CBSE के 12वीं के नतीजों से साबित हुआ, दिल्ली के सरकारी स्कूल के बच्चे और टीचर किसी से कम नहीं : CM केजरीवाल

दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने CBSE के 12 वीं की परीक्षा में कल आए नतीजों में दिल्ली के बच्चों के प्रदर्शन की तारीफ की है. उन्होंने कहा कि  हमारे दिल्ली के बच्चों ने कमाल करके दिखा दिया. दिल्ली के 12वीं के नतीजे में सरकारी स्कूलों के नतीजे 97.87 फीसदी है, जो सबसे अच्छे हैं.

CBSE के 12वीं के नतीजों से साबित हुआ, दिल्ली के सरकारी स्कूल के बच्चे और टीचर किसी से कम नहीं : CM केजरीवाल

नई दिल्ली :

दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने CBSE के 12 वीं की परीक्षा में कल आए नतीजों में दिल्ली के बच्चों के प्रदर्शन की तारीफ की है. उन्होंने कहा कि  हमारे दिल्ली के बच्चों ने कमाल करके दिखा दिया. दिल्ली के 12वीं के नतीजे में सरकारी स्कूलों के नतीजे 97.87 फीसदी है, जो सबसे अच्छे हैं.  प्राइवेट स्कूलों के नतीजे 93% के करीब हैं. सीएम केजरीवाल ने कहा, 'आप की सरकार बनने के बाद 2016 से नतीजे हर साल बेहतर हो जा रहे हैं.  एक जमाना था जब सरकारी स्कूलों को खराब माना जाता था. आज हमारे सरकारी स्कूलों के बच्चो ने साबित कर दिया है कि इंटेलिजेंस पैसों की मोहताज नहीं है.  916 स्कूल में से 396 स्कूल में 100% नतीजे आए हैं' 2016 में 85.9% नतीजे आए थे. अब 2020 में 98%नतीजे आए हैं.'

सीएम केजरीवाल ने कहा कि  सरकारी स्कूलों के बच्चों ने साबित कर दिया है कि वे किसी से कम नही हैं. सरकारी स्कूल के टीचर किसी प्राइवेट स्कूल से कम नही हैं. सीएम ने कहा कि 2% बच्चे जो फेल हो गए हैं उनको मायूस होने की ज़रूरत नहीं है. हम आपके साथ हैं. एक्स्ट्रा क्लास लगाकर आपकी मदद करेंगे. 

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

वहीं दिल्ली के शिक्षा और उप मुख्यमंत्री  मनीष सिसोदिया ने कहा कि जो बच्चे पास हुए वो ऐसे परिवारों से आते हैं जहां पहली पीढ़ी 10-12वीं पास कर रही होती है. जो यूपी या बिहार से आए हैं और छोटे-छोटे काम कर रहे हैं.  यह बच्चे सिर्फ पास नहीं हो रहे बल्कि पहले ऐसे भी स्कूल होते थे जिनके 40 से 50 फ़ीसदी नतीजे होते थे. इस बार 916 में से 897 स्कूल ऐसे हैं जिनमें 90% से ज़्यादा रिजल्ट है, 396 में 100% रिजल्ट है.  अभी तक माना जाता था कि इवनिंग क्लासेस में अच्छी पढ़ाई नहीं होती है. पिछली बार इवनिंग क्लासेस में 90 फ़ीसदी का रिजल्ट था इस बार 96.53% बच्चे पास हुए हैं.  हम बहुत जल्द दिल्ली में 100 फ़ीसदी का नतीजा हासिल करेंगे.