करियर चुनने में स्कूली छात्रों की मदद के लिए एप्टीट्यूड टेस्ट तैयार कर रही है सरकार

करियर चुनने में स्कूली छात्रों की मदद के लिए एप्टीट्यूड टेस्ट तैयार कर रही है सरकार

मानव संसाधन विकास मंत्रालय एप्टीट्यूड परीक्षा की रूपरेखा तैयार कर रहा है जो स्कूली छात्रों को उनकी रुचि के क्षेत्र का आकलन करने में मदद करेगा और वे सही कोर्स का चयन कर सकेंगे।

आधिकारिक सूत्रों ने बताया कि मंत्रालय ने केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड और एनसीईआरटी के अधिकारियों तथा मनोवैज्ञानिक विशेषज्ञों के कार्यबल को प्रस्तावित परीक्षा का प्रारूप तैयार करने का दायित्व सौंपा गया था।

उन्होंने कहा कि अभी विशेषज्ञों का दल नौंवी कक्षा के लिए इस प्रस्तावित परीक्षा की सामग्री और विषयवस्तु तैयार करने पर काम कर रहा है।

एक वरिष्ठ अधिकारी ने कहा कि मानव संसाधन विकास मंत्रालय के तहत सीबीएसई, एनसीईआरटी एवं अन्य निकाय नौवीं कक्षा के लिए इस परीक्षा का प्रारूप तैयार करने में जुटे हैं जो स्वैच्छिक प्रकृति की है।

पिछले महीने मंत्रालय के सचिव एस सी खुंटिया ने इसकी तैयारी की समीक्षा की थी। मंत्रालय परीक्षा के बाद छात्रों को प्रमाणपत्र देने की संभावना पर भी विचार कर रहा है।

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

सीबीएसई की प्रवक्ता रमा शर्मा ने कहा कि सीबीएसई पूर्व में भी इस तरत का एप्टीट्यूड टेस्ट लेता रहा है। इनसे छात्रों और अभिभावकों को जानकारी विकल्प चुनने में मदद मिलेगी।