DU की पहली कट-ऑफ लिस्ट जारी, रामजस में B.Com ऑनर्स के लिए चाहिए 99.25 फीसदी मार्क्स

DU की पहली कट-ऑफ लिस्ट जारी, रामजस में B.Com ऑनर्स के लिए चाहिए 99.25 फीसदी मार्क्स

खास बातें

  • दिल्ली विश्वविद्यालय की पहली कटऑफ जारी
  • http://www.du.ac.in/du/ पर देखें पूरी कटऑफ सूची
  • दूसरी कटऑफ लिस्ट 5 जुलाई को जारी होगी

दिल्ली यूनिवर्सिटी (डीयू) के 63 कॉलेजों में दाखिले की असल रेस अब शुरू होगी। जी हां! देश के प्रतिष्ठित दिल्ली विश्वविद्यालय में एडमिशन के लिए पहली कट-ऑफ लिस्ट जारी कर दी गई है। http://du.ac.in/du/ पर लॉग इन कर छात्र-छात्राएं पूरी कट-ऑफ लिस्ट देख सकते हैं। दाखिले गुरुवार (30 जून) से शुरू जाएंगे। 

बुधवार देर शाम सबसे पहले किरोड़ीमल, लेडी श्रीराम कॉलेज, एसआरसीसी, कॉलेज ऑफ वोकेश्नल स्टडीज ने अपनी कटऑफ लिस्ट जारी की। इकोनॉमिक्स ऑनर्स, फिजिक्स ऑनर्स, इंग्लिश ऑनर्स जैसे कोर्सेज की कटऑफ प्रतिशत में इजाफा हुआ है। अगर आपको डीयू के मशहूर कॉलेज से फिजिक्स, साइकोलॉजी, इंग्लिश ऑनर्स और बीकॉम ऑनर्स जैसे कोर्स में एडमिशन चाहिए तो आपके मार्क्स 98 प्रतिशत से ज्यादा होने चाहिए। अकादमिक सत्र 2016-17 में नामांकन के लिए विश्वविद्यालय को 2.5 लाख आवेदन मिले थे।

यूं निकाले अपना बेस्ट ऑफ फॉर
 
किरोड़ीमल कॉलेज में बीए ऑनर्स इकोनॉमिक्स में दाखिले के लिए कटऑफ 98 प्रतिशत, बीएससी ऑनर्स फिजिक्स के लिए 98 फीसदी, बीए ऑनर्स इंग्लिश के लिए 96.5 प्रतिशत रखी गई है। इसके अलावा इस प्रतिष्ठित कॉलेज में बीए प्रोग्राम के लिए 96.5 प्रतिशत, बीए ऑनर्स पॉलिटिकल साइंस के लिए 96.5 प्रतिशत, बीकॉम ऑनर्स के लिए 97.5 प्रतिशत, बीकॉम के लिए 96.5 प्रतिशत, बीएससी ऑनर्स केमिस्ट्री के लिए 97.33 प्रतिशत और बीएससी मैथ्स के लिए 97 प्रतिशत तक कटऑफ गई है। जबकि मिरांडा हाउस में कटऑफ 97.50 फीसदी है ।

कट-ऑफ में नंबर आने पर यूं लें एडमिशन

एसआरसीसी, जहां पढ़ने का हर कॉमर्स स्टूडेंट का सपना होता है, में भी कटऑफ हाई है। यहां बीकॉम ऑनर्स के लिए 98 फीसदी और बीए ऑनर्स इकोनॉमिक्स के लिए 98.25 फीसदी कटऑफ रखी गई है। 

जानिए DU के कौन-कौन से कॉलेज गर्ल्स को दे रहे हैं कटऑफ मार्क्स में कितनी छूट

लेडी श्रीराम कॉलेज में साइकोलॉजी कोर्स के कटऑफ में 0.5 प्रतिशत का इजाफा देखा गया है। यहां इस कोर्स में एडमिशन के लिए 98.50 प्रतिशत अंक चाहिए। इसके अलावा इंग्लिश ऑनर्स के लिए 98.25 प्रतिशत और बीकॉम ऑनर्स के लिए 98 प्रतिशत व बीए प्रोग्राम  के लिए 97 प्रतिशत कटऑफ रखी गई है। पिछले वर्ष भी इन दोनों कोर्सेज में इतनी ही कटऑफ थी। जर्नलिज्म कोर्स में दाखिला लेने के लिए 97.50 प्रतिशत मार्क्स चाहिए। इस आंकड़े में 1 प्रतिशत की कमी आई है। 

डीयू में कहां-कहां उपलब्ध है लड़कों और लड़कियों के लिए होस्टल की सुविधा

कॉलेज ऑफ वोकेश्नल स्टडीज के बीकॉम ऑनर्स कोर्स की कटऑफ पिछले साल की तरह इस बार भी 98 फीसदी है। जबकि हिस्ट्री ऑनर्स की कटऑफ में 2 फीसदी की वृद्धि हुई है। इस बार यहां इस कोर्स की कटऑफ 94 फीसदी तक पहुंच गई है। पहली सूची में जिन छात्रों को मौका मिलेगा, वे 2 जुलाई तक दाखिला ले सकते हैं। बता दें कि दूसरी कटऑफ 5 जुलाई को जारी होगी।

DU में एडमिशन लेने जा रहे हैं तो गलती से भी साथ ले जाना न भूलें ये डॉक्यूमेंट्स

रामजस कॉलेज में बीकॉम ऑनर्स की कटऑफ 99.25 प्रतिशत तक पहुंच गई है। वहीं बीकॉम की कटऑफ 98.75 और बीए इकोनॉमिक्स ऑनर्स की 98.5 है। यहां बीए के लिए 94, बीए इंग्लिश ऑनर्स के लिए 97.5, बीए ऑनर्स पॉलिटिकल साइंस के लिए 98, बीएससी केमिस्ट्री ऑनर्स 98, बीएससी फिजिक्स ऑनर्स 97.66, बीएससी मैथ्स ऑनर्स 98.5 प्रतिशत कटऑफ रखी गई है।

DU एडमिशन: जानिए कब आएगी दूसरी कट-ऑफ
 
हंसराज कॉलेज में इकोनॉमिक्स ऑनर्स के लिए कटऑफ 98 प्रतिशत, बीए प्रोग्राम के लिए 96 प्रतिशत है। बीए प्रोग्राम की कटऑफ पिछले साल से 6 प्रतिशत ज्यादा है। बीएससी कंप्यूटर साइंस ऑनर्स के लिए 97.25 प्रतिशत मार्क्स चाहिए। 

हिंदू और हंसराज कॉलेज में बीएससी केमिस्ट्री ऑनर्स के कटऑफ 97.33 प्रतिशत है। श्री गुरु तेग बहादुर खालसा कॉलेज में बीएससी इलेक्ट्रॉनिक्स में दाखिले के लिए 99 फीसदी मार्क्स मांगे गए हैं।

सेंट स्टीफेंस कॉलेज ने पहले ही अपनी पहली कट-ऑफ लिस्ट की घोषणा कर दी थी, जिसमें अंग्रेजी ऑनर्स के लिए सबसे ज्यादा 99 प्रतिशत कट ऑफ रही।

दिल्ली यूनिवर्सिटी पिछले कुछ सालों से अपने हाई कट ऑफ लिस्‍ट को लेकर चर्चा में बनी हुई है। पिछले साल, दो कॉलेजों ने कंप्यूटर साइंस के लिए 100 प्रतिशत कटऑफ की घोषणा की थी।

इस साल से दिल्ली यूनिवर्सिटी में दाखिले की प्रक्रिया पूरी तरह से ऑनलाइन हो गई है। 


Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com