JEE Advanced 2024 के लिए पाठ्यक्रम जारी, जानें पिछले साल से कितना बदला सिलेबस 

JEE Advanced 2024: आईआईटी मद्रास ने आगामी वर्ष की जेईई एडवांस्ड परीक्षा की पूरी तैयारी कर ली है. संस्थान ने जेईई एडवांस्ड एग्जाम शेड्यूल के साथ सिलेबस का ऐलान किया है.

JEE Advanced 2024 के लिए पाठ्यक्रम जारी, जानें पिछले साल से कितना बदला सिलेबस 

जेईई एडवांस्ड 2024 एग्जाम शेड्यूल के साथ सिलेबस

नई दिल्ली:

JEE Advanced 2024 syllabus: आईआईटी मद्रास (IIT Madras) ने जेईई एडवांस्ड 2024 परीक्षा का शेड्यूल जारी कर दिया है. अगले वर्ष यह परीक्षा 26 मई को आयोजित की जाएगी. आईआईटी मद्रास ने जेईई एडवांस्ड 2024 एग्जाम शेड्यूल के साथ सिलेबस भी जारी किया है. इस परीक्षा में भाग लेने वाले स्टूडेंट को बता दें कि पिछले साल से जेईई एडवांस्ड सिलेबस 2024 में कोई बदलाव नहीं है. जेईई एडवांस 2024 में दो पेपर शामिल हैं, जिनमें से प्रत्येक में फिजिक्स, केमिस्ट्री और मैथ के प्रश्न हैं. छात्रों के लिए दोनों पेपर देना अनिवार्य है. परीक्षा तीन घंटे की अवधि के लिए आयोजित किए जाते हैं. पेपर कॉम्प्रिहेंशन, रीजनिंग और एनालिटिकल एबिलिटी पर बेस्ड होते हैं.  

जेईई एडवांस्ड मैथ सिलेबस 

जेईई एडवांस्ड सिलेबस में मैथ का सब्जेक्ट प्रमुख होता है. इसमें कक्षा 11वीं के मैथ का वेटेज 40% से 50% है और इसीलिए इस विषय को नजरअंदाज नहीं किया जा सकता है. जेईई एडवांस्ड मैथ सिलेबस 2024 में बीजगणित, त्रिकोणमिति, मैट्रिक्स, विश्लेषणात्मक ज्यामिति, विभेदक कैलकुलस, इंटीग्रल कैलकुलस, वेक्टर और प्रोबिलिटी हैं. 

Delhi की बड़ी खबर, आज से Delhi Nursery Admission 2024 के लिए रजिस्ट्रेशन शुरू, मौका सिर्फ 15 दिसंबर तक, फर्स्ट लिस्ट Jan में

जेईई एडवांस्ड फिजिक्स सिलेबस 

मैथ के बाद फिजिक्स सब्जेक्ट आता है. जेईई एडवांस्ड फिजिक्स सिलेबस के अनुसार यूनिट्स और डायमेंशन, किनेमेटिक्स, सामान्य भौतिकी, यांत्रिकी, विद्युत और चुंबकत्व, प्रकाशिकी, थर्मल भौतिकी, आधुनिक भौतिकी आदि से प्रश्न पूछे जाएंगे. जेईई एडवांस्ड में फिजिक्स का पेपर थ्योरेटिकल और न्यूमेरिकल दोनों होगा. 

CBSE Board Exam 2024: सीबीएसई बोर्ड कक्षा 10वीं, 12वीं परीक्षा, एग्जाम शेड्यूल और प्रैक्टिकल परीक्षा पर आई लेटेस्ट अपडेट

जेईई एडवांस्ड केमिस्ट्री सिलेबस 

जेईई एडवांस्ड केमिस्ट्री सिलेबस 2024 में कक्षा 11वीं के चौपटर को लगभग 30% से 40% वेटेज और बाकी कक्षा 12वीं के चैपटर का है. परीक्षा में आर्गेनिक, इनआर्गेनिक और भौतिक रसायन विज्ञान से प्रश्न पूछे जाएंगे. ये प्रश्न सामान्य विषयों, गैसीय और तरल अवस्थाओं, परमाणु संरचना और रासायनिक बंधन, ऊर्जा विज्ञान, रासायनिक संतुलन, संक्रमण तत्व, सतह रसायन विज्ञान, निष्कर्षण धातुकर्म, इलेक्ट्रोकैमिस्ट्री, परमाणु रसायन विज्ञान, रासायनिक गतिकी और एल्केन, एल्केन्स, एल्केनीज़ आदि की प्रतिक्रिया से हो सकते हैं. 

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

विदेश से MBBS की डिग्री लाने वाले स्टूडेंट फॉरेन मेडिकल ग्रेजुएट एग्जाम के लिए हो जाएं तैयार, पंजीकरण आज से शुरू