किस सबजेक्ट में मिल रही ज्यादा कामयाबी? प्रोफेसर विजेन्द्र चौहान से खास बातचीत

 UPSC के Mock interviews लेने वाले प्रोफेसर विजेन्द्र चौहान ने एनडीटीवी से खास बातचीत के दौरान बताया कि UPSC में समाजशास्त्र सबसे पसंदीदा विषय होता है.

किस सबजेक्ट में मिल रही ज्यादा कामयाबी? प्रोफेसर विजेन्द्र चौहान से खास बातचीत

UPSC की तैयारी में जुटे युवाओं के सामने हमेशा मुख्य परीक्षा में विषय के चयन की मुश्किल बनी रहती है. हर परीक्षार्थी की अपनी अलग स्ट्रैटजी रहती है. कई स्टूडेंट्स विज्ञान के विषय के साथ आगे बढ़ते हैं, तो कई छात्र अन्य विषयों को चुनते हैं. हालांकि, एक शोध से पता चला है कि छात्र मानविकी के विषयों जैसे सोशियोलॉजी, जियोग्राफी और पॉलिटिकल साइंस को चुन रहे हैं. NDTV से खास बातचीत के दौरान  प्रोफेसर विजेन्द्र चौहान ने कई तथ्यों को बताया है. देखें खास रिपोर्ट.

 UPSC के Mock interviews लेने वाले प्रोफेसर विजेन्द्र चौहान ने एनडीटीवी से खास बातचीत के दौरान बताया कि UPSC में समाजशास्त्र सबसे पसंदीदा विषय होता है. खास बातचीत में उन्होंने बताया कि इस बार टॉप 20 में से 6 छात्रों का वैकल्पिक विषय समाजशास्त्र रहा है. उन्होंने बताया कि पिछले 10 बरसों में समाजशास्त्र वाले 8 प्रतिशत से 11.7 प्रतिशत छात्र कामयाब हुए हैं. इसके अलावा उन्होंने कई और महत्वपूर्ण विषयों के बारे में जानकारी दी. 

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com