केंद्र सरकार कराएगी JEE और NEET की फ्री कोचिंग, वो भी सिर्फ 45 दिन में, IIT और AIIMS के प्रोफेसर्स करेंगे गाइड 

JEE, NEET Free Coaching: जेईई और नीट की परीक्षा देश की सबसे बड़ी परीक्षाओं में से एक हैं, जिसमें हर साल लाखों बच्चे भाग लेते हैं. सो इस परीक्षा की तैयारी भी जबरदस्त होती है, हालांकि सभी बच्चों को तैयारी के लिए सही गाइडेंस नहीं मिल पाते हैं. जिसे देखते हुए केंद्र सरकार ने...

केंद्र सरकार कराएगी JEE और NEET की फ्री कोचिंग, वो भी सिर्फ 45 दिन में, IIT और AIIMS के प्रोफेसर्स करेंगे गाइड 

केंद्र सरकार कराएगी JEE और NEET की फ्री कोचिंग

नई दिल्ली:

JEE, NEET Free Coaching: नेशनल टेस्टिंग एजेंसी ने जेईई मेन 2024 और नीट 2024 परीक्षा की तिथियां जारी कर दी हैं. जेईई मेन सत्र 1 के लिए रजिस्ट्रेशन फॉर्म भरे जा चुके हैं और फिलहाल आवेदन में सुधार का काम जारी है. नीट 2024 की परीक्षा मई में होने वाली है और इसका नोटिफिकेशन जल्द ही जारी किया जाएगा. इस बीच केंद्र सरकार ने जेईई और नीट की तैयारी के लिए एक महत्वपूर्ण कदम उठाया है. केंद्र सरकार के शिक्षा मंत्रालय ने हाल ही में जेईई और नीट की तैयारी के लिए एक फ्री कोचिंग पोर्टल लॉन्च किया है. इस पोर्टल का नाम 'साथी (SATHEE)' है. जेईई की तैयारी के लिए SATHEE JEE और नीट की तैयारी के लिए SATHEE NEET पोर्टल है. इस पोर्टल के माध्यम से इंजीनियरिंग और मेडिकल एस्पिरेंटस को फ्री ऑनलाइन कोचिंग दी जाएगी.

CBSE बोर्ड की परीक्षा 2024 और मैथ का Syllabus, मैथ पेपर में इन टॉपिक्स से नहीं होंगे सवाल 

'साथी' का फुल फॉर्म सेल्फ असिस्मेंट टेस्ट एंड हेल्प फॉर एंट्रेस एग्जाम्स है. इस पोर्टल को शिक्षा मंत्रालय और आईआईटी कानपुर ने मिलकर बनाया है. इस कोचिंग पोर्टल से उन छात्रों को इंजीनियरिंग की प्रवेश परीक्षा और मेडिकल की प्रवेश परीक्षा की तैयारी करवाएगी जाएगी जो कोचिंग की महंगी फीस नहीं दे सकते हैं. इस ऑनलाइन कोचिंग में आईआईटी के बड़े-बडे़ प्रोफेसर बच्चों को जेईई की तैयारी करावाएंगे. वहीं एम्स यानी अखिल भारतीय आर्युविज्ञान संस्थान के प्रोफेसर 12वीं परीक्षा पास उम्मीदवारों को नीट 2024 की तैयारी करवाएंगे. 

क्या CBSE बोर्ड के स्कूलों में प्री-बोर्ड परीक्षा दिसंबर में शुरू होगी, डेट सहित अन्य डिटेल यहां 

जेईई व नीट का 45 दिन का क्रैश कोर्स

केंद्र सरकार के इस पोर्टल पर जेईई और नीट की तैयारी के लिए 45 दिन का क्रैश कोर्स है. सब्जेक्ट और टॉपिक के लाइव शेड्यूल है. ऑनलाइन क्लासेस के दौरान किसी तरह की डॉउट होने पर लाइव चैट की भी सुविधा उपलब्ध है. स्टूडेंट Q&A सेशन में अपने सवाल भी पूछ सकते हैं. अगर किसी कारण से स्टूडेंट लाइव क्लास अटेंड नहीं कर पाते हैं तो पोर्टल पर रिकॉर्डेड लेक्चर से पढ़ाई पूरी कर सकते हैं. 

CBSE बोर्ड कक्षा 10वीं, 12वीं की प्रैक्टिकल परीक्षाएं 1 जनवरी से, थ्योरी परीक्षाएं 15 फरवरी से शुरू, जानिए लेटेस्ट अपडेट

पोर्टल चार भाषाओं में

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

साथी पोर्टल पर स्टडी मैटेरियल चार भाषाओं-इंग्लिश, हिंदी, ओडिया और तेलुगु में उपलब्ध है. पोर्टल पर जल्द ही बंगाली सहित 13 भाषाओं में स्टडी मैटेरियल स्टूडेंट के लिए उपलब्ध होगा.