CBSE Physics Paper Analysis: जानिए कैसा था फिजिक्स का पेपर?

CBSE Physics Paper Analysis: इस बार फिजिक्स का पेपर एवरेज से थोड़ा मुश्किल बताया जा रहा है. जानिए, एक्सपर्ट की फिजिक्स के पेपर के बारे में क्या राय है.

CBSE Physics Paper Analysis: जानिए कैसा था फिजिक्स का पेपर?

CBSE Physics Paper 2020 Analysis: इस बार फिजिक्स का पेपर एवरेज से थोड़ा मुश्किल बताया जा रहा है.

खास बातें

  • फिजिक्स का पेपर एवरेज से थोड़ा मुश्किल बताया जा रहा है.
  • एक्सपर्ट के मुताबिक, 70 में से 40 नंबर ला सकेंगे एवरेज स्टूडेंट्स.
  • थ्योरी से ज्यादा कांसेप्चुअल बेस्ड सवाल ज्यादा पूछे गए
नई दिल्ली:

CBSE Class 12 Physics Paper Analysis: सेंट्रल बोर्ड ऑफ सेकेंडरी एजुकेशन (CBSE) का आज फिजिक्स का पेपर था. पेपर होने के बाद एक्सपर्ट ने बताया कि इस बार फिजिक्स का पेपर स्टूडेंट्स के लिए एवरेज से थोड़ा ज्यादा मुश्किल था. दिल्ली के आर्मी पब्लिक स्कूल की फिजिक्स की HOD, Mira Rani Bera ने कहा कि फिजिक्स में कई बार ऐसे सवाल पूछे जाते हैं, जो लोग शायद सोचते भी नहीं हैं. उन्होंने आगे कहा कि फिजिक्स के पेपर में इस बार एवरेज स्टूडेंट्स भी 70 में से कम से कम 40 नंबर हासिल कर सकते हैं. 

Mira Rani Bera ने आगे बताया, "इस बार थ्योरी से ज्यादा कांसेप्चुअल बेस्ड सवाल पूछे गए हैं. हालांकि, क्वेश्चन पेपर का पैटर्न सीबीएसई सैंपल पेपर 2020 (CBSE Sample Papers) पर ही बेस्ड था." 

Class 12 Physics Paper Analysis: यहां देखें सेक्शन के हिसाब से फिजिक्स पेपर का विक्ष्लेषण

सेक्शन ए
पहले सेक्शन में डायरेक्ट और इनडायरेक्ट दोनों तरह के सवाल पूछे गए. कुछ मल्टीपल च्वाइस क्वेश्चन (MCQ) के दो एक दूसरे से मिलते हुए ऑप्शन दिए गए थे, जिससे स्टूडेंट्स काफी ज्यादा कंफ्यूज हुए.

सेक्शन बी और सी
सेक्शन बी और सेक्शन सी में डायरेक्ट पूछे गए सवाल बहुत कम थे. ज्यादातर सवाल चैलेंजिंग और मुश्किल थे. 

सेक्शन डी
इस सेक्शन में उम्मीद के मुताबिक ही सवाल पूछे गए. Ms Bera ने कहा, "कुछ स्टूडेंट्स को क्वेश्चन पेपर थोड़ा लंबा लगा. पेपर में पूछे गए सवाल NCERT बुक पर ही बेस्ड थे. हालांकि, पेपर में पूछे गए सवाल उम्मीद से काफी अलग थे. 

सेक्शन ए में 1 नंबर वाले 20 सवाल पूछे गए. सेक्शन बी में 2 नंबर वाले 7 सवाल पूछे गए. सेक्शन सी में 7 सवाल 3 नंबर वाले पूछे गए. वहीं, सेक्शन डी में 3 सवाल 5 नंबर वाले पूछे गए थे. 

फिजिक्स के पेपर में पूछे गए 5 सवाल स्टूडेंट की पुरानी पढ़ी हुईं चीजों को याद रखने की क्षमता, बेसिक कॉन्सेप्ट्स को परखने के लिए डिजाइन किए गए थे. 10 सवालों के जरिए टॉपिक को लेकर स्टूडेंट्स की समझ, आइडियाज आदि चीजों को जानने की कोशिश की गई. 

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

11 सवाल इस तरह डिजाइन किए गए जिससे ये पता लग सके कि स्टूडेंट्स किसी सवाल को किस तरह से सॉल्व करते हैं. 9 सवाल के जरिए विक्ष्लेषण और सही जानकारी को जुटाने की क्षमता को परखा गया.