DU एडमिशन 2016 से जुड़ी अहम बातें, जिन्हें जानना है बेहद जरूरी

DU एडमिशन 2016 से जुड़ी अहम बातें, जिन्हें जानना है बेहद जरूरी

नई दिल्ली:

दिल्ली यूनिवर्सिटी ने अंडर ग्रेजुएट कोर्सेस के लिए 60,000 से ज्यादा सीटों पर एडमिशन प्रक्रिया शुरु कर दी है। मिली जानकारी के अनुसार दिल्ली यूनिवर्सिटी में एडमिशन पाने के लिए छात्र भारी मात्रा में एपलीकेशंस जमा करा रहे हैं। ऑनलाइन रेजिस्ट्रेशन प्रक्रिया 19 जून तक जारी रहेगी।

ऐसे में जिन लोगों ने अभी तक एडमिशन के लिए अप्लाई नहीं किया है या फिर जो लोग पहली बार डीयू में एडमिशन लेने के लिए अप्लाई करने जा रहे हैं, उनके लिए एडमिश से जुड़ी ये खास बातें जानना बेहद अहम है। 

1 जून से 19 जून
एडमिशन के लिए आपको सबसे पहले डीयू की आधिकारिक वेबसाइट www.du.ac.in. पर जाकर ऑपटिकल मार्क रिकगनेशन (OMR) फॉर्म हासिल करना होगा। इस फॉर्म के लिए आपको इंटरनेट बैंकिंग के जरिए पेमेंट करनी होगी।

कट-ऑफ आने के बाद
एक बार कट-ऑफ लिस्ट आ जाने के बाद रजिस्टर्ड अकाउंट पर लॉग-इन करें और चेक करें की कट ऑफ लिस्ट में आपका नाम आया है या नहीं। अगर आपका नाम कट-ऑफ लिस्ट में आ जाता है तो एडमिशन फॉर्म का प्रिंट आउट निकाल लें। वहीं अगर आपका नाम पहली कट-ऑफ लिस्ट में नहीं आता है तो आपको दूसरी कट-ऑफ लिस्ट का इंतजार करना चाहिए, क्योंकि डीयू में एडमिशन पाने के लिए पांच कट-ऑफ लिस्ट जारी की जाती हैं। पहली कट-ऑफ लिस्ट 27 जून, दूसरी 1, तीसरी 7, चौथी 12 और पांचवीं 16 जुलाई को जारी की जाएगी।

कट-ऑफ लिस्ट में नाम आने के बाद 
इसके बाद एपलीकेशन फॉर्म के साथ कॉलेज को रिपोर्ट करें। ध्यान रहे इस दौरान अपने सभी जरूरी डॉक्यूमेंट्स और उनकी फोटोकॉपी ले जाना न भूलें। एक बार सभी डॉक्यूमेंट्स जमा हो जाने के बाद उम्मीदवार को एकनॉलेजमेंट दी जाएगी। इसके बाद ऑनलाइन फीस जमा करें और इस दौरान  एकनॉलेजमेंट नंबर को अपने साथ रखना न भूलें।

एपलीकेशन फीस
जनरल श्रेणी: Rs 100
SC/ST: Rs 50
Sports/ECA: Rs 100


Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com