KVS Admission 2022: केवी में पहली कक्षा में एडमिशन के लिए पंजीकरण शुरू, ऐसे करें आवेदन

KVS Admission 2022: आज से केंद्रीय विद्यालय (KV) में पहली कक्षा में एडमिशन के लिए पंजीकरण शुरू हो गया है. एडमिशन के लिए ऑनलाइन पंजीकरण प्रक्रिया 21 मार्च शाम 7 बजे तक जारी रहेगी.

KVS Admission 2022: केवी में पहली कक्षा में एडमिशन के लिए पंजीकरण शुरू, ऐसे करें आवेदन

केवी में आज से एडमिशन के लिए पंजीकरण शुरू

नई दिल्ली:

KVS Admission 2022: देशभर में साल के शुरू के महीनों में एडमिशन का दौर चलता है. इसी कड़ी में आज से केंद्रीय विद्यालय (KV) में पहली कक्षा में एडमिशन के लिए पंजीकरण भी शुरू हो गया है. माता-पिता अपने बच्चों की ओर से आधिकारिक वेबसाइट kvsonlineadmission.kvs.gov.in पर रजिस्ट्रेशन फॉर्म जमा कर सकते हैं. केवी कक्षा 1 में प्रवेश के लिए ऑनलाइन पंजीकरण प्रक्रिया 21 मार्च शाम 7 बजे तक जारी रहेगी. केंद्रीय विद्यालय संगठन (KVS ) ने कहा, "जिस शैक्षणिक वर्ष में कक्षा 1 के लिए प्रवेश मांगा गया है, उस शैक्षणिक वर्ष में 31 मार्च को एक बच्चे की आयु 6 वर्ष होनी चाहिए. 1 अप्रैल को जन्म लेने वाले बच्चे पर भी विचार किया जाना चाहिए." फर्स्ट एडमिशन लिस्ट 25 मार्च को प्रकाशित की जाएगी और यदि सीटें खाली रहती हैं, तो दूसरी और तीसरी लिस्ट 1 और 8 अप्रैल को घोषित की जाएगी.

एडमिशन शेड्यूल यहां से करें चेक

केवी एडमिशन 2022 में एडमिशन के लिए ये डॉक्यूमेंट्स हैं जरूरी (Documents Required)

1.आयु प्रमाण के लिए जन्म प्रमाण पत्र

2.श्रेणी प्रमाण पत्र (एससी, एसटी, आदि), यदि लागू हो

3.पीडब्ल्यूडी प्रमाण पत्र, यदि लागू हो

4.वर्दीधारी रक्षा कर्मचारियों के लिए सेवानिवृत्ति का प्रमाण पत्र

5.निवास प्रमाण

एडमिशन का तरीका जानें (How To Apply)

1.सबसे पहले केवी की आधिकारिक वेबसाइट kvsonlineadmission.kvs.gov.in पर लॉगइन करें

2.होमपेज पर रजिस्ट्रेशन लिंक पर क्लिक करें

3.लॉगइन और पासवर्ड दर्ज कर लॉगइन करें

4.प्रवेश आवेदन पत्र भरकर, सभी आवश्यक दस्तावेज अपलोड करें और सबमिट पर क्लिक करें

5.भविष्य के संदर्भ के लिए केवीएस प्रवेश पत्र डाउनलोड करें

एडमिशन के लिए इस लिंक पर क्लिक करें

केवीएस ने कहा “अपूर्ण आवेदन पत्र सामान्य रूप से खारिज कर दिए जाएंगे. यदि रिक्तियां बनी रहती हैं, तो प्रधानाचार्य अपने विवेक पर बाद में फॉर्म को पूरा करने की अनुमति दे सकते हैं ” इसके साथ ही कहा कि किसी भी गलत प्रमाण पत्र के आधार पर प्राप्त प्रवेश को प्रधानाचार्य द्वारा तुरंत रद्द कर दिया जाएगा और प्रधानाध्यापक की ऐसी कार्रवाई के खिलाफ कोई अपील पर विचार नहीं किया जाएगा.

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

केवी द्वारा जारी किए गए आधिकारिक बयान में कहा गया, “शिफ्ट में किसी भी बदलाव की अनुमति नहीं दी जाएगी. यदि एक ही केंद्रीय विद्यालय में एक ही बच्चे के लिए कई पंजीकरण फॉर्म जमा किए जाते हैं, तो केवल अंतिम आवेदन पर विचार किया जाएगा.”