CUET UG 2022: सीयूईटी अंडरग्रेजुएट के लिए यूजीसी ने की नई घोषणा, जानिए पूरी बात यहां पर

CUET UG 2022: सीयूईटी यूजी 2022 के लिए रजिस्ट्रेशन प्रक्रिया खत्म हो चुकी है. वहीं यूजीसी ने सीयूईटी अंडरग्रेजुएट परीक्षा को लेकर नया ऐलान किया है. यूजीसी चेयरमैन ने इस संबंध में कई ट्वीट भी किए हैं, जानिए पूरी बात-

CUET UG 2022: सीयूईटी अंडरग्रेजुएट के लिए यूजीसी ने की नई घोषणा, जानिए पूरी बात यहां पर

CUET UG 2022: सीयूईटी अंडरग्रेजुएट के लिए यूजीसी ने की नई घोषणा

नई दिल्ली:

CUET UG 2022: कॉमन यूनिवर्सिटी एंट्रेंस टेस्ट (CUET UG 2022) के लिए रजिस्ट्रेशन प्रक्रिया (Registration process) रविवार को खत्म हो चुकी है. इस एंट्रेंस टेस्ट के लिए 11 लाख (11,51,319) से अधिक उम्मीदवारों ने आवेदन किया है, वहीं 9 लाख (9,13,540) उम्मीदवारों ने आवेदन शुल्क का भुगतान किया है. विश्वविद्यालय अनुदान आयोग (UGC) के अध्यक्ष ममीडाला जगदीश कुमार ने कहा कि अंडरग्रेजुएट के लिए सीयूईटी का आयोजन साल में दो बार किया जाएगा. चेयरमैन ने यह सूचना ट्वीट कर दी. उन्होंने ट्वीट किया, "इस संभावना के साथ कि सीयूईटी साल में दो बार आयोजित किया जाएगा, इससे छात्रों को सीयूईटी की योजना बनाने और प्रयास करने में मदद मिलेगी. सभी सीयूईटी आवेदकों को शुभकामनाएं." उन्होंने सीयूईटी को लेकर कई और भी ट्वीट किए हैं. एक ट्वीट में उन्होंने कहा, "हर राज्य और केंद्र शासित प्रदेश के छात्रों ने आवेदन किया है. उनमें से कई दूरस्थ और ग्रामीण क्षेत्रों से हैं."

एम जगदीश ने ट्वीट किया, "छात्र अब सीयूईटी के माध्यम से सर्वश्रेष्ठ विश्वविद्यालयों में प्रवेश के लिए प्रयास कर सकते हैं. जो छात्र उच्च बोर्ड स्कोर प्राप्त नहीं कर सकते थे, उनके लिए शीर्ष विश्वविद्यालयों में प्रवेश प्राप्त करना संभव नहीं था. लेकिन अब यह पहुंच के भीतर है. बड़ी संख्या में भागीदारी." 

सीयूईटी यूजी 2022 परीक्षा की तारीख जल्द ही अधिसूचित की जाएगी. उम्मीदवार सीयूईटी की आधिकारिक वेबसाइट cuet.samarth.ac.in से एडमिट कार्ड डाउनलोड कर सकते हैं. इसके अलावा एडमिट कार्ड उमंग और डिजिलॉकर एप्लीकेशंस से भी डाउनलोड किया जा सकेगा. आधिकारिक अधिसूचना में कहा गया, "ई-प्रवेश पत्र एनटीए वेबसाइट के माध्यम से उम्मीदवारों को अनंतिम रूप से जारी किया जाएगा: https://cuet.samarth.ac.in/, पात्रता शर्तों को पूरा करने और एनटीए द्वारा निर्धारित आवेदन शुल्क की प्राप्ति के अधीन." 

CUET UG 2022 

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com


सीयूईटी यूजी 2022 पेपर में चार भाग होंगे, इसमें एक अनिवार्य भाषा टेस्ट, दो डोमेन-स्पेशफिक टेस्ट और जनरल टेस्ट शामिल होगा. यह परीक्षा अंग्रेजी, हिंदी, असमिया, बंगाली, गुजराती, कन्नड़, मलयालम, मराठी, उड़िया, पंजाबी, तमिल, तेलुगु और उर्दू सहित 13 भाषाओं में आयोजित की जाएगी. सीयूईटी 2022 के माध्यम से, छात्रों को 44 केंद्रीय विश्वविद्यालय और 18 अन्य विश्वविद्यालय अपने यूजी कार्यक्रमों में प्रवेश मिलेगा.