स्कूल सिलेबस कम करने की योजना है, लोगों से राय मांगी जा रही है : रमेश पोखरियाल निशंक

मानव संसाधन विकास मंत्री रमेश पोखरियाल निशंक ने बताया कि है कि उनका मंत्रालय स्कूल के सिलेबस को कम करने की योजना बना रहा है और इसके लिए अध्यापकों से राय मांगी गई है. 

स्कूल सिलेबस कम करने की योजना है, लोगों से राय मांगी जा रही है : रमेश पोखरियाल निशंक

HRD मंत्री सिलेबस कम करने पर विचार कर रहे हैं.

नई दिल्ली:

मानव संसाधन विकास मंत्री रमेश पोखरियाल निशंक ने बताया कि है कि उनका मंत्रालय स्कूल के सिलेबस को कम करने की योजना बना रहा है और इसके लिए अध्यापकों से राय मांगी गई है. मंत्री ने इस बात की जानकारी अपने ट्विटर हैंडल के जरिए दी है. HRD मंत्री ने अपने ट्वीट में लिखा, "मौजूदा स्थिति को देखते हुए और माता-पिता और शिक्षकों से मिले काफी  अनुरोध के बाद हम आने वाले शैक्षणिक वर्ष के लिए पाठ्यक्रम को कम करने पर विचार कर रहे हैं." 


बता दें कि मंत्री ने स्कूल का सिलेबस कम करने के लिए शिक्षकों के अलावा अकदमीशियन से भी सुझाव मांगे हैं. शिक्षा मंत्री ने कहा, "मैं सभी शिक्षकों और अकदमीशियन से अपील करना चाहूंगा कि वे इस मामले पर MHRD या मेरे ट्विटर हैंडल और फेसबुक पेज पर #SyllabusForStudents2020 का उपयोग करते हुए अपनी राय दें, ताकि इसपर फैसला लेते समय सबके सुझाव पर विचार किया जा सके."

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

दरअसल, कोरोनावायरस के बढ़ते संक्रमण के चलते देशभर में सभी शैक्षणिक संस्थानों को बंद करना पड़ा था. शैक्षणिक संस्थानों के लंबे समय से बंद होने के कारण स्टूडेंट्स की पढ़ाई का नुकसान होने के साथ-साथ अकेडमिक शैड्यूल भी बिगड़ गया है. इसके मद्देजनर HRD मंत्री सिलेबस को कम करने पर विचार कर रहे हैं और लोगों से इस बारे में उनकी राय मांग रहे हैं, ताकि इस संबंध में अंतिम निर्णय लिया जा सके.