KCET 2022: अभी नहीं जारी होंगे कर्नाटक कॉमन एंट्रेंस टेस्ट के नतीजें, अधिकारियों ने बताया ये कारण

KCET 2022: केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड के कारण कई कॉलेजों में अंडरग्रेजुएट कोर्सों में प्रवेश प्रक्रियाएं ही नहीं बल्कि रिजल्ट भी रूके पड़े हैं. इस बीच कर्नाटक कॉमन एंट्रेंस टेस्ट स्कोर को लेकर एक नई अपडेट मिली है. कर्नाटक एग्जामिनेशन ऑथोरिटी के एक सीनियर अधिकारी ने कहा है कि कर्नाटक कॉमन एंट्रेंस टेस्ट (KCET 2022) के परिणाम को CBSE और CISCE...

KCET 2022: अभी नहीं जारी होंगे कर्नाटक कॉमन एंट्रेंस टेस्ट के नतीजें, अधिकारियों ने बताया ये कारण

KCET 2022: अभी नहीं जारी होंगे कर्नाटक कॉमन एंट्रेंस टेस्ट के नतीजें

नई दिल्ली:

KCET 2022: केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड (CBSE) के कारण कई रिजल्ट और कई कॉलेजों में अंडरग्रेजुएट कोर्सों में प्रवेश प्रक्रियाएं रूकी हुई हैं. इस बीच कर्नाटक कॉमन एंट्रेंस टेस्ट (Karnataka Common Entrance Test) को लेकर नई अपडेट मिली है. कर्नाटक एग्जामिनेशन ऑथोरिटी के एक सीनियर अधिकारी ने कहा है कि कर्नाटक कॉमन एंट्रेंस टेस्ट (KCET 2022) के परिणाम को सीबीएसई और आईसीएसई परीक्षा परिणामों के जारी होने के बाद घोषित किया जाएगा. सीबीएसई बोर्ड की कक्षा 10वीं और 12वीं टर्म 2 परीक्षा और सीआईएससीई (CISCE) बोर्ड की 12वीं यानी (ICSE 12th Result 2022) परिणाम को जारी नहीं किया गया है. CISCE बोर्ड ने आईएससी यानी दसवीं सेमेस्टर 2 रिजल्ट की घोषणा रविवार, 17 जुलाई को की थी.ये भी पढ़ेंःKCET 2022 Provisional Answer Key Out: कर्नाटक कॉमन एंट्रेंस टेस्ट  का आंसर-की जारी, 25 जून तक आपत्ति दर्ज करें 

कर्नाटक एग्जामिनेशन ऑथोरिटी ( KEA) के एक अधिकारी ने कहा, 'हम कक्षा 12 सीबीएसई और आईसीएसई के परिणामों की प्रतीक्षा कर रहे हैं, जिसके बाद हम सीईटी रैंकिंग (CET ranking) घोषित करेंगे.' इसके साथ ही अधिकारी ने कहा कि पिछले साल के विपरीत कक्षा 12वीं के परिणाम KCET 2022 अंतिम स्कोर में महत्वपूर्ण भूमिका निभाएंगे.

कर्नाटक एग्जामिनेशन ऑथोरिटी इस साल CBSE और ICSE के कक्षा 12वीं रिजल्ट के 50 प्रतिशत थ्योरी अंकों पर विचार करेगा. अधिकारी ने कहा, जैसे ही रिजल्ट की घोषणा की जाएगी, हम कर्नाटक कॉमन एंट्रेंस टेस्ट परीक्षा (KCET 2022) दे चुके सभी छात्रों को एक लिंक सेंड करेंगे, ताकि वे एक-दो दिन में अपने 12वीं रिजल्ट को अपडेट कर लें. इसके तीन दिन बाद कॉमन एंट्रेंस टेस्ट रैंकिंग को जारी किया जाएगा.

इन सबके बीच केंद्रीय शिक्षा मंत्री धर्मेंद्र प्रधान ने सीबीएसई बोर्ड रिजल्ट (CBSE Board Result 2022) के बारे में कहा है कि बोर्ड ने कक्षा 10वीं और 12वीं रिजल्ट को जारी करने में कोई देरी नहीं की है. सीबीएसई की बोर्ड परीक्षाएं 15 जून 2022 तक चली हैं और इसके बाद बोर्ड ने कॉपी को चेक करने का काम शुरू किया है. सीबीएसई बोर्ड को कॉपी चेक करने में अभी तो केवल 45 दिन का समय हुआ है. शिक्षा मंत्री ने कहा कि मैं कल सीबीएसई बोर्ड अधिकारियों से बात की है, रिजल्ट अपने समय पर जारी कर दिया जाएगा. सीबीएसई बोर्ड रिजल्ट के जारी होने के बाद ही KCET 2022 स्कोर को जारी किया जाएगा.

KCET 2022 रिजल्ट के जारी होने से पहले कर्नाटक एग्जामिनेशन ऑथोरिटी फाइनल आंसर-की भी जारी करेगा. हालांकि इस संबंध में कोई सूचना नहीं दी गई है. जैसे ही रिजल्ट की घोषणा की जाएगी छात्र आंसर-की और KCET 2022 स्कोर को ऑफिशियल वेबसाइट  kea.kar.nic.in के माध्यम से देख सकते हैं. 

बता दें कि KCET 2022 यानी  कर्नाटक कॉमन एंट्रेंस टेस्ट का आयोजन कर्नाटक द्वारा राज्य के विभिन्न इंजीनियरिंग, आर्किटेक्चर और टेक्नोलॉजी कोर्सों जैसे BVSc और AH, B.Sc. (Hons) एग्रीकल्चर, B.Sc. (Hons) एग्रीकल्चर बिजनेस मैनेजमेंट, B.Sc. (Hons) सेरीकल्चर, बी फॉर्मा, B.Sc (Hons) फॉरेस्ट्री, बीटेक (बॉयोटेक्नोलॉजी) में एडमिशन के लिए किया जाता है.

ये भी पढ़ेंः KCET Exam 2022: कर्नाटक कॉमन एंट्रेंस टेस्ट आज से शुरू, जानिए छात्रों को किन नियमों का करना होगा पालन 

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com