वन नेशन, वन एंट्रेस टेस्ट बोले तो सीयूईटी, जानें आवेदन और परीक्षा के प्रारूप के बारे में

विश्वविद्यालय अनुदान आयोग (UGC) के चेयरपर्सन एम. जगदीश कुमार ने बताया कि कॉमन यूनिवर्सिटी एंट्रेस टेस्ट (CUET) एक एंट्रेस टेस्ट है. जिसका आयोजन अंडर ग्रेजुएट कोर्स में एडमिशन के लिए नेशनल टेस्टिंग एजेंसी द्वारा किया जाएगा. यह वन टेस्ट है वन नेशन के लिए.

नई दिल्ली:

कॉमन यूनिवर्सिटी एंट्रेस टेस्ट (CUET) यानी वन टेस्ट, वन नेशन, एनडीटीवी (NDTV) से बात करते हुए विश्वविद्यालय अनुदान आयोग (UGC) के चेयरपर्सन एम. जगदीश कुमार ने बताया कि कॉमन यूनिवर्सिटी एंट्रेस टेस्ट (CUET) एक एंट्रेस टेस्ट है. जिसका आयोजन अंडर ग्रेजुएट कोर्स में एडमिशन के लिए नेशनल टेस्टिंग एजेंसी द्वारा किया जाएगा. यह वन टेस्ट है वन नेशन के लिए. ये टेस्ट सभी यूनिवर्सिटी के लिए होगा. अब देशभर में 12वीं पास छात्रों का अंडर ग्रेजुएट कोर्सों में एडमिशन के लिए विभिन्न यूनिवर्सिटी के एंट्रेस टेस्ट को नहीं पास करना होगा और केवल कॉमन यूनिवर्सिटी एंट्रेस टेस्ट को पास करने से बात बन जाएगी. 
उन्होंने कहा कि कॉमन यूनिवर्सिटी एंट्रेस टेस्ट (CUET) को देशभर के छात्रों को ध्यान में रख कर बनाया गया है. इस फैसले से सभी केंद्रीय विश्वविद्यालयों के अंडर ग्रेजुएट कोर्स में एडमिशन के लिए 12वीं में प्राप्त अंकों का कोई वेटेज नहीं मिलेगा और छात्रों का एडमिशन सीयूईटी में प्रदर्शन के आधार पर किया जाएगा.

क्या है क्राइटेरिया 
क्राइटेरिया के सवाल पर एम. जगदीश कुमार ने कहा कि 12वीं पास करने वाले सभी छात्र इस टेस्ट में भाग ले सकते हैं. लेकिन किसी यूनिवर्सिटी में एडमिशन पाने के लिए यूनिवर्सिटी द्वारा सेट न्यूनतम अंक प्राप्त करना होगा. 

आवेदन प्रक्रिया
कॉमन यूनिवर्सिटी एंट्रेस टेस्ट (CUET) के लिए छात्रों को सबसे पहले आवेदन करना होगा. आवेदन की प्रक्रिया अगले महीने यानी अप्रैल के पहले हफ्ते से शुरू की जाएगी. आवेदन ऑनलाइन माध्यम में करना होगा.

परीक्षा का प्रारूप
यूजीसी के चैयरपर्सन एम जगदीश ने कहा कि आवेदन की प्रक्रिया होगी और परीक्षा ऑनलाइन होगी. यह टेस्ट कंप्यूटर पर आधारित होगा. टेस्ट परीक्षा केंद्रों पर आयोजित किया जाएगा. यह टेस्ट दो शिफ्ट में और 13 भाषाओं में आयोजित किया जाएगा. टेस्ट में सभी प्रश्न बहुविक्लपीय होंगे. कक्षा 12वीं स्टैंडर्ड के प्रश्न होंगे. जुलाई के पहले हफ्ते में इस टेस्ट का आयोजन किया जाएगा.
विश्वविद्यालय अनुदान आयोग (UGC) यूजीसी) द्वारा वित्त पोषित 45 केंद्रीय विश्वविद्यालय हैं. एम जगदीश कुमार ने कहा कि सीयूईटी का पाठ्यक्रम एनसीईआरटी के कक्षा 12 के मॉडल पाठ्यक्रम के अनुरूप होगा. उन्होंने कहा कि राज्य विश्वविद्यालय, निजी विश्वविद्यालय और डीम्ड विश्वविद्यालय चाहें तो प्रवेश के लिए सीयूईटी स्कोर का उपयोग कर सकते हैं.

ये भी पढ़ें ः अब डीयू में 12वीं के नंबर से नहीं कॉमन यूनिवर्सिटी एंट्रेंस टेस्ट से मिलेगा दाखिला

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

JNU, DU समेत सभी सेंट्रल यूनिवर्सिटी में अब कॉमन एंट्रेंस टेस्ट से ही मिलेगा दाखिला, नहीं निकलेगा 'कट ऑफ लिस्ट'