधावी छात्रों को सम्मानित किया गया. खुद मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने उन्हें पदक प्रदान कर सम्मानित किया. हायर सेकेंडरी की मेधा सूची में छोटे शहरों के बच्चों ने बड़ी बाजी मारी है. मुख्यमंत्री आवास पर शुक्रवार की सुबह प्रदेशभर से मेधावी छात्र पहुंचे. इन छात्रों पर मुख्यमंत्री शिवराज ने पुष्प वर्षा कर उनका स्वागत किया। इसके बाद उन्होंने विभिन्न संकायों की मेधा सूची में आए छात्रों को पदक प्रदान कर सम्मानित किया.

मार्च में आयोजित हुई थीं परीक्षाएं
बता दें कि मध्‍यप्रदेश में 10वीं क्‍लास की बोर्ड की परीक्षाएं 2 मार्च 2017 से शुरू होकर 27 मार्च तक आयोजित की गई थीं. मध्‍यप्रदेश एजुकेशन बोर्ड के 2017 के एग्‍जाम में इस बार करीब 2 मिलियन स्‍टूडेंट्स ने हिस्‍सा लिया था.

ग्‍वालियर के देवप्रकाश ने किया टॉप
मध्‍यप्रदेश माध्यमिक शिक्षा बोर्ड द्वारा आयोजित दसवीं की परीक्षा में ग्‍वालियर के देवप्रकाश मांझी 600 में से 587 अंक लाकर टॉप पर रहे.

यह भी पढ़ें: MP Board 2017: 12वीं क्‍लास के परीक्षा के नतीजे घोषित, mpresults.nic.in पर ऐसे करें चेक

ऐसे चेक करें अपना रिजल्‍ट
- 12 मई को रिजल्‍ट जारी होने के बाद स्‍टूडेंट्स मध्‍यप्रदेश बोर्ड की ऑफिशियल वेबसाइट (mpresults.nic.in) पर अपना रिजल्‍ट चेक कर सकते हैं.

- इसके अलावा स्‍टूडेंट वेबसाइट www.mpbse.nic.in पर भी रिजल्‍ट देख सकते हैं.

- रिजल्‍ट देखने के लिए स्‍टूडेंट बोर्ड की वेबसाइट पर जाएं.

- इसके बाद होम पेज पर रिजल्‍ट मेन्‍यू पर क्‍लिक करें.

- इसके बाद 10वी का रिजल्‍ट देखने के लिए  mpbse 10th Result 2017 पर क्‍लिक करें.

- इसके बाद अगले टैब में अपना रोल नंबर और डेट ऑफ बर्थ डालकर गेट रिजल्‍ट पर क्‍लिक करें.


Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com