CBSE कक्षा 12वीं की गणित परीक्षा आज, ये होगा एग्जाम पैटर्न, देने होंगे 40 सवालों के जवाब

CBSE 12th Term 1 Exams: केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड (CBSE) की कक्षा 12वीं की मेजर विषयों की परीक्षाएं चल रही हैं और आज गणित का एग्जाम है. गणित की परीक्षा कुल 40 अंकों की होने वाली है.

CBSE कक्षा 12वीं की गणित परीक्षा आज, ये होगा एग्जाम पैटर्न, देने होंगे 40 सवालों के जवाब

CBSE कक्षा 12वीं की गणित परीक्षा आज, ये होगा एग्जाम पैटर्न

नई दिल्ली:

CBSE 12th Term 1 Exams: केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड (CBSE) की कक्षा 12वीं की मेजर विषयों की परीक्षाएं चल रही हैं और आज गणित का एग्जाम है. गणित की परीक्षा कुल 40 अंकों की होने वाली है. जो कि 90 मिनट तक चलेगी. ये परीक्षा बहुविकल्पीय प्रश्न (MCQ) पर आधारित होगी. सभी प्रश्न समान अंक के होंगे और प्रत्येक सवाल के सही जवाब पर छात्रों को एक अंक दिए जाएंगे. नकारात्मक अंक का कोई प्रावधान नहीं है. यानी गलत उत्तर देने पर अंक नहीं काटे जाएंगे. 

सीबीएसई टर्म 1 कक्षा 12 गणित परीक्षा पैटर्न -

गणित का पेपर तीन खंडों में होगा, जो कि ए, बी और सी हैं और छात्रों को तीनों खंडों के प्रश्नों के उत्तर देने होंगे. सेक्शन ए और सेक्शन बी में 20 प्रश्न होंगे. जबकि सेक्शन सी में 10 प्रश्न होंगे. सेक्शन ए और सेक्शन बी में, छात्रों को 16 प्रश्नों के उत्तर देने होंगे. जबकि सेक्शन सी के 10 प्रश्नों में से आठ का जवाब देना होगा.

गणित एग्जाम का सैंपल पेपर केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड द्वारा वेबसाइट पर अपलोड किया गया है. छात्र इस लिंक पर जाकर गणित एग्जाम का सैंपल पेपर देख सकते हैं. - Sample Question

करना होगा इन नियमों का पालन

1.केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड (CBSE) की परीक्षाएं देने वाले हर छात्र को कोरोना के नियमों का पालन करना होगा. परीक्षा केंद्र में हर समय मास्क लगाकर रखना होगा और हाथों को समय-समय पर सैनिटाइजर करना होगा. 

2.सामाजिक दूरी का पालन करना होगा.

3.परीक्षा केंद्र में मोबाइल फोन या किसी भी तरह का इलेक्ट्रॉनिक उपकरण ले जाना मना है.

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com


इस साल केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड द्वारा दो चरणों में परीक्षा का आयोजन किया जा रहा है. जो कि टर्म-1 और टर्म-2 हैं. कक्षा 12वीं की मेजर विषयों की टर्म-1 की परीक्षाएं 1 दिसंबर से शुरू हो गई है. जो कि 22 दिसंबर तक चलेंगी. वहीं टर्म-2 की परीक्षाएं अगले साल मार्च व अप्रैल में आयोजित की जाएगी.