JEE Main 2024: जेईई मेन सत्र 2 की परीक्षा 4 अप्रैल से, लड़कों को टोपी, मफलर पहनने की मनाही, वहीं लड़कियां इन्हें पहनने से बचें

JEE Main 2024 Session 2 Exam: एनटीए ने जेईई मेन दूसरे सत्र की परीक्षा के लिए एडमिट कार्ड जारी कर दिया है. साथ ही एनटीए ने लड़के और लड़कियों के ड्रेस कोड की भी जानकारी दी है. एनटीए ने कहा कि लड़के टोपी, मफलर और गॉगल्स पहनकर न जाएं. वहीं लड़कियां...

JEE Main 2024: जेईई मेन सत्र 2 की परीक्षा 4 अप्रैल से, लड़कों को टोपी, मफलर पहनने की मनाही, वहीं लड़कियां इन्हें पहनने से बचें

JEE Main 2024: जेईई मेन सत्र 2 की परीक्षा 4 अप्रैल से, लड़कों को टोपी मफलर पहनने की मनाही

नई दिल्ली:

JEE Main 2024 Session 2 Dress Code: जेईई मेन यानी ज्वाइंट एंट्रेंस एग्जामिनेशन (JEE Main 2024) का दूसरा सत्र 4 अप्रैल से शुरू होने जा रहा है. नेशनल टेस्टिंग एजेंसी (NTA) ने जेईई मेन सत्र 2 की परीक्षा के लिए एडमिट कार्ड जारी कर दिया है, जिसे छात्र जेईई की आधिकारिक वेबसाइट jeemain.nta.ac.in के माध्यम से डाउनलोड कर सकते हैं. एनटीए ने जेईई मेन एडमिट कार्ड 2024 के साथ परीक्षा हॉल में ले जाने वाले जरूरी डॉक्यूमेंट्स के साथ परीक्षार्थियों के लिए एग्जाम गाइडलाइन्स, रिपोर्टिंग टाइम और ड्रेस कोड भी जारी किए हैं. इस गाइडलाइन के अनुसार छात्रों को जेईई परीक्षा केंद्र पर अपना जेईई मेन एडमिट कार्ड 2024 और सरकार द्वारा मान्यता प्राप्त वैलिड आईडी कार्ड लेकर जाना होगा. छात्रों को परीक्षा हॉल के अंदर मोबाइल सहित किसी भी तरह की इलेक्ट्रॉनिक डिवाइस को लेकर जाने की मनाही है. वहीं ड्रेस कोड की बात करें जेईई मेन की परीक्षा में तमाम कैंडिडेट्स को सिंपल ड्रेस में परीक्षा के लिए आना होगा. 

CBSE बोर्ड परीक्षाओं के बीच बड़ा फैसला, सभी स्कूलों को दिशानिर्देश जारी, 1 अप्रैल से लागू होगा नियम

JEE Main 2024: लड़के और लड़कियों के लिए ड्रेस कोड

  1. जेईई मेन परीक्षा केंद्र पर सभी परीक्षार्थियों का मेटल डिटेक्टर टेस्ट होगा, ऐसे में अभ्यर्थियों को खासकर लड़कियों को ऐसे ड्रेस को पहनने से बचना चाहिए जिसमें मेटल का इस्तेमाल ज्यादा हुआ हो. 

  2. चेहरा साफ-साफ दिखें, इसलिए परीक्षार्थी परीक्षा में टोपी, मफलर या कोई भी हेडगियर पहनकर न जाएं.  

  3. परीक्षा आराम से दे सकें, इसलिए हल्के और आरामदायक कपड़े पहनें.

  4. लड़कियों परीक्षा में हल्के ही नहीं भारी गहने पहनकर जाने से बचें. अंगूठियां, कंगना, ब्रेशलेट या अन्य सौन्दर्य प्रसाधन सामाग्री को पहनकर न जाएं. 

  5. लड़कियां परीक्षा में हैंडबैग या पर्स लेकर जाने से बचें वहीं लड़कों को भी बैग आदि लेकर जाने की मनाही है. 

  6. जिन छात्रों को चश्मा लगा है, उनके अलावा दूसरे छात्रों को परीक्षा में गॉगल्स पहनकर जाने की मनाही है. लड़कों को भारी- भरकम जूते और बूट पहननें से बचना चाहिए.

  7. परीक्षार्थी इस बात का ध्यान रखें कि परीक्षा केंद्र पर मोबाइल फोन, ईयरफोन, कैलकुलेटर, कैमरा और स्मार्ट घड़ी प्रतिबंधित है.

CBSE स्कूल एडमिशन की बड़ी खबर, कक्षा 1 में दाखिले की New Age Limit ने पैरेंट्स को किया परेशान, जानें पूरी बात

जेईई परीक्षा 4 से 12 अप्रैल तक

एनटीए इस साल भी जेईई मेन परीक्षा का आयोजन दोबार कर रहा है. जेईई का पहला सत्र जनवरी में हो चुका है, जिसके नतीजे भी जारी कर दिए गए हैं. वहीं दूसरा सत्र इस महीने शुरू होने जा रहा है. जेईई मेन सत्र 2 की परीक्षा 4 अप्रैल से 12 अप्रैल 2024 तक चलेगी. 

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

CBSE बोर्ड ने 20 स्कूलों की मान्यता की रद्द, Unaffiliated स्कूलों  की लिस्ट जारी, दिल्ली के ये स्कूल शामिल, लिस्ट देखें