ISRO: इसरो ‘युवा विज्ञान कार्यक्रम’ के लिए 150 छात्रों का करेगा चयन

इसरो ने कार्यक्रम की घोषणा करते हुए कहा, ‘‘ कार्यक्रम का उद्देश्य देश भर में 150 छात्रों का चयन करना है, जो एक मार्च, 2022 को कक्षा 12वीं में पढ़ रहे हों.’’

ISRO: इसरो ‘युवा विज्ञान कार्यक्रम’ के लिए 150 छात्रों का करेगा चयन

स्कूली बच्चे ले सकेंगे भाग

नई दिल्ली:

भारतीय अंतरिक्ष अनुसंधान संगठन (इसरो) स्कूली बच्चों के लिए एक विशेष कार्यक्रम ‘युवा विज्ञान कार्यक्रम' (युविका) का आयोजन कर रहा है. इस कार्यक्रम में युवा छात्रों, खासकर ग्रामीण क्षेत्र के युवा छात्रों को अंतरिक्ष प्रौद्योगिकी, अंतरिक्ष विज्ञान तथा अंतरिक्ष अनुप्रयोगों पर बुनियादी ज्ञान प्रदान किया जाएगा.
अंतरिक्ष एजेंसी के अनुसार, कार्यक्रम का उद्देश्य युवाओं के बीच विज्ञान एवं प्रौद्योगिकी के उभरते रुझानों के बारे में जागरूकता पैदा करना है, जो हमारे देश के भविष्य का अभिन्न हिस्सा हैं.

इसरो ने कार्यक्रम की घोषणा करते हुए कहा, ‘‘ कार्यक्रम का उद्देश्य देश भर में 150 छात्रों का चयन करना है, जो एक मार्च, 2022 को कक्षा 12वीं में पढ़ रहे हों.'' इसरो ने कहा कि उसने युवाओं के लिए यह कार्यक्रम तैयार किया है.

इसरो ने कहा कि इस कार्यक्रम के माध्यम से अधिक छात्रों को विज्ञान, प्रौद्योगिकी, इंजीनियरिंग और गणित (एसटीईएम) आधारित करियर तथा शोध कार्य करने के लिए प्रोत्साहित भी किया जाएगा. ‘युविका-2022' आवासीय कार्यक्रम 16 मई से 28 मई तक दो सप्ताह तक चलेगा. इस कार्यक्रम के दौरान वार्ता, प्रख्यात वैज्ञानिकों द्वारा अनुभव साझा करना, प्रायोगिक प्रदर्शन, सुविधा और प्रयोगशाला का दौरा, विशेषज्ञों के साथ चर्चा के लिए विशेष सत्र, व्यावहारिक और प्रतिक्रिया सत्र शामिल होंगे.

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

इस कार्यक्रम को इसरो के पांच केंद्रों पर आयोजित किया जाएगा, इसमें - विक्रम साराभाई अंतरिक्ष केंद्र (वीएसएससी), तिरुवनंतपुरम, यू आर राव सैटेलाइट सेंटर (यूआरएससी), बेंगलुरु, अंतरिक्ष अनुप्रयोग केंद्र (एसएसी), अहमदाबाद, राष्ट्रीय सुदूर संवेदन केंद्र (NRSC), हैदराबाद और उत्तर-पूर्व अंतरिक्ष अनुप्रयोग केंद्र (NE-SAC), शिलांग शामिल हैं. 



(इस खबर को एनडीटीवी टीम ने संपादित नहीं किया है. यह सिंडीकेट फीड से सीधे प्रकाशित की गई है।)