विज्ञापन
Story ProgressBack
This Article is From Apr 20, 2017

JEE Main 2017 : रिजल्ट, रैंकिंग, स्कोर और आंसर-की

Read Time: 3 mins
JEE Main 2017 : रिजल्ट, रैंकिंग, स्कोर और आंसर-की
सीबीएसई द्वारा इंजीनियरिंग संस्थाानों में प्रवेश के लिए ली गई जेईई मेन्स एग्जाम 2017 की स्कैन ओएमआर शीट और आंसर-की जेईई मेन की वेबसाइट jeemain.nic.in पर जारी हो चुकी है. जेईई मेन 2017 कर परीक्षा में बैठने वाले छात्रों के लिए यह अहम है. यह परीक्षा 2 अप्रैल, 2017 को आयोजित हुई थी. जेईई मेन 2017 का परिणाम 27 अप्रैल तक कभी भी जा‍री किया जा सकता है. रिजल्ट से जेईई मेन में परीक्षार्थी की रेंकिंग और स्कोर पता चल जाएगा. इस रिजल्ट से उम्मीवार को यह भी पता चल जाएगा कि वह जेईई एडवांस्ड में बैठने के लिए क्वालिफाई करता है या नहीं. 

ये भी पढ़ें " JEE Advanced 2017 से जुड़ी 10 महत्वपूर्ण बातें

कहां देख सकते हैं परिणाम: 
अपना रिजल्ट देखने के लिए आप जेईई मेन 2017 की आधिकारिक वेबसाइट पर जा सकते हैं. इसके लिए पहले आपको रजिस्ट्रे शन करना होगा. जिसके लिए अपना रोल नंबर अपने पास रखें. रजिस्ट्रेंशन के समय ही आपको पासवर्ड भी बनाना होगा. पासवर्ड ऐसा बनाएं जो आपको आसानी से याद रहे. तो ऐसे में अगर आप अपना एडमिट कार्ड खो भी देते हैं, तो ऑनलाइन रिजल्ट  देख सकते हैं. छात्र माह के आखिरी हफ्ते में आंसर-की को देखकर सवाल को चुनौती भी दे सकते हैं. छात्र 22 अप्रैल, 2017 तक आंसर-की में किसी उत्तर को लेकर चुनौती भी दे सकते हैं. चुनौती महज ऑनलाइन मोड में ही दी जा सकती है. हर सवाल के लिए 1000  रुपये देने होंगे. चुनौती की फीस क्रेडिट/डेबिट कार्ड, पेटीएम या एसबीआई बड्डी के जरिए दी जा सकती है. 

12वीं के अंकों का अब नहीं होगा रोल
बता दें कि साल 2017 से इंजीनियरिंग अंडर ग्रेजुएट कोर्सेज में प्रवेश के लिए जेईई में रैंकिंग निर्धारण में 12वीं क्ला स के नंबर निर्धारक तत्व नहीं होंगे. इस बात का मतलब यह हुआ कि अगले साल से जेईई रैकिंग में 12वीं कक्षा में आए नंबरों का कोई रोल नहीं होगा. गौरतलब है कि सीबीएसई हर वर्ष जेईई-मेन परीक्षा आयोजित करती है. यह आईआईटी, एनआईटी, आईआईआईटी, डीम्ड विश्वविद्यालयों और अन्य केंद्रीय वित्तपोषण वाले तकनीकी संस्थानों (सीएफटीआई) में दाखिले के लिए अखिल भारतीय इंजीनियरिंग प्रवेश परीक्षा है.    

एजुकेशन से जुड़ी और खबरों के लिए यहां क्लिक करें

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Previous Article
NEET UG 2024: नीट यूजी काउंसलिंग में हो सकती है देरी, शेड्यूल अब तक नहीं हुआ जारी 
JEE Main 2017 : रिजल्ट, रैंकिंग, स्कोर और आंसर-की
CBSE बोर्ड का नया परीक्षा पैटर्न, 11वीं और 12वीं के छात्रों की रटने की आदत को लगाएगा लगाम, फिर कैसी होगा 2025 की बोर्ड परीक्षा पास
Next Article
CBSE बोर्ड का नया परीक्षा पैटर्न, 11वीं और 12वीं के छात्रों की रटने की आदत को लगाएगा लगाम, फिर कैसी होगा 2025 की बोर्ड परीक्षा पास
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com
;