छत्तीसगढ़ में गर्मी का प्रकोप, स्कूलों का समय बदला गया

छत्तीसगढ़ में गर्मी का प्रकोप, स्कूलों का समय बदला गया

नई दिल्‍ली:

छत्तीसगढ़ में तेज गर्मी को देखते हुए राज्य सरकार ने स्कूलों और आंगनबाड़ी केंद्रों के समय में बदलाव कर दिया है. वहीं स्थानीय मौसम विभाग के अनुसार आने वाले दिनों राज्य में गर्मी बढ़ेगी. आधिकारिक सूत्रों ने बताया कि राज्य सरकार ने बच्चों को तेज गर्मी से राहत दिलाने के लिए स्कूलों के समय में आंशिक बदलाव किया है. स्कूल शिक्षा विभाग ने अधिकारियों को भेजे गए परिपत्र में पांच अप्रैल से 30 अप्रैल तक स्कूल लगाने के लिए समय-सीमा तय कर दी है. यह परिपत्र सभी जिला कलेक्टर, जिला शिक्षा अधिकारियों और जिला पंचायतों के मुख्य कार्यपालन अधिकारियों को भेजा गया है.

परिपत्र के अनुसार एक पाली में लगने वाले प्राथमिक, पूर्व माध्यमिक (मिडिल), हाई स्कूल और हायर सेकेण्डरी स्कूल सुबह सात बजे से 11 बजे तक खुलेंगे. दो पालियों में लगने वाले स्कूलों में कनिष्ठ कक्षाएं सुबह सात बजे से 11 बजे तक और उसके ऊपर की कक्षाएं सुबह 11 बजे से शाम चार बजे तक लगेंगे.

अधिकारियों ने बताया कि राज्य सरकार ने स्कूलों के साथ ही आंगनबाड़ी केंद्रों के खुलने और बंद होने के समय में भी बदलाव कर दिया है.

उन्होंने बताया कि राज्य के आंगनबाड़ी केन्द्रों के खुलने और बंद होने के समय में थोड़ा बदलाव किया गया है. भीषण गर्मी में इन केन्द्रों में आने वाली गर्भवती माताओं और उनके नन्हें बच्चों की सेहत की सुरक्षा को ध्यान में रखकर राज्य के आंगनबाड़ी केन्द्र बुधवार पांच अप्रैल से सुबह आठ बजे खुलेंगे और ग्यारह बजे बंद हो जाएंगे.

महिला और बाल विकास संचालनालय ने राज्य के सभी जिला कलेक्टरों, अपने जिला कार्यक्रम अधिकारियों, जिला महिला एवं बाल विकास अधिकारियों तथा बाल विकास परियोजना अधिकारियों को परिपत्र जारी कर दिया है.

परिपत्र में कहा गया है कि आंगनबाड़ी केन्द्रों के संचालन की अवधि सुबह 9.30 बजे से अपरान्ह 3.30 बजे तक निर्धारित की गई थी. आंगनबाड़ी केन्द्रों में गर्भवती महिलाओं सहित तीन वर्ष से छह वर्ष तक के बच्चे आते हैं. इस वर्ष भीषण गर्मी के कारण उनके स्वास्थ्य को ध्यान में रखकर पांच अप्रैल से आंगनबाड़ी केन्द्र सुबह आठ बजे से ग्यारह बजे तक खोले जाएंगे.
परिपत्र में कहा गया है कि गर्म हवा, अधिक तापमान अथवा लू आदि के चलने की स्थिति में नन्हें बच्चों को उनके घरों तक सुरक्षित पहुंचाने का भी ध्यान रखा जाए. विभागीय कर्मचारियों को किसी भी प्रकार की लापरवाही नहीं बरतने के भी निर्देश दिए गए हैं.

इधर मौसम केंद्र रायपुर के अधिकारियों ने बताया कि रायपुर में अधिकतम तापमान 41 डिग्री, बिलासपुर में 42.9 डिग्री, अंबिकापुर में 39 डिग्री और जगदलपुर में 35.3 डिग्री सेल्सियस मापा गया है. आने वाले दिनों में तापमान में बढ़ोतरी होने की संभावना है.

अधिकारियों ने बताया कि उत्तर पश्चिम हवाओं के कारण राज्य में आने वाले दिनों तापमान बढ़ेगा.

न्‍यूज एजेंसी भाषा से इनपुट


Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com