पहली बार छह महिला अफसरों ने पास की डिफेंस सर्विसेज स्टाफ कोर्स की परीक्षा 

डिफेंस सर्विसेज स्टाफ कोर्स परीक्षा का आयोजन सितंबर में किया गया था. छह महिला अफसरों में से चार को एक साल के लिए रक्षा सेवा स्टाफ कॉलेज, वेलिंगटन में तीनों सेवाओं के अपने पुरुष समकक्षों के साथ प्रशिक्षित किया जाएगा.

पहली बार छह महिला अफसरों ने पास की डिफेंस सर्विसेज स्टाफ कोर्स की परीक्षा 

छह महिला अफसरों ने पास की डिफेंस सर्विसेज स्टाफ कोर्स की परीक्षा 

नई दिल्ली:

भारतीय सेना की छह महिला अफसरों ने प्रतिष्ठित डिफेंस सर्विसेज स्टाफ कोर्स और डिफेंस सर्विस टेक्निकल स्टाफ कोर्स की परीक्षा पास की है. सेना के अधिकारियों ने कहा कि पहली बार, छह महिला अधिकारियों ने प्रतिष्ठित रक्षा सेवा स्टाफ कोर्स (DSSC) और रक्षा सेवा तकनीकी स्टाफ कोर्स (DSTSC) परीक्षा पास की है, जो हर सितंबर में आयोजित की जाती है. सेना के अधिकारियों ने बताया कि इनमें से चार अफसरों को तीनों सेवाओं के अपने पुरुष समकक्षों के साथ तमिलनाडु के वेलिंगटन में डिफेंस सर्विसेज स्टाफ कोर्स में एक साल की ट्रेनिंग दी जाएगी. 

ट्रेनिंग के दौरान महिला अधिकारियों को अभियानगत, सैन्य खुफिया जानकारी, अभियानगत साजो-सामान और स्टाफ नियुक्तियों के प्रशासनिक पहलुओं से संबंधित प्रशिक्षण दिया जाएगा.

अधिकारियों ने बताया कि शेष दो महिला अधिकारियों में से एक रक्षा सेवा तकनीकी स्टाफ पाठ्यक्रम की आरक्षित सूची में है और दूसरी महिला अधिकारी को प्रशासन एवं रसद प्रबंधन पाठ्यक्रम (एएलएमसी)/इंटेलिजेंस स्टाफ कोर्स (आईएससी) के लिए शॉर्टलिस्ट किया गया है.

CBSE Date Sheet 2023: छात्र गूगल पर पूछ रहे सवाल, कब आएगी 10वीं, 12वीं एग्जाम की डेटशीट ?

सेना ने बताया कि भारतीय सेना के 1,500 से अधिक अधिकारी डीएसएससी (DSSC) / डीएसटीएससी (DSTSC) प्रवेश परीक्षा में भाग लेते हैं. उन्होंने बताया कि इस साल पहली बार सेना की 22 महिला अधिकारी (आर्मी सर्विस कॉर्प्स, आर्मी एयर डिफेंस, आर्मी ऑर्डनेंस कॉर्प्स, कॉर्प्स ऑफ सिग्नल्स, कॉर्प्स ऑफ इंटेलिजेंस, कॉर्प्स ऑफ इंजीनियर्स और कॉर्प्स ऑफ ईएमई) को स्थायी किया गया है. अधिकारी प्रवेश परीक्षा उत्तीर्ण करने के बाद, योग्यता के आधार पर पाठ्यक्रम में भाग लेने के लिए नामांकित होते हैं जिसमें सेवा प्रोफ़ाइल और अनुशासन शामिल होता है.

CLAT 2023 रजिस्ट्रेशन विंडो आज हो जाएगी बंद, ऐसे करें आवेदन  

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

एक अधिकारी ने कहा, ‘‘डीएसएससी के लिए नामित चार महिला अधिकारियों में से एक महिला डीएसएससी परीक्षा पास करने वाले एक अधिकारी की पत्नी हैं, यानी यह सेना के इतिहास में पहला दंपत्ति होगा जो वेलिंगटन में एक साथ प्रशिक्षण लेगा.''



(इस खबर को एनडीटीवी टीम ने संपादित नहीं किया है. यह सिंडीकेट फीड से सीधे प्रकाशित की गई है।)