CBSE ने 10th और 12th के लिए टर्म-1 परीक्षा की तारीखें घोषित कीं...

सेंट्रल बोर्ड ऑफ सेकेंडरी एजुकेशन (CBSE) ने 10वीं और 12वीं की Term-1 बोर्ड परीक्षाओं के लिए डेटशीट घोषित कर दी है.  Term-1 की 12वीं की परीक्षाएं 1 दिसंबर से प्रारंभ होकर 22 दिसंबर को खत्‍म होंगी. बोर्ड ने बताया था कि 10वीं और 12वीं कक्षाओं के ‘टर्म-1' की बोर्ड परीक्षाएं ‘ऑफलाइन' आयोजित की जाएंगी.

CBSE ने 10th और 12th के लिए टर्म-1 परीक्षा की तारीखें घोषित कीं...

10वीं और 12वीं की फर्स्ट टर्म की परीक्षा के लिए डेटशीट और टाइम टेबल आज होगा जारी

नई दिल्ली:

सेंट्रल बोर्ड ऑफ सेकेंडरी एजुकेशन (CBSE) ने 10वीं और 12वीं की Term-1 बोर्ड परीक्षाओं के लिए डेटशीट घोषित कर दी है.  Term-1 की 12वीं की परीक्षाएं 1 दिसंबर से प्रारंभ होकर 22 दिसंबर को खत्‍म होंगी. इसी तरह 10वीं  की टर्म-1 की परीक्षा  30 नवंबर से शुरू होगी और 11 दिसंबर को खत्‍म होगी.परीक्षा का समय सुबह 11 :30 बजे से दोपहर 1 बजे तक (दोनों परीक्षाओं के लिए ) निर्धारित है .बोर्ड ने बताया था कि 10वीं और 12वीं कक्षाओं के ‘टर्म-1' की बोर्ड परीक्षाएं ‘ऑफलाइन' आयोजित की जाएंगी. बोर्ड ने कहा कि परीक्षाएं वस्तुनिष्ठ प्रकार की होंगी और परीक्षा की अवधि 90 मिनट होगी. दरअसल, अकादमिक सत्र को विभाजित करते हुए दो चरणों में परीक्षाएं लेकर पाठ्यक्रम को समाहित करना कोविड-19 महामारी के मद्देनजर जुलाई में सीबीएसई द्वारा 2021-22 में 10वीं और 12 वीं की परीक्षाओं के लिए विशेष मूल्यांकन योजना का हिस्सा है.

केवल आधिकारिक वेबसाइट से ही डाउनलोड करें डेटशीट
सीबीएसई डेटशीट को केवल आधिकारिक वेबसाइट से ही डाउनलोड करें. स्कूल से भी पुष्टि करें कि ये शेड्यूल सही है ना. टाइम टेबल डाउनलोड करने के लिए किसी अनऑफिशियल वेबसाइट पर न जाएं. 


सेकेंड टर्म की परीक्षा मार्च-अप्रैल में आयोजित करने की बात
सीबीएसई परीक्षा नियंत्रक संयम भारद्वाज ने कहा, ‘‘टर्म-1 की परीक्षाएं लेने के बाद अंकों के रूप में परिणामों की घोषणा की जाएगी. प्रथम टर्म के बाद किसी भी छात्र को पास (उत्तीर्ण), कंपार्टमेंट और आवश्यक रिपीट श्रेणियों में नहीं रखा जाएगा. अंतिम परिणामों की घोषणा टर्म-1 और टर्म-2 की परीक्षा के बाद की जाएगी.'' उन्होंने कहा, ‘‘प्रैक्टिकल परीक्षाएं या आंतरिक मूल्यांकन, टर्म-1 परीक्षाओं के संपन्न होने से पहले स्कूलों में पूरा किया जाएगा.'' भारद्वाज ने कहा कि टर्म-2 की परीक्षा मार्च-अप्रैल 2022 में आयोजित की जाएगी और क्या यह वस्तुनिष्ठ या लंबे उत्तरों वाली होगी, वह देश में कोविड -19 की स्थिति पर निर्भर करेगी.

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com


- - ये भी पढ़ें - -
* रेल रोको आंदोलन : किसानों ने यूपी, पंजाब-हरियाणा में कई जगह रेल रोकी
* आसमान छू रहे सब्जियों के दाम, जानिए महंगा होने के पीछे क्या है असली वजह
* "अच्छा नागरिक बनकर देश की सेवा करूंगा", आर्यन खान ने काउंसिलिंग के दौरान किया वादा



(इस खबर को एनडीटीवी टीम ने संपादित नहीं किया है. यह सिंडीकेट फीड से सीधे प्रकाशित की गई है।)