इस साल IIT ऑफर कर रहा है MTech के ये नए कोर्सेज, यहां देखें लिस्ट

इंडियन इंस्टीट्यूट ऑफ टेक्नोलॉजी (IIT) ने शैक्षणिक वर्ष 2021-22 के लिए विभिन्न नए कोर्सेज शुरू किए हैं. ये कोर्स टेक्नोलॉजी से लेकर पब्लिक पॉलिसी और आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस से लेकर डिजाइन तक हैं.

इस साल  IIT ऑफर कर रहा है MTech के ये नए कोर्सेज, यहां देखें लिस्ट

नई दिल्ली:

इंडियन इंस्टीट्यूट ऑफ टेक्नोलॉजी (IIT) ने शैक्षणिक वर्ष 2021-22 के लिए विभिन्न नए कोर्सेज शुरू किए हैं. ये कोर्स टेक्नोलॉजी से लेकर पब्लिक पॉलिसी और आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस से लेकर डिजाइन तक हैं. आपको बता दें, कुछ संस्थानों ने महामारी को देखते हुए ऑनलाइन कोर्सेज शुरू करने का फैसला किया है. नए शुरू किए गए कोर्सेज केवल कॉलेज के छात्रों तक ही सीमित नहीं हैं, बल्कि  वर्किंग प्रोफेशनल्स के लिए भी कुछ कोर्सेज शुरू किए हैं.
यहां सभी नए कोर्सेज के बारे में बताया गया है. आगे पढ़ें डिटेल्स.

मास्टर ऑफ पब्लिक पॉलिसी  (MPP) – IIT दिल्ली

IIT दिल्ली ने साइंस, टेक्नोलॉजी एंड इनोवेशन (STI) और डेवलपमेंट  पर ध्यान देने के  लिए अकेडमिट सेशन (2021-22) में  पोस्ट ग्रेजुएशन  प्रोग्राम के लिए  'मास्टर ऑफ पब्लिक पॉलिसी (MPP)' शुरू करेगा,. कार्यक्रम संस्थान के स्कूल ऑफ पब्लिक पॉलिसी (SPP) की ओर से पेश किया जा रहा है.

MBBS, BA LLB (ऑनर्स), BArch, BTech, BSc (Ag), BVSc और   MA, MSc, MPhil, इंटीग्रटेड MSc/MA, MTech में पोस्ट ग्रेजुएट डिग्री लेने वाले उम्मीदवार इस कोर्स में शामिल हो सकते हैं.

ऑनलाइन MTech और  MDes प्रोग्राम – IIT हैदराबाद

IIT हैदराबाद ने अगस्त 2021 से शुरू होने वाले  वर्किंग प्रोफेशनल्स  के लिए नए सात ऑनलाइन MTech  कोर्सेज और एक ऑनलाइन MDes कार्यक्रम की घोषणा की.

MTech के लिए इन विषयों में ले सकते हैं एडमिशन

1- industrial metallurgy,

2- EV technology,

3- computational mechanics, integrated computational materials engineering, communication and signals processing (CSP)

4- power electronics and power system (PEPS)

5- microelectronics and VLSI (ME & VLSI)  

आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस और डेटा साइंस में MTech - IIT -रुड़की

आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस और डेटा साइंस के लिए IIT रुड़की अकादमिक सत्र 2021-22 से आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस (AI) और डेटा साइंस में दो नए मास्टर्स ऑफ टेक्नोलॉजी (MTech) प्रोग्राम पेश करेगा. जो उम्मीदवार आवेदन करना चाहते हैं उन्होंने किसी भी मान्यता प्राप्त संस्थान से इंजीनियरिंग में BE/BTech/Integrated MSc की डिग्री ली हो.

e-मास्टर्स प्रोग्राम  – IIT कानपुर

IIT रुड़की ने डिजाइन के एक नए विभाग (DOD) की स्थापना की है,  जिसमें पोस्टग्रेजुएशन के लिए दो कोर्स शुरू किए हैं.

इन कोर्सेज का नाम है

-  मास्टर इन डिजाइन  (industrial design)

- मास्टर इन इनोवेशन मेनैजमेंट  (MIM)

एनर्जी इंजीनियरिंग में बीटेक - आईआईटी दिल्ली

IIT दिल्ली में सेंटर फॉर एनर्जी स्टडीज (CES) को ऊर्जा विज्ञान और इंजीनियरिंग विभाग में परिवर्तित किया जाएगा और विस्तार के हिस्से के रूप में नए कोर्सेज शुरू किए जाएंगे.

वर्तमान में सेंटर फॉर एनर्जी स्टडीज द्वारा पेश किए जा रहे तीन मौजूदा MTech कोर्सेज (विभिन्न देशों के वर्किंग फेलो के लिए अंतर्राष्ट्रीय सौर गठबंधन द्वारा प्रायोजित एक सहित) को जारी रखने के अलावा, नया विभाग एक अंडरग्रेजुएट डिग्री प्रोग्राम यानी  BTech इन एनर्जी इंजीनियरिंग की पेशकश करेगा.

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com