CISCE बोर्ड ने 2020-21 सत्र के लिए ICSE व ISC बोर्ड परीक्षाओं के सिलेबस में की 25 फीसदी की कटौती

काउंसिल फॉर द इंडियन स्कूल सर्टिफिकेट एक्जामिनेशन (CISCE) बोर्ड ने 2020-21 सत्र के लिए ICSE व ISC बोर्ड परीक्षाओं के सिलेबस में 25 फीसदी की कटौती कर दी है.

नई दिल्ली:

काउंसिल फॉर द इंडियन स्कूल सर्टिफिकेट एक्जामिनेशन (CISCE) बोर्ड ने 2020-21 सत्र के लिए ICSE व ISC बोर्ड परीक्षाओं के सिलेबस में 25 फीसदी की कटौती कर दी है. कोरोनावायरस महामारी के कारण स्कूल बंद हैं और बच्चों की पढ़ाई ढंग से नहीं पा रही है, जिसकी वजह से बोर्ड ने यह फैसला किया है. हालांकि ऑनलाइन क्लासेस चल रही हैं लेकिन उससे संभवत: उतनी पढ़ाई नहीं हो पा रही जितनी शायद सिलेबस को पूरा करने लिए होनी चाहिए. इसके अलावा ऑनलाइन क्लासेस की अपनी मुश्किलें हैं.

बोर्ड ने कहा है कि कोरोना ने स्कूली शिक्षा को काफी हद तक प्रभावित किया है. लॉकडाउन  के चलते स्कूल बंद हैं. हालांकि स्कूल ऑनलाइन क्लास के जरिए छात्रों को पढ़ाने की कोशिश कर रहे हैं. लेकिन इस सबके बावजूद छात्रों की पढ़ाई का नुकसान हो ही रहा है.इसलिए CISCE बोर्ड ने 9वीं, 10वीं ,11वीं और 12वीं कक्षाओं के सिलेबस को कम करने का फैसला किया है. बोर्ड ने नए सिलेबस की जानकारी cisce.org पर दी है. बोर्ड ने स्कूलों को कहा है कि इसी सिलेबस के हिसाब से छात्रों को पढ़ाया जाए.  

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com