विज्ञापन
Story ProgressBack

IGNOU ने भगवद्गीता में शुरू किया मास्टर डिग्री, क्लासेस होंगी ओडीएल मोड में और पढ़ाई हिंदी में, लेटेस्ट 

IGNOU Admission 2024: इंदिरा गांधी राष्ट्रीय मुक्त विश्वविद्यालय (IGNOU) ने भगवद्गीता में मास्टर डिग्री कोर्स शुरू किया है. यह कोर्स जुलाई 2024 से शुरू हो रहा है, जिसकी क्लासेस ODL मोड में होंगी.

Read Time: 3 mins
IGNOU ने भगवद्गीता में शुरू किया मास्टर डिग्री, क्लासेस होंगी ओडीएल मोड में और पढ़ाई हिंदी में, लेटेस्ट 
IGNOU ने भगवद्गीता में शुरू किया मास्टर कोर्स
नई दिल्ली:

IGNOU Launches MA Geeta Studies : इंदिरा गांधी राष्ट्रीय मुक्त विश्वविद्यालय (IGNOU) ने भगवद्गीता में मास्टर डिग्री कोर्स (MABGS) शुरू किया है. इस कोर्स का पूरा नाम मास्टर इन भगवद्गीता स्टडीज (MA Bhagavadgita Studies)  है, जो इग्नू के स्कूल ऑफ ह्यूमैनिटिज के अंतर्गत आएगा. दूसरे मास्टर डिग्री की तरह इस कोर्स की अवधि भी दो साल की होगी. इग्नू यह कोर्स इसी साल से शुरू कर रहा है. जुलाई 2024 सेशन से ओडीएल मोड में यह कोर्स शुरू किया जाएगा. इग्नू से भगवद्गीता में एमए करने के लिए स्टूडेंट को इग्नू की आधिकारिक वेबाइट पर जाकर रजिस्ट्रेशन करना होगा. 

IGNOU ने ओडीएल और ऑनलाइन प्रोग्रामों में एडमिशन 2024 के लिए रजिस्ट्रेशन की समय सीमा बढ़ाई, जुलाई की इस तारीख तक मौका

हिंदी में होगी पढ़ाई

इग्नू से एमए इन भगवद्गीता कोर्स फिलहाल हिंदी मीडियम में है, जिसे भविष्य में इंग्लिश मीडियम में भी किया जा जाएगा. इस कोर्स को करने के लिए स्टूडेंट के पास मान्यता प्राप्त संस्थान या यूनिवर्सिटी से कम से कम 50% अंकों (आरक्षित श्रेणियों से संबंधित उम्मीदवारों के लिए 45%) के साथ किसी भी विषय में बैचलर डिग्री का होना जरूरी है. 

NEET PG 2024 परीक्षा पर बड़ी अपडेट, गृह मंत्रालय करेगा परीक्षा की निगरानी, ​​परीक्षा से ठीक 2 घंटे पहले तैयार होगा प्रश्नपत्र

इतनी होगी फीस

इग्नू से एमए इन गीता कोर्स की कुल फीस 12600 रुपये है. इस कोर्स के लिए छात्रों को 6300 रुपये प्रति वर्ष देना होगा, जिसमें  पंजीकरण/विकास शुल्क भी शामिल होगा. स्टूडेंट को इस कोर्स के स्टडी मैटेरियल, प्रिंट और डिजिटल दोनों में उपलब्ध कराए जाएंगे. इस प्रोग्राम के कोऑर्डिनेटर डॉ देवेश कुमार मिश्रा है. कोर्स से संबंधित अधिक जानकारी के लिए स्टूडेंट उन्हें  9794265167 पर कॉल या फिर ईमेल: dkmishra@ignou.ac.in भेज सकते हैं. 

NEET UG Counselling 2024: नीट यूजी काउंसलिंग 6 जुलाई से शुरू, इन डॉक्यूमेंट्स की पड़ेगी जरूरत

13 नए कोर्स भी लॉन्च

इग्नू ने अपने विभिन्न स्कूलों में एमबीए के चार सहित पीजी डिप्लोमा और सर्टिफिकेट के कुल 13 नए कोर्स शुरू किए हैं. इग्नू ने पीजी डिप्लोमा इन रीहैबिटेशन साइकोलॉजी, पीजी डिप्लोमा इन डिजास्टर रिस्क रीडक्शन एंड मैनेजमेंट, एमए इन गीता स्टडीज सहित एमएससी होमसाइंस  के साथ सर्टिफिकेट के कई कोर्स शामिल हैं. वहीं इग्नू ने एमबीए ने कंस्ट्र्कशन मैनेजमेंट, एमबीए इन लॉजिस्टिक्स एंड सप्लाई चेन मैनेजमेंट, एमबीए इन एग्रीबिजनेस मैनेजमेंट और एमबीए इन हेल्थकेयर एंड हॉस्पिटल मैनेजमेंट लॉन्च किए हैं. 

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Previous Article
बिहार सरकार का बड़ा ऐलान, बिहार में MBBS की पढ़ाई अब हिंदी में भी, अगले शैक्षणिक सत्र से मिलेगा विकल्प
IGNOU ने भगवद्गीता में शुरू किया मास्टर डिग्री, क्लासेस होंगी ओडीएल मोड में और पढ़ाई हिंदी में, लेटेस्ट 
CUET UG Answer Key 2024: सीयूईटी यूजी आंसर-की और रिजल्ट, एनटीए जल्द करेगा जारी, चेक अपडेट्स  
Next Article
CUET UG Answer Key 2024: सीयूईटी यूजी आंसर-की और रिजल्ट, एनटीए जल्द करेगा जारी, चेक अपडेट्स  
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com
;