Maha TET 2024: अप्रैल में हो सकती है महाराष्ट्र शिक्षक पात्रता परीक्षा, एग्जाम पैटर्न और सिलेबस देखें

Maha TET 2024: महाराष्ट्र टीईटी एक स्टेट लेवल परीक्षा है, जिसका आयोजन हर साल महाराष्ट्र राज्य परीक्षा परिषद (MSCE) द्वारा किया जाता है. इस परीक्षा के दो लेवल होते हैं.  

Maha TET 2024: अप्रैल में हो सकती है महाराष्ट्र शिक्षक पात्रता परीक्षा, एग्जाम पैटर्न और सिलेबस देखें

Maha TET 2024: अप्रैल में हो सकती है महाराष्ट्र शिक्षक पात्रता परीक्षा

नई दिल्ली:

Maharashtra TET 2024: महाराष्ट्र टीईटी 2024 परीक्षा इसी महीने होनी थी, लेकिन तकनीकि कारणों से इसे स्थगित कर दिया गया है. महाराष्ट्र राज्य परीक्षा परिषद के एक वरिष्ठ अधिकारी ने बताया कि शिक्षा विभाग फरवरी में आवेदन फॉर्म स्वीकार करके महा टीईटी (Maha TET 2024) परीक्षा आयोजित करना चाहता था, लेकिन हमें तीन माध्यमों में परीक्षा आयोजित करने में टेक्निकल परेशानी का सामना करना पड़ रहा है, इसलिए परीक्षा स्थगित करनी पड़ी है. अब यह परीक्षा अप्रैल महीने में आयोजित की जा सकती है. ऐसे में महा टीईटी 2024 के लिए तैयारी करने के लिए उम्मीदवारों को थोड़ा और समय मिल गया है. अगर आप भी इस परीक्षा में भाग लेने की सोच रहे हैं तो इसके परीक्षा पैटर्न को समझना बेहद जरूरी है. 

Maha TET 2024: महाराष्ट्र शिक्षक पात्रता परीक्षा स्थगित, साल में दो बार हो सकती है टीईटी परीक्षा

महाराष्ट्र टीईटी एक स्टेट लेवल परीक्षा है, जो महाराष्ट्र में शिक्षकों की पात्रता जांचने के लिए होती है. हर साल महाराष्ट्र राज्य परीक्षा परिषद (MSCE) द्वारा इस परीक्षा का आयोजन किया जाता है. यह परीक्षा दो लेवलों पर आयोजित की जाती है- पेपर I प्राइमरी क्लास यानी 1 से 5वीं तक के लिए जबकि पेपर II अपर प्राइमरी क्लास 6 से 8वीं तक के शिक्षकों की पात्रता जांचने के लिए होता है. अगर कोई व्यक्ति केवल एक लेवल का शिक्षक बनना चाहता है तो उसे उस लेवल का पेपर देना होगा. वहीं अगर एक व्यक्ति दोनों स्तरों (कक्षा पहली से 5वीं और 6 से 8वीं तक) का शिक्षक बनना चाहता है तो उसे दोनों पेपर देने होंगे.

CBSE Board Exam 2024: सीबीएसई 10वीं, 12वीं बोर्ड परीक्षा जारी, केमिस्ट्री का पेपर और पासिंग मार्क्स 

महाराष्ट्र टीईटी पेपर I

महाराष्ट्र टीईटी पेपर I में कुल पांच विषय होंगे- चाइल्ड डेवलपमेंट एंड पेडागोजी, लैंग्वेज I (कंपलसरी), लैंग्वेज II (कंपलसरी) , मैथमेटिक्स और एनवायरमेंटल स्टडीज. यह परीक्षा कुल 150 अंकों के  लिए होगी. प्रत्येक विषय से 30-30 प्रश्न शामिल होंगे.  

महाराष्ट्र टीईटी पेपर II

महाराष्ट्र टीईटी पेपर II में केवल चार विषय होंगे. यह पेपर भी 150 अंकों के लिए होगा. चाइल्ड डेवलपमेंट एंड पेडागोजी से 30 प्रश्न, लैंग्वेज I (कंपलसरी) से 30 प्रश्न, लैंग्वेज II (कंपलसरी) से 30 प्रश्न और मैथमेटिक्स एंड साइंस या सोशल स्टडीज/ सोशल साइंस से 60 प्रश्न पूछे जाएंगे. 

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

UGC NET Result 2023: नेट क्वालीफाई किया है और इसके स्कोप को लेकर कंफ्यूज तो जानिए कैसे मिल सकती है नौकरी?, क्या है करियर ऑप्शन