JEE Main 2024 सत्र 2 की परीक्षा आज से, पेपर 1 की परीक्षा सुबह 9 बजे से शुरू, 12 लाख से अधिक कैंडिडेट्स दे रहे परीक्षा 

JEE Main 2024 Exam: जेईई मेन का दूसरा सत्र आज से शुरू हो रहा है. पेपर 1 या बीई, बीटेक का पेपर 4 अप्रैल से 9 अप्रैल तक चलेगा. परीक्षा सुबह 9 बजे से शुरू हो गई है. एनटीए द्वारा इस परीक्षा का आयोजन देशभर के 319 शहरों में किया जा रहा है.

JEE Main 2024 सत्र 2 की परीक्षा आज से, पेपर 1 की परीक्षा सुबह 9 बजे से शुरू, 12 लाख से अधिक कैंडिडेट्स दे रहे परीक्षा 

JEE Main 2024 सत्र 2 की परीक्षा आज से, पेपर 1 की परीक्षा सुबह 9 बजे से शुरू

नई दिल्ली:

JEE Main 2024 Session 2: जेईई मेन सत्र 2 की परीक्षा आज से शुरू हो रही है, जिसमें 12 लाख से अधिक उम्मीदवार भाग ले रहे हैं. नेशनल टेस्टिंग एजेंसी द्वारा इस परीक्षा का आयोजन देशभर के 319 शहरों में किया जा रहा है. परीक्षा दो पालियों में हो रही है, पहले पाली की परीक्षा सुबह 9 बजे से दोपहर 12 बजे तक चलेगी. वहीं दूसरे पाली की परीक्षा दोपहर 3 बजे से शाम 6 बजे तक चलेगी. आज जेईई मेन 2024 सत्र 2 पेपर 1 यानी बीई/ बीटेक का पेपर है, जो सुबह 9 बजे से शुरू हो चुका है. रिपोर्टिंग टाइम की बात करें तो छात्रों को परीक्षा केंद्र पर 30 मिनट पहले पहुंचना है. यह नियम दोनों पालियों की परीक्षा के लिए लागू है.

CBSE बोर्ड परीक्षाओं के बीच बड़ा फैसला, सभी स्कूलों को दिशानिर्देश जारी, 1 अप्रैल से लागू होगा नियम

जेईई मेन सत्र 2 की परीक्षा 4 अप्रैल से शुरू होकर 12 अप्रैल तक चलेगी. यह पेपर 4,5, 6, 8, 9 और 12 अप्रैल 2024 तक आयोजित की जाएगी. जेईई मेन 2024 सत्र 2 पेपर 1 यानी बीई/ बीटेक का पेपर 4, 5, 6, 8 और 9 अप्रैल को होगा. पेपर 1 की परीक्षा पहली पाली में सुबह 9 बजे से दोपहर 12 बजे तक और दूसरी पाली में दोपहर 3 बजे से शाम 6 बजे तक चलेगी. जबकि जेईई मेन 2024 सत्र 2 पेपर 2 यानी बीआर्क ( पेपर 2ए), बी प्लानिंग (पेपर 2बी) और पेपर 2ए और 2बी ( बीआर्क और बी प्लानिंग) का पेपर 12 अप्रैल को सुबह 9 बजे से दोपहर 12.30 बजे तक होगा. पेपर 2 केवल एक ही दिन होगा. 

CBSE Board Result 2024: सीबीएसई कक्षा 10वीं, 12वीं रिजल्ट, कॉपी चेकिंग के काम में तेजी, परिणाम की घोषणा इस तारीख को

JEE Main 2024 Session 2 Exam: जरूरी नियम और दिशानिर्देश

  1. राष्ट्रीय स्तर की इंजीनियरिंग प्रवेश परीक्षा में भाग लेने वाले सभी उम्मीदवारों के पास जेईई मेन 2024 एडमिट कार्ड का होना बेहद जरूरी है. 

  2. परीक्षा केंद्र पर सभी छात्रों को जेईई मेन सत्र 2 एडमिट कार्ड के वैलिड आईडी प्रूफ का होना जरूरी है. 

  3. अभ्यर्थियों को एक पासपोर्ट आकार का फोटो (ऑनलाइन आवेदन पत्र के साथ अपलोड किया गया समान) लाना होगा ताकि केंद्र में अटेंडेंस शीट पर चिपकाया जा सके. 

  4. ड्राइंग टेस्ट-बी.आर्क के भाग III के लिए, उम्मीदवार को अपना स्वयं का ज्योमेट्री बॉक्स सेट, पेंसिल, इरेज़र, और रंगीन पेंसिल या क्रेयॉन लाना होगा. अभ्यर्थियों को ड्राइंग शीट पर वाटर कलर का उपयोग करने की अनुमति नहीं है.

  5. परीक्षा केंद्र पर इलेक्ट्रॉनिक गैजेट जैसे-मोबाइल फोन, स्मार्ट वॉर्च, ईयर फोन, पेजर, कैलकुलेटर, डॉक्यूमेंटपेन, स्लाइड नियम, लॉग टेबल, कैमरा, टेप रिकॉर्डर के साथ इलेक्ट्रॉनिक घड़ियों सहित किसी भी प्रकार की घड़ी पहनने या लेकर जाने की मनाही है.  

  6. इसके साथ ही ज्योमेट्री/पेंसिल बॉक्स, हैंडबैग, पर्स, किसी भी प्रकार का कागज/स्टेशनरी/पाठ्य सामग्री (मुद्रित या लिखित सामग्री), खाने का सामान और पानी ले जाने की अनुमति नहीं है. 

  7. परीक्षार्थियों को वैसे कपड़ों को पहनने परहेज करना चाहिए जिसमें मेटल का इस्तेमाल हो. साथ ही गर्ल्स को पर्स, ज्वैलरी और ब्रेशलेट, को पहनने से बचना चाहिए. 

  8. डायबिटीज के छात्रों को परीक्षा हॉल/कक्ष में चीनी की गोलियां/फल (जैसे केले/सेब/संतरा) और बोतलें जैसी खाने की चीजें ले जाने की अनुमति है. हालांकि उन्हें चॉकलेट/कैंडी/सैंडविच आदि जैसे पैक्ड खाद्य पदार्थ ले जाने की अनुमति नहीं होगी.

  9. परीक्षा केंद्र पर टोपी, स्टाइलिश बैग, स्टाइलिश ड्रेस, घड़ी और भारी-भरकम बूट व शूज पहनकर जाने की मनाही है. ऐसे करने वाले छात्रों को परीक्षा केंद्र से बाहर कर दिया जाएगा और वे परीक्षा देने से वंचित रह जाएंगे. 

  10. अगर कोई छात्र या छात्रा परीक्षा के दौरान टॉयलेट आदि के लिए जाते हैं तो उन्हें फिर से बायोमेट्रिक जांच से गुजरना होगा. 

  11. परीक्षा के दौरान उम्मीदवार को यह सुनिश्चित करना चाहिए कि कंप्यूटर स्क्रीन पर उपलब्ध प्रश्न पत्र प्रवेश पत्र में दर्शाए गए उसके चुने गए विषय/माध्यम के अनुसार है. यदि, प्रश्न पत्र का विषय/माध्यम उसके चुने गए विषय/माध्यम से भिन्न है, तो उन्हें इसकी जानकारी को देनी होगी. 

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

CBSE स्कूल एडमिशन की बड़ी खबर, कक्षा 1 में दाखिले की New Age Limit ने पैरेंट्स को किया परेशान, जानें पूरी बात