जानिए मां बनने पर महिलाकर्मियों को किस-किस तरह की सुविधाएं दे रही हैं ये कंपनियां

जानिए मां बनने पर महिलाकर्मियों को किस-किस तरह की सुविधाएं दे रही हैं ये कंपनियां

नयी दिल्ली:

कंपनियां अब अपनी महिला कर्मियों को उनके मां बनने के बाद काम पर लौटने में आसानी और नौकरी तथा शिशु के प्रति दायित्व के बीच संतुलन साधने में मदद के लिए नयी-नयी योजनाएं पेश कर रही हैं। बच्चा गोद लेने वाली व सरोगेसी का विकल्प अपनाने वाली महिला कर्मियों के लिए भी इस तरह के लाभ दिये जा रहे हैं।

कंपनियों में मातृत्व अवकाश तो आम बात हो ही गई है अब वे गोद लेने वाली तथा सरोगेसी (किराए की कोख) का विकल्प अपनाने वाली महिला कर्मचारियों को भी अतिरिक्त अवकाश तथा घर से काम करने की अनुमति दे रही हैं।

कोका कोला इंडिया
कोका कोला इंडिया अपनी उन महिला कर्मचारियों को 15 दिन का अवकाश देती है जो बच्चा गोद लेना चाहती हैं। 

एयरटेल 
एयरटेल कंपनी में बच्चा गोद लेने वाली महिला कर्मचारी 12 सप्ताह का अवकाश ले सकती हैं और अगर बच्चे की उम्र दो साल से कम है तो अवकाश छह सप्ताह का लिया जा सकता है।

ICICI बैंक
एडॉप्टिव पेरेंट को सपोर्ट करने के लिए आईसीआईसी बैंक में महिला कमर्चारियों तथा एकल (सिंगल) पिता के लिए 36 दिन की पेड लीव की व्यवस्था है। 

पीएनबी मैटलाईफ
पीएनबी मैटलाईफ सरोगेसी तथा गोद लेने का विकल्प अपनाने वाली महिला कर्मचारियों के लिए चार सप्ताह का अवकाश मातृत्व अवकाश के रूप में देती है।

पीएनबी मेटलाईफ के मानव संसाधन निदेशक टिम ब्रासवेल ने कहा,‘ किसी भी महिला के जीवन च्रक में मातृत्व सबसे संवेदनशील दौर है और हमारी मातृत्व नीति के तहत 12 सप्ताह का अवकाश दिया जाता है। इसमें सिक लीव, अर्न्ड लीव और कैजुअल लीव को शामिल कर बढ़ाने का विकल्प भी है।’ डिलिवरी के दौरान कुछ समस्याएं आने पर एक महीने की अतिरिक्त पेड लीव का लाभ भी मिल सकता है। 

कंपनियां महिलाकर्मियों को क्रेच की सुविधा भी दे रही हैं। इससे न सिर्फ बच्चा मां की नजरों के आस-पास ही रहता है बल्कि उसे अपनी उम्र के बच्चों के साथ रहने का मौका भी मिलता है। बहुत से ऑफिसों में कर्मचारियों के बच्चों को व्यस्त रखने के लिए मैजिक शो, फिल्म स्क्रीनिंग, गेम्स समेत कई तरह की मजेदार गतिविधियां चलती रहती हैं। 

गुड़गांव स्थित एयरटेल ऑफिस 5 माह से 5 साल तक के बच्चों को डे केयर की सहूलियत देता है। इसके अलावा यहां ऑफ्टर स्कूल प्रोग्राम भी है। 

घर से काम की सुविधा
बहुत सी कंपनियों ने वर्क फ्रॉम होम (घर से ऑफिस का काम) की सुविधा भी शुरू की है। इससे कर्मचारी घर पर रहकर अपने बच्चे की देखभाल भी कर लेता है और ऑफिस का काम भी। आईसीआईसीआई जैसी कंपनियों में ये सुविधा है।
 
आईसीआईसीआई बैंक के सीनियर जनरल मैनेजर एंड एचआर हेड टीके श्रीरंग ने कहा, हम महिला कर्मियों को मैनरनिटी लीव, चाइल्ड केयर लीव, फर्टिलिटी लीव और फ्लेक्सिबल वर्किंग ऑअर्स जैसे कई सुविधाएं देते हैं।  

इसके अतिरिक्त कंपनी फर्टिलिटी ट्रीटमेंट के लिए 180 दिन की फर्टिलिटी लीव भी मुहैया कराती है। इतना ही नहीं जब तक बच्चा दो साल का नहीं हो जाता, तब तक महिलाकर्मी या सिंगल पिता साल में 36 दिन की पेड लीव ले सकता है। 


Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com