मध्य प्रदेश: ऑनलाइन ओपन बुक फॉर्मेट में होंगी UG, PG कोर्स की सेमेस्टर परीक्षाएं, यहां पढ़ें डिटेल्स

मध्य प्रदेश सरकार स्नातक (यूजी) और स्नातकोत्तर (पीजी) की सेमेस्टर परीक्षाएं ऑनलाइन ओपन-बुक फॉर्मेट में आयोजित करेगी. यूजी थर्ड ईयर की परीक्षा अस्थायी रूप से जून में होंगी और पीजी दूसरे सेमेस्टर की परीक्षा जुलाई में आयोजित की जाएंगी.

मध्य प्रदेश: ऑनलाइन ओपन बुक फॉर्मेट में होंगी UG, PG कोर्स की सेमेस्टर परीक्षाएं, यहां पढ़ें डिटेल्स

मध्य प्रदेश: ऑनलाइन ओपन बुक फॉर्मेट में होंगी UG, PG कोर्स की सेमेस्टर परीक्षाएं.

नई दिल्ली:

मध्य प्रदेश सरकार स्नातक (यूजी) और स्नातकोत्तर (पीजी) की सेमेस्टर परीक्षाएं ऑनलाइन ओपन-बुक फॉर्मेट में आयोजित करेगी. यूजी थर्ड ईयर की परीक्षा अस्थायी रूप से जून में होंगी और पीजी दूसरे सेमेस्टर की परीक्षा जुलाई में आयोजित की जाएंगी. परीक्षा पैटर्न के अनुसार छात्रों को परीक्षा के दिन ऑनलाइन प्रश्न पत्र मिलेंगे, जिसका उत्तर उन्हें घर में रहकर ही उत्तर पुस्तिका में लिखना होगा और पास के कलेक्शन सेंटर में जमा करना होगा.

ऑनलाइन ओपन-बुक फॉर्मेट में परीक्षा आयोजित करने का निर्णय कोविड के चलते छात्रों की कठिनाइयों और छात्रों और शिक्षकों की सुरक्षा को ध्यान में रखते हुए किया गया है.

मध्य प्रदेश उच्च शिक्षा विभाग ने परीक्षा के मोड और पैटर्न की घोषणा करते हुए यह भी कहा कि यूजी परीक्षा के परिणाम जुलाई में और पीजी के परिणाम अगस्त में घोषित किए जाएंगे.


आधिकारिक बयान में कहा गया, "अंडरग्रेजुएट थर्ड ईयर और पोस्टग्रेजुएट चौथे सेमेस्टर की परीक्षाएं जून 2021 में होंगी और परिणाम जुलाई 2021 में आएगा. इसी तरह अंडरग्रेजुएट के पहले और दूसरे ईयर और स्नातकोत्तर के दूसरे सेमेस्टर की परीक्षाएं जुलाई 2021 में होंगी और परिणाम अगस्त 2021 तक आएगा."

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com



शिक्षा विभाग को अंतिम यूजी और पीजी सेमेस्टर की परीक्षाओं के लिए टाइम टेबल की घोषणा करनी बाकी है. टाइम टेबल जारी होने के बाद छात्र विभाग की वेबसाइट पर उन्हें ऑनलाइन चेक करने सकेंगे.