डीयू एडमिशन : पहली कट ऑफ लिस्ट के तहत 47,291 आवेदन मिले

कॉलेजों में प्राचार्यों द्वारा 9,114 आवेदनों को मंजूरी दी गई है. डीयू ने पहली कट-ऑफ लिस्ट एक अक्टूबर को जारी की थी और करीब 70,000 सीटों पर दाखिले सोमवार से शुरू हो गए थे.

डीयू एडमिशन : पहली कट ऑफ लिस्ट के तहत 47,291 आवेदन मिले

दिल्ली यूनिवर्सिटी में ऑनलाइन ए़डमिशन की प्रक्रिया जारी है...

नई दिल्ली:

दिल्ली विश्वविद्यालय (डीयू) को पहली कट-ऑफ सूची के तहत प्रवेश के लिए 47,291 से अधिक आवेदन प्राप्त हुए हैं, जिनमें 7,167 छात्रों ने फीस का भुगतान कर प्रक्रिया पूरी कर ली है.  कॉलेजों में प्राचार्यों द्वारा 9,114 आवेदनों को मंजूरी दी गई है. डीयू ने पहली कट-ऑफ लिस्ट एक अक्टूबर को जारी की थी और करीब 70,000 सीटों पर दाखिले सोमवार से शुरू हो गए थे. हिंदू कॉलेज में, राजनीति विज्ञान (ऑनर्स) में प्रवेश लेने वाले छात्रों में से अधिकतर केरल राज्य बोर्ड से पढ़ाई करने वाले हैं. बीए (ऑनर्स) राजनीति विज्ञान में 70 दाखिले हुए हैं, जिसमें अनारक्षित श्रेणी के लिए कट-ऑफ 100 प्रतिशत की है. इनमें ईडब्ल्यूएस श्रेणी के तहत तीन से चार, ओबीसी श्रेणी के तहत 11 और एससी/एसटी श्रेणी के तहत छह से सात दाखिले हुए हैं.

प्रधानाचार्य अंजू श्रीवास्तव ने कहा, "हर साल ऐसा ही रहता है। यदि आप 100 प्रतिशत (कट-ऑफ) की बात करते हैं, तो आपको दाखिलों के भार के बारे में भी सोचना चाहिए. हमें इस पर काम करना होगा कि कैसे अधिक शिक्षकों को शामिल किया जाए और एक अच्छा शिक्षक-छात्र अनुपात बनाए रखा जाए."

डीयू  में ए़डमिशन के लिए ये डॉक्यूमेंट्स जरूरी


10 वीं बोर्ड परीक्षा प्रमाण पत्र, मार्कशीट
12 वीं मार्कशीट, प्रोविशनल और ऑरिजनल सर्टिफिकेट
कंडक्ट सर्टिफिकेट
कैटेगरी सर्टिफिकेट ( यदि लागू हो)
ओबीसी (नॉन-क्रीमी लेयर) प्रमाणपत्र, यदि लागू हो)
ट्रांसफर सर्टिफिकेट
माइग्रेशन सर्टिफिकेट
दो पासपोर्ट साइज, सेल्फ अटेस्टेड फोटो

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com



डीयू कट-ऑफ 2021: कहां चेक करें
दिल्ली विश्वविद्यालय में प्रवेश पाने के इच्छुक छात्र कॉलेजों की आधिकारिक वेबसाइट पर पहली कट-ऑफ सूची चेक कर सकते हैं. इसके साथ ही दिल्ली विश्वविद्यालय के एडमिशन पोर्टल - entry.uod.ac.in पर सभी कॉलेजों की कट-ऑफ सूची भी जारी होगी.



(इस खबर को एनडीटीवी टीम ने संपादित नहीं किया है. यह सिंडीकेट फीड से सीधे प्रकाशित की गई है।)