DBSE नाम से रजिस्टर हुआ दिल्ली का अपना शिक्षा बोर्ड, 20-25 सरकारी स्कूलों से होगी शुरुआत

दिल्ली सरकार ने अपना शिक्षा बोर्ड दिल्ली बोर्ड ऑफ स्कूल एजुकेशन (DBSE) मंगलवार को रजिस्टर करा दिया है.

DBSE नाम से रजिस्टर हुआ दिल्ली का अपना शिक्षा बोर्ड, 20-25 सरकारी स्कूलों से होगी शुरुआत

DBSE नाम से रजिस्टर हुआ दिल्ली का अपना शिक्षा बोर्ड.

नई दिल्ली:

दिल्ली सरकार ने अपना शिक्षा बोर्ड दिल्ली बोर्ड ऑफ स्कूल एजुकेशन (DBSE) मंगलवार को रजिस्टर करा दिया है. अरविंद केजरीवाल की सरकार ने मंगलवार को दिल्ली बोर्ड ऑफ स्कूल एजुकेशन (DBSE) की स्थापना की घोषणा की. दिल्ली के शिक्षा निदेशालय ने ट्विटर पर घोषणा करते हुए लिखा, "अब दिल्ली का अपना शिक्षा बोर्ड है. "दिल्ली शिक्षा बोर्ड आज रजिस्टर हो गया है."

शुरुआत में दिल्ली सरकार के 20-25 सरकारी स्कूलों को दिल्ली बोर्ड ऑफ स्कूल एजुकेशन से संबद्ध किया जाएगा. दिल्ली के डिप्टी सीएम मनीष सिसोदिया ने बजट में इसकी रूपरेखा रखी थी.


हाल ही में दिल्ली कैबिनेट की बैठक में दिल्ली बोर्ड ऑफ स्कूल एजुकेशन के गठन को मंजूरी दी गई थी. अभी दिल्ली में अधिकतर स्कूल CBSE से मान्यता प्राप्त हैं, जबकि कुछ स्कूलों में ICSE बोर्ड की मान्यता भी है. दिल्ली में 1000 सरकारी स्कूल है, जबकि 1700 स्कूल प्राइवेट हैं.

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com


शैक्षणिक सत्र 2021-22 में दिल्ली के कुछ सरकारी स्कूलों में दिल्ली बोर्ड ऑफ स्कूल एजुकेशन (DBSE) के तहत पढ़ाई शुरू करवाई जाएगी. अगले चार-पांच वर्षों में  दिल्ली के सभी स्कूलों को इसके तहत लाया जाएगा. मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल का कहना है कि DBSE का उद्देश्य ऐसी शिक्षा प्रदान करना होगा जो "देशभक्त" और आत्म निर्भर छात्रों को तैयार करती है, जो समाज और देश की सेवा निःस्वार्थ भाव से करते हैं. इसी के साथ अब रटने पर नहीं समझाने पर जोर होगा.